The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

शाहीन की जगह कौन, भारत के लिए एशिया कप में कितना बड़ा खतरा!

इन बॉलर्स का इंडिया के खिलाफ क्या रिकॉर्ड है, ये भी जान लीजिए.

post-main-image
शाहीन शाह अफरीदी, हसन अली और मो. आमिर (फाइल फोटो)

पाकिस्तान क्रिकेट टीम को हाल ही में एक बड़ा झटका लगा है. तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी 27 अगस्त से शुरू हो रहे एशिया कप से बाहर हो गए हैं. श्रीलंका के खिलाफ गॉल में पहले टेस्ट के दौरान घुटने में चोट लगने के कारण अफरीदी इंजर्ड थे और इस वजह से वो एशिया कप में हिस्सा नहीं लेंगे. हमने सोचा क्यों ना आपको कुछ ऐसे प्लेयर्स के बारे में बताया जाए, जो एशिया कप में शाहीन की जगह ले सकते हैं. तो आइए, शुरू करते हैं.

#हसन अली

2021 के T20 वर्ल्ड कप के बाद से ही हसन की फॉर्म पर सवाल उठाए गए हैं. इसलिए एशिया कप के लिए PCB द्वारा घोषित टीम में हसन को जगह नहीं मिली. हालांकि पाकिस्तानी फ़ैन्स की मानें तो हसन ही हैं, जो शाहीन के न होने पर टीम इंडिया को परेशानी में डाल सकते हैं. 2016 में डेब्यू करने के बाद से हसन ने पाकिस्तान के लिए 49 T20 मैच में कुल 60 विकेट चटकाए हैं.

जबकि इंडिया के खिलाफ उन्होंने एक ही T20 खेला है, जिसमे हसन के हाथ दो विकेट्स आए थे. हसन फिलहाल पाकिस्तान के सबसे अनुभवी पेसर्स में से एक हैं और सेलेक्टर्स को ये बात पता है.

#मीर हमज़ा

हमज़ा ने पाकिस्तान के लिए सिर्फ एक टेस्ट खेला है, वो भी 2018 में. लेकिन कुछ पाकिस्तानी फ़ैन्स हमज़ा को भी शाहीन की जगह लेने का बड़ा दावेदार मानते हैं. हमज़ा ने हाल ही में बाबर आजम की टीम के खिलाफ एक वॉर्मअप मैच खेला था, और उसमें अच्छा प्रदर्शन भी किया था. हमज़ा बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ हैं और अफरीदी की तरह बॉल को दोनों तरफ स्विंग करने की काबिलियत रखते हैं. 29 साल के हमज़ा इंडिया के दाएं हाथ के बल्लेबाज़ों को परेशान कर सकते हैं.

#ज़मान खान

20 साल के फास्ट बॉलर ज़मान खान ने पूरी दुनिया को दिखाया है क्यों उनकी तुलना लसिथ मलिंगा से की जाती है. 2022 के पाकिस्तान सुपर लीग में ज़मान ने कमाल का प्रदर्शन किया है, और उसके बाद से ही फै़न्स उनके सेलेक्शन की मांग करते रहे हैं. ज़मान मलिंगा की तरह ही स्लिंगिंग एक्शन के साथ बॉलिंग करते हैं. ज़मान ने इस साल PSL में लाहौर कलंदर्स के लिए 18 विकेट्स लिए. दाए हाथ के इस बॉलर के लिए एशिया कप से बेहतर डेब्यू नहीं हो सकता.

#मोहम्मद हसनैन

150 kmph की स्पीड से ज्यादा की रफ्तार से लगातार बॉलिंग करने वाले बहुत कम ही बोलर्स होते हैं. मोहम्मद हसनैन उनमें से एक हैं. हसनैन के बॉलिंग एक्शन पर चल रहा विवाद भी खत्म हो चुका है. ICC ने जून में ही हसनैन का बॉलिंग एक्शन क्लीयर कर दिया है. 2019 में डेब्यू करने के बाद हसनैन पाकिस्तान के लिए आठ वनडे में 12 और 18 T20 में 17 विकेट ले चुके हैं. हसनैन ने श्रीलंका के खिलाफ़ T20 में एक हैट्रिक भी ली है. हसनैन कमाल के यॉर्कर्स फेंकने की काबीलियत रखते हैं, जो डेथ ओवर्स में इंडिया को परेशान कर सकता है.

#मोहम्मद आमिर

ये नाम सुनकर आप चौंक सकते हैं. और चौंकना गलत भी नही है. आमिर ने आखिरी बार पाकिस्तान के लिए 2020 में T20 क्रिकेट खेला था. उसके बाद उन्होंने क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी. कई लोगों को ये नहीं पता कि 14 जून 2021 को आमिर ने एक बार फिर से खुद को पाकिस्तान के लिए खेलने के लिए तैयार बताया है. आमिर के बाएं हाथ के कमाल पर किसी को कोई शक नहीं है.

आमिर ने अब तक भारत के खिलाफ़ दो T20 मैच खेले हैं, और चार विकेट भी चटकाए हैं. आमिर का अनुभव और उनकी बॉल को स्विंग करने की कला ही उन्हें ख़ास बनाती है. आमिर ने इंडियन टॉप-ऑडर को पहले भी परेशान किया है और पाकिस्तानी फ़ैन्स चाहेंगे कि एक बार फिर वहीं नज़ारा देखने को मिले.

पाकिस्तान और भारत के बीच सिर्फ ICC या एशिया कप में ही मुकाबले खेले जाते हैं. ऐसे में टीम इंडिया से टकराने से पहले पाकिस्तान की टीम अपनी फुल स्ट्रेंथ के साथ उतरना चाहेगी.

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने वजह के साथ बता दिया एशिया कप में क्यों जीतेगा पाकिस्तान!