The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कौन हैं हैरी ब्रूक? जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट खेलने के अंदाज को पूरी तरह से बदल दिया है

ब्रूक ने टेस्ट क्रिकेट में तहलका मचा रखा है.

post-main-image
हैरी ब्रूक (Getty)

बैजबॉल (Bazball). यानी टेस्ट क्रिकेट खेलने का ताबड़तोड़ अंदाज. बेन स्टोक्स की कप्तानी और ब्रेंडन मैकलम की कोचिंग में इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट को लिमिटेड ओवर की तरह खेल रही है. इसमें टीम को जबरदस्त सफलता भी मिल रही है. और इसके तमाम कारणों में एक बड़ा कारण है, युवा खिलाड़ी हैरी ब्रूक (Harry Brook) की धुआंधार बैटिंग.

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड का दूसरा टेस्ट मैच शुरू हो चुका है. शुक्रवार, 24 फरवरी से शुरू हुए इस मुकाबले में इंग्लिश टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 315 रन बना लिए हैं. वो भी महज 65 ओवर में. शुरुआती तीन विकेट खोने के बाद भी इंग्लैंड ने बेखौफ अंदाज़ में खेल दिखाया. पहले दिन का खेल खत्म होने तक ब्रूक नाबाद 184 रन बना चुके हैं. वो भी महज 169 गेंद पर. इस धुआंधार पारी में उन्होंने 24 चौके और पांच छक्के जड़े हैं.

अपने इंटरनेशनल करियर में महज नौ टेस्ट पारियां खेलने वाले ब्रूक कई रिकॉर्ड्स तोड़ चुके हैं, जबकि कई और तोड़ने की कगार पर हैं. उन्होंने इन नौ इनिंग्स में कुल 807 रन बनाए हैं, जिस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 99.38 का रहा है. और यही वजह है कि इंग्लैंड के इस धुरंधर खिलाड़ी पर सनराइजर्स हैदराबाद ने IPL ऑक्शन के दौरान 13.25 करोड़ लुटाए थे. लेकिन ये हैरी ब्रूक कौन हैं? आइये इनकी कहानी आपको बताते हैं.

# काैन हैं Harry Brook?

हैरी ब्रूक का जन्म 22 फरवरी 1999 को यॉर्कशर में हुआ था. वो इंग्‍लैंड के अंडर-19 टीम के कप्‍तान भी रह चुके हैं. ब्रूक ने 2020 में इंग्लैंड में खेले जाने वाले T20 ब्‍लास्‍ट में कमाल का प्रदर्शन किया था. मिडल ऑर्डर में बैटिंग करने के बावजूद ब्रूक ने 55 की औसत और 163 के धुआंधार स्‍ट्राइक रेट से ग्रुप स्टेज में रन कूटे थे.

इसके बाद उन्होंने साल 2021 में भी कमाल की फॉर्म दिखाई और इसी को देखते हुए उन्हें इंग्लैंड की टीम में भी शामिल कर लिया गया. ब्रूक ने 26 जनवरी 2022 को वेस्टइंडीज़ के खिलाफ T20 मुकाबले में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया. वहीं उन्होंने 8 सितंबर 2022 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया.

ब्रूक के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने इंग्लैंड के लिए छह टेस्ट और 20 T20I मुकाबले खेले हैं. टेस्ट की नौ पारियों में उनके नाम 807 रन हैं. जिसमें उनका औसत 100.88 और स्ट्राइक रेट 99.38 का रहा है. वहीं T20I में उनके नाम 372 रन हैं. उनका औसत 26.57 और स्ट्राइक रेट 137.77 का रहा है.

# IPL ऑक्शन में लगी बड़ी बोली

IPL 2023 के मिनी ऑक्शन में हैरी ब्रूक का बेस प्राइस डेढ़ करोड़ रुपये रखा गया था. लेकिन बोली लगी 13.25 करोड़ रुपये की. नीलामी में ब्रूक के लिए सबसे पहली बोली राजस्थान रॉयल्स ने लगाई. रेस में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) भी शामिल हुई, लेकिन ये टीम 4.80 करोड़ रुपये से आगे नहीं गई.

RCB के हटने के बाद हैदराबाद की टीम इस बोली में शामिल हो गई. हैदराबाद और राजस्थान के बीच काफी देर तक बिडिंग वॉर चली. एक समय ऐसा लग रहा था कि ब्रूक को राजस्थान ने खरीद लिया है. लेकिन हैदराबाद ने हार नहीं मानी और आखिरकार ब्रूक को 13.25 करोड़ रुपये में खरीद लिया.

# पाकिस्तान को कूट चर्चा में आए थे

हैरी ब्रूक ने साल 2022 के अंत में पाकिस्तान के खिलाफ़ हुई टेस्ट सीरीज में बेहद आक्रामक बल्लेबाज़ी की थी. तीन मैच की इस सीरीज में हैरी ब्रूक ने कुल 468 रन बनाए. जिसमें तीन शतक और एक अर्धशतक शामिल था. इस दौरान उनका औसत 93.60 और स्ट्राइक रेट 93.41 का रहा. इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' भी चुना गया था. वहीं न्यूज़ीलैंड के खिलाफ जारी सीरीज़ के पहले टेस्ट की दोनों इनिंग में उन्होंने फिफ्टी लगाई थी.

वीडियो: कपिल देव, रोहित शर्मा पर क्या बोल गए?