The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

धोनी फै़न्स ये दो बातें जान खुश हो जाएंगे, हार्दिक सिर पकड़ लेंगे!

गुजरात जीती तो इतिहास लिखा जाएगा.

post-main-image
माही खुश, हार्दिक की टेंशन बढ़ गई! (PTI photo)

IPL2023 फाइनल में बारिश हो रही है. इस वजह से चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स (CSKvsGT) के बीच मैच शुरू होने में देर हो रही है. इससे जुड़ी हर अपडेट आप इस रिपोर्ट में पढ़ सकते हैं. हालांकि, फाइनल से पहले दो पहलू ऐसे हैं, जिसे देख हार्दिक पंड्या अपने बाल नोच रहे होंगे. वहीं चेन्नई सुपर किंग्स के कैप्टन धोनी एक पहलू पर जश्न मना रहे होंगे. एक-एक कर बताते हैं. 

ऑरेंज कप और पर्पल कैप (Orange & Purple Cap)

पहला पहलू इन्हीं दोनों से जुड़ा हुआ है. दरअसल गुजरात टाइटन्स के स्टार ओपनर शुभमन गिल का ऑरेंज कैप जीतना तय है. गिल ने 16 पारियों में तीन शतक जड़ते हुए 851 रन बना दिए हैं. उनका सर्वाधिक स्कोर 129 का रहा है. 23 साल के इस लड़के ने 156 की स्ट्राइक रेट और 60 की औसत से रन्स बटोरे हैं. ऑरेंज कैप की दौड़ फाइनल में खेलने वाले प्लेयर्स में दूसरे नंबर पर डेवन कॉन्वे हैं. कॉन्वे के खाते में 625 रन है. उन्होंने भी अच्छी बैटिंग की है, पर गिल अलग ही लेवल पर रहे हैं और अब उन्हें पीछे छोड़ना नामुमकिन है. 

यानी गिल को पहले से ही ऑरेंज कैप की बधाई दी जा सकती है. अब चलते हैं पर्पल कैप की तरफ. इस कैप पर फिलहाल मोहम्मद शमी का कब्ज़ा है. गुजरात के इस पेसर ने 28 विकेट्स लिए हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर 27 विकेट के साथ राशिद ख़ान हैं और तीसरे नंबर पर मोहित शर्मा. मोहित की झोली में 24 विकेट्स हैं. यानी इस टेबल पर गुजरात की तूंती बोल रही है.

ऑरेंज कप गिल जीत चुके हैं (लगभग), और पर्पल कैप भी गुजरात के ही बॉलर की जीतना तय है. पर इसी में एक समस्या छिपी हुई है. IPL के इतिहास में ऐसा तीन बार हो चुका है कि एक ही टीम के प्लेयर्स ने ये दोनों ख़िताब जीते हों. पर वो टीम कभी भी IPL ट्रॉफी नहीं जीत पाई है. ये सिलसिला चेन्नई सुपर किंग्स से ही शुरू हुआ था. 2013 में माही की टीम के माइकल हसी ने सबसे ज्यादा रन्स और ड्वेन ब्रावो ने सबसे ज्यादा विकेट्स लिए थे. धोनी की टीम फाइनल तक पहुंची थी, पर फाइनल में मुंबई इंडियंस ने उसे हराया था. 

दूसरी बार ये 2017 में हुआ था. टीम भी सनराइज़र्स हैदराबाद. डेविड वार्नर की कप्तानी में ये टीम अच्छा क्रिकेट खेल रही थी. उस सीज़न वार्नर खुद टॉप स्कोरर रहे थे. वहीं बॉलिंग में भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा विकेट्स चटकाए थे. पर वार्नर की टीम फाइनल तक का रास्ता भी तय नहीं कर सकी थी. 

2022 यानी पिछले साल भी यही हुआ. जॉस बटलर के शतक तो आपको याद ही होंगे. राजस्थान के लिए खेलते हुए बटलर ने खूब रन बनाए और ऑरेंज कैप अपने नाम किया. वहीं युजवेन्द्र चहल ने अपनी फिरकी से कमाल किया था. ये टीम फाइनल तक भी पहुंची, पर फाइनल में हार्दिक पंड्या की टीम ने उनका काम खराब कर दिया था. ठीक एक सीज़न बाद हार्दिक की टीम के सामने यही समस्या है. अगर गुजरात टाइटल जीत जाती है, तो वो इतिहास रच देगी. 

प्लेऑफ रिकॉर्ड

दूसरा पहलू, जिसे देख माही भाई और उनके फै़न्स खुश हो रहे होंगे. 2011 के बाद से 12 फाइनल्स खेले गए हैं. उसमें से नौ फाइनल उस टीम ने जीता है, जिसने पहला क्वालिफायर जीता हो. 2023 का पहला क्वालिफायर गुजरात और चेन्नई के बीच खेला गया था. इस मैच में माही की टीम ने हार्दिक की टीम को हराया था. 

नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में इस मैच के लिए फ़ैन्स बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं. अब देखना ये है कि मैच कब शुरू होता है और जब होता है, तब दोनों कप्तान कैसे पासे फेंकते हैं. 

  

 

 

वीडियो: धोनी vs जडेजा.. CSK ऑफिशल के साथ जडेजा के वायरल वीडियो पर फ़ैन्स बोले..