The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

जो काम धोनी, रोहित और कोहली नहीं कर पाए, वो हार्दिक पंड्या ने पहले मैच में ही कर दिया!

हार्दिक से पहले महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, सुरेश रैना समेत कई दिग्गजों ने टीम की कमान संभाली, लेकिन ये कारनामा कोई नहीं कर पाया था.

post-main-image
हार्दिक पंड्या का बड़ा रिकॉर्ड (hardikpandya7)

हार्दिक पंड्या (Hardik pandya) की अगुवाई में भारतीय टीम ने आयरलैंड के खिलाफ T20 सीरीज में जीत के साथ शुरुआत की है. पहले t20 मुकाबले को भारतीय टीम ने 7 विकेट से अपने नाम किया. इसके साथ टीम ने 2 मैचों की T20 सीरीज़ में 1-0  की बढ़त हासिल कर ली है. 

पहले T20 मुकाबले में उतरने के साथ ही इस फॉर्मेट में पंड्या भारतीय टीम के नौवें कप्तान बन गए. साथ ही उन्होंने एक कप्तान के तौर पर बड़ा कारनामा किया. ऐसा कारनामा जो आज तक कोई भी भारतीय कप्तान नहीं कर पाया.

कोहली-धोनी को पछाड़ा

मैच में टॉस जीतने के बाद भारतीय टीम ने पहले गेंदबाज़ी चुनी. टीम के लिए पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार ने डाला, जबकि दूसरे ओवर में खुद कप्तान हार्दिक पंड्या गेंदबाज़ी करने के लिए आए. इस ओवर में हालांकि उन्होंने 13 रन खर्च कर डाले लेकिन दूसरी गेंद पर उन्होंने टीम के खतरनाक बल्लेबाज़ पॉल स्टर्लिंग को पवेलियन भेज दिया. 

इसके साथ ही पंड्या बतौर कप्तान T20 इंटरनेशनल में विकेट हासिल करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए. हार्दिक से पहले महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, सुरेश रैना समेत कई दिग्गजों ने टीम की कमान संभाली, लेकिन ये कारनामा कोई नहीं कर पाया था.

पहली बार की कप्तानी

इस समय भारतीय टीम के कई प्रमुख खिलाड़ी एक टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड दौरे पर है. ऐसे में आयरलैंड के खिलाफ 2 टी20 मैचों के लिए हार्दिक को कप्तानी की जिम्मेदारी मिली है. 

मैच में क्या हुआ?

मैच की बात करें तो ये मुकाबला बारिश से प्रभावित रहा, जिस कारण 12-12 ओवर का ही खेल हो पाया. मैच में भारतीय कप्तान हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. मैच के शुरुआती ओवरो में भारतीय गेंदबाज़ों ने कमाल की स्विंग गेंदबाज़ी की. इस वजह से आयरलैंड ने महज 22 रन पर अपने तीन विकेट गंवा दिए. लेकिन इसके बाद टेक्टर ने मोर्चा संभाला और मैदान के चारों तरफ शानदार शॉट्स खेलते हुए टीम को 4 विकेट के नुकसान पर 108 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया. टेक्टर ने महज 33 गेंदों पर 64 रनों की धुआंधार पारी खेली. जिसमें 6 चौके और 3 छक्के शामिल थे. भारत की तरफ से भुवनेश्वर, पंड्या, आवेश खान और चहल ने 1-1 विकेट हासिल किया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को दीपक हुड्डा और इशान किशन ने आक्रामक शुरुआत दिलाई. दोनों ने 2.4 ओवर में 30 रन जोड़े. इसके बाद पहले किशन और सूर्यकुमार पवेलियन लौट गए. लेकिन इसके बाद दीपक हुड्डा कप्तान पंड्या और कार्तिक के साथ मिलकर टीम को 9.2 ओवर में ही लक्ष्य तक पहुंचा दिया. भारत के लिए हुड्डा 29 गेंद पर 47 रन बनाकर नाबाद रहे. जबकि पंड्या ने 12 गेंदों पर 24 और किशन ने 11 गेंदों पर 26 रन बनाए. T20 सीरीज का दूसरा मुकाबला 28 जून को खेला जाएगा.