The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मेसी का बड़ा ऐलान -"मैं रिटायर हो रहा हूं", पूरी दुनिया हैरान!

सेमीफाइनल जीतने के बाद मेसी ने बताया, कौन-सा मैच आखिरी होगा?

post-main-image
मेसी का जादू सर चढ़कर बोल रहा है (Twitter)

लियोनल मेसी (Lionel Messi). दुनिया के महानतम फुटबॉल प्लेयर्स में से एक. वर्ल्ड कप 2022 के दौरान मेसी ने कमाल का खेल दिखाते हुए टीम को फाइनल का टिकट दिला दिया. क्रोएशिया के खिलाफ सेमीफाइनल मैच के दौरान मेसी ने अपने फॉर्म को बरकरार रखा. और उन्होंने टीम को 3-0 से जीत दिलाई. वो इस मुकाबले में 'मैन ऑफ द मैच' भी चुने गए. हालांकि इस मुकाबले के बाद मेसी ने अपनी रिटायरमेंट को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है.

मेसी के मुताबिक रविवार को होने वाला फाइनल मैच अर्जेंटीना के लिए उनका आखिरी मुकाबला होगा. मेसी अर्जेंटीना के लिए सबसे ज्यादा 5 बार विश्व कप में हिस्सा लेने वाले प्लेयर हैं. इसके साथ ही वो विश्व कप में अर्जेंटीना के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी हैं. उनके नाम कुल 11 गोल हैं. सेमीफाइनल मैच मेसी ने पेनल्टी के जरिए 1 गोल किया. साथ ही उन्होंने एक असिस्ट के जरिए साथी खिलाड़ी जूलियन अल्वारेज को गोल करने में मदद भी की.

# Messi होंगे रिटायर!

हालांकि इस मैच के बाद लियोनल मेसी ने खुद ही ऐलान किया कि 18 दिसंबर को होने फाइनल देश के लिए उनका आखिरी मैच होगा. उन्होंने अर्जेंटीना के मीडिया आउटलेट डियारियो डेपोर्टिवो ओले से कथित तौर पर कहा,

“मुझे इस बात को लेकर बेहद खुशी है कि मैं वर्ल्ड कप का सफर फाइनल मैच खेलने के साथ खत्म करूंगा. अगला विश्वकप काफी समय के बाद आएगा और मुझे नहीं लगता है कि तब तक मैं खेल पाऊंगा. इस तरह से फिनिश करना बेस्ट है.”

# 5 फाइनल खेल चुकी अर्जेंटीना

इसके साथ ही मेसी ने पहले मुकाबले में मिली हार को लेकर कहा कि इससे पूरी टीम ने एकजुट कर दिया. उन्होंने कहा,

“मैं कहूंगा कि पहला मैच हमारे लिए बड़ा झटका था. हम लगातार 36 मैच जीत चुके थे. हम सोच नहीं सकते थे कि सऊदी अरब से हार जाएंगे. उस हार ने हमारी टीम को एकजुट कर दिया. हमने जो किया है वो बहुत मुश्किल है, क्योंकि सऊदी अरब से हार के बाद सभी मैच हमारे लिए फाइनल की तरह रहे हैं. और हर मैच को फाइनल की तरह खेलने से खिलाड़ियों पर मानसिक रूप से बहुत बड़ा बोझ पड़ता है. क्योंकि हमें पता था कि अगर हम नहीं जी पाते तो हमारे लिए मुश्किलें खड़ी हो जाती. इसलिए, हम पहले ही लगातार पांच फाइनल मैच जीत चुके हैं और उम्मीद है कि रविवार को होने वाले फ़ाइनल में भी हमारा यही अंदाज़ रहेगा.”

# Messi का इंटरनेशनल करियर

लियोनल मेसी के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने अर्जेंटीना के लिए कुल 171 मुकाबले खेले हैं. जिसमें उनके नाम 96 गोल है. जो कि अर्जेंटीना के लिए सबसे ज्यादा है. मेसी ने साल 2014 विश्व कप में भी टीम को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी. जिसमें उन्हें बेस्ट प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया था.

रोहित शर्मा नहीं खेल रहे इसलिए पहले टेस्ट में टीम का काम बन गया!