The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

फ्रांस के खिलाफ़ मैदान पर उतरते ही मेसी RECORDS की बाढ़ ले आए!

मेसी ने तोड़े कई रिकॉर्ड्स.

post-main-image
मेसी का दिखा जादू (Twitter)

लियोनल मेसी (Lionel Messi). दुनिया के महानतम फुटबॉलर्स में से एक. फ्रांस के खिलाफ मैदान पर उतरने के साथ ही मेसी ने कई सारे रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए. वो विश्वकप के इतिहास में सबसे मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने जर्मनी के महान फुटबॉलर लोथार मैथेयूस को पीछे छोड़ दिया. 

फ्रांस के खिलाफ़ मैदान पर उतरते ही मेसी ने विश्व कप में अपना 26वां मुकाबला खेला. इससे पहले क्रोएशिया के खिलाफ मैदान पर उतरने के साथ ही मेसी ने लोथार मैथेयूस के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी. जर्मनी के महान मिडफील्डर मैथेयूस ने 1982 विश्व कप से लेकर 1998 विश्व कप के बीच कुल 25 मुकाबले खेले थे. 

वहीं मेसी ने मैच के 23वें मिनट में पेनल्टी के जरिए गोल कर अर्जेंटीना को मैच में 1-0 की बढ़त दिला दी. इसके साथ ही मेसी ने वो कारनामा कर दिखाया, जो इससे पहले कोई और प्लेयर नहीं कर पाया था. वो एक वर्ल्ड कप संस्करण के सभी नॉकआउट मुकाबलों में गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. मेसी ने कतर विश्व कप के राउंड ऑफ 16, क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल मैच में गोल किया है.  

साथ ही विश्व कप में मेसी के नाम कुल 21 गोल इंवॉल्वमेंट हैं. यानि वो विश्व कप में कुल 13 गोल और 8 असिस्ट दे चुके हैं. जो कि सबसे ज्यादा हैं. वहीं इस विश्व कप में मेसी के नाम ये कुल छठा गोल था. जिसके साथ ही वो गोल्डन बूट की रेस में सबसे आगे निकल गए हैं. फ्रांस के किलियन एमबाप्पे इस लिस्ट में 5 गोल के साथ दूसरे नंबर पर हैं.

#Dembele की गलती का Messi ने उठाया फायदा

मैच की बात करें तो लियोनल मेसी ने अर्जेंटीना को मैच में 1-0 की बढ़त दिलाई. उन्होंने 23वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर के जरिए गोल किया. इस दौरान फ्रांस के खिलाड़ी ओस्मान डेम्बेले ने पेनल्टी बॉक्स में एंहल डी मारिया को गिरा दिया. जिसके बाद रेफरी ने तुरंत ही अर्जेंटीना को पेनल्टी दे दी. इस मौके का फायदा उठाते हुए मेसी ने गेंद को सीधे गोलपोस्ट में डाल दिया.

#Messi लेंगे संन्यास

मेसी के मुताबिक रविवार को होने वाला फाइनल मैच अर्जेंटीना के लिए उनका आखिरी मुकाबला होगा. मेसी अर्जेंटीना के लिए सबसे ज्यादा 5 बार विश्व कप में हिस्सा लेने वाले प्लेयर हैं. इसके साथ ही वो विश्व कप में अर्जेंटीना के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी भी हैं.  मेसी ने साल 2014 विश्व कप में भी टीम को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी. जिसमें उन्हें बेस्ट प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया था.

कुलदीप यादव ने दिलाई भारत को जीत, अपनी बॉलिंग पर क्या कहा?