The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ऋषभ पंत और रविन्द्र जडेजा पर ऐसा प्यार लुट रहा है, दिल खुश हो जाएगा!

दुनियाभर के क्रिकेट खिलाड़ियों ने पंत की तरीफ की है, जिसमें सचिन तेंदुलकर और इयान बिशप जैसे दिग्गज भी शामिल हैं.

post-main-image
ऋषभ पंत (फोटो: एपी)

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांचवें टेस्ट मैच में भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 416 रन बना लिए हैं. इस स्कोर में सबसे बड़ा योगदान रहा ऋषभ पंत और रविन्द्र जडेजा का. टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत एजबेस्टन में शुक्रवार को शुरू हुए पांचवें टेस्ट के पहले दिन अपनी टीम के लिए संकटमोचक बनकर उभरे. इस टेस्ट मैच में ऋषभ पंत ने शानदार शतकीय पारी खेलते हुए इतिहास रच दिया. उपकप्तान पंत ने 89 गेंद में आतिशी शतक जड़कर टीम को मुश्किल से उबार लिया. अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 19 चौके और 4 छक्के जड़े. जबकि पहले दिन धीमी बल्लेबाज़ी करते हुए पंत का साथ देने वाले रविन्द्र जडेजा ने भी दूसरे दिन शतक पूरा किया और भारत को 400 रन का आंकड़ा पार करवाने में अहम योगदान देकर गए. 

पहले दिन के खेल में एक वक्त भारत ने 98 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद पंत ने रविंद्र जडेजा के साथ पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने 130 गेंद में छठे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की और टीम को 200 रन के पार पहुंचाया. इसी पारी के दौरान पंत ने टेस्ट क्रिकेट में दो हजार रन भी पूरे कर लिए. पंत ने ये उपलब्धि करियर का 31वां टेस्ट खेलते हुए 52वीं पारी में हासिल की. पंत ने 111 गेंद में 146 रन की पारी खेली. उन्हें जो रूट ने आउट किया. इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने 89 गेंद पर शतक लगाया. यह पंत के टेस्ट करियर का 5वां शतक है. अपने पांच टेस्ट शतकों में से पंत ने चार शतक विदेशी ज़मीन पर ही लगाए हैं. वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ़ उनका यह तीसरा शतक है. और इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में पंत का यह दूसरा शतक है. इससे पहले 2018 में केनिंग्टन ओवल में उन्होंने सेंचुरी जड़ी थी. 

पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने सात विकेट गंवाकर 338 रन बना लिए थे. जिसके बाद दूसरे दिन रविन्द्र जडेजा ने बुमराह, शमी, सिराज के साथ मिलकर टीम को 400 रन की उम्मीद थी. रविन्द्र जडेजा ने दूसरे दिन अपना तीसरा टेस्ट शतक पूरा किया और 104 रन बनाकर आउट. 

पंत और जडेजा की इन शानदार पारियों को देखकर पूर्व क्रिकेटर्स भी इन दोनों बल्लेबाज़ों के मुरीद हो गए हैं. सबने दिल खोलकर पंत-जडेजा की बल्लेबाजी की तारीफ की. सचिन तेंदुलकर से लेकर ईयान बिशप और इरफान पठान जैसे खिलाड़ियों ने भी अपनी-अपनी बात रखी. 

सचिन ने ट्वीट कर पंत और जडेजा की तारीफ में लिखा, 

‘वाकई अद्भुत पारी, शानदार. जडेजा ने भी अहम पारी खेली. अच्छे तरीके से पंत को स्ट्राइक दी और कुछ बेहतरीन शॉट खेले.’ 

इरफान पठान ने भी पंत की जमकर तारीफ की. उन्होंने लिखा, 

‘ऋषभ पंत और टेस्ट क्रिकेट में उनका पंच जारी है. उन्हें सुपर स्टार कहने की वजह सामने है.’

हरभजन सिंह ने ट्वीट किया, 

पंत का शानदार शतक, जब टीम को सबसे ज्यादा ज़रूरत थी..इसे जारी रखो.’

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज गेंदबाज़ इयान बिशप भी यह पारी देखकर पंत के फैन हो गए. उन्होंने लिखा,

 ‘ऋषभ पंत की तरफ से वाकई अद्भुत पारी, 98/5 के स्कोर पर रवींद्र जडेजा के साथ शानदार पार्टनरशिप.’

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भी पंत की तारीफ की. उन्होंने ट्वीट किया, 

‘दबाव में टेस्ट मैच में शानदार बल्लेबाजी. जडेजा से इससे बेहतर की उम्मीद नहीं की जा सकती. कल भारत को 375 रन के पार पहुंचाए.'

वीरेंद्र सहवाग ने लिखा, 

‘पंत अपनी ही एक लीग में हैं. दुनिया के सबसे मनोरंजक क्रिकेटर, ये काफी खास है .’

अमित मिश्रा ने लिखा,

 'मुसीबत में स्पाइडरमैन को बुलाओ! रॉकस्टार ऋषभ पंत ने ऐसी परिस्थितियों में बेहतरीन अंग्रेजी अटैक के खिलाफ़ क्या ज़ोरदार पारी खेली. आग से लड़ने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आग को लेकर उससे लड़ो.’

इस कड़ी में पूर्व भारतीय क्रिकेटर वेंकटेश प्रसाद ने भी पंत को खूब सराहा. इस दौरान उन्होंने ट्विट करते हुए लिखा, 

‘ऋषभ पंत ने बॉक्स ऑफिस के जैसे धूम मचा दी. बेहतरीन आक्रामक पारी जिसे हर कोई देखना चाहेगा.’

सुरेश रैना ने ट्वीट कर लिखा,

 ‘क्या शानदार साझेदारी है.  पंत और जडेजा इसी तरह खेलते रहो. दोनों को शाबाशी.'

संजय मांजरेकर ने लिखा, 

 ‘पंत आज कल मज़ो के लिये महान टेस्ट पारियां खेल रहा है. वाह.’

मोहम्मद कैफ  ने कहा,

 ‘पंत ने दिखा दिया कि आत्मविश्वास से आप मैच पलट सकते हैं. ’

राशिद खान ने पंत की पारी पर कहा, 

‘ ऋषभ पंत अद्भुत है.’

इस टेस्ट मैच में भारतीय टीम की कप्तानी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के हाथों में है. गौरतलब है कि रोहित शर्मा कोविड-19 की चपेट में आ जाने के चलते मुकाबले से बाहर हो गए थे. अगर भारतीय टीम एजबेस्टन टेस्ट मैच में ड्रॉ या जीत हासिल कर लेती है तो वह टेस्ट सीरीज पर कब्जा कर लेगी. टीम इंडिया ने साल 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में इंग्लैंड में आखिरी बार सीरीज जीती थी. अब एक बार फिर भारत के पास इंग्लैंड में सीरीज़ जीतने का मौका आया है.

 

Rishabh Pant batting पर क्या बोले Head Coach Rahul Dravid