The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ICC ने क्रिकेट इतिहास में अमर कर दिया विराट कोहली का ये सिक्सर

विराट के साथ अमर हुए हारिस रऊफ़.

post-main-image
पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली का छक्का (Courtesy: Twitter/AP)

टीम इंडिया के लिए T20 वर्ल्ड कप का सफर भूलने लायक रहा. लेकिन विराट कोहली के लिए ये टूर्नामेंट बहुत शानदार गया. टीम इंडिया ने इस टूर्नामेंट के पहले मैच में पाकिस्तान को मात दी थी. विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार पारी खेलकर इंडिया को जिताया था.

पाकिस्तान के खिलाफ विराट की 82 रन की पारी क्रिकेट की सबसे शानदार पारियों में से एक मानी गई. विराट ने खुद मैच के बाद कहा था कि T20 फॉर्मेट में ये उनकी सबसे शानदार पारी थी. हालांकि विराट ने इस पारी के दौरान सेटल होने में थोड़ा वक्त लगाया था. और उसके बाद बड़े शॉट्स लगाने शुरू किए थे.

अब उसी पारी के एक शॉट को ICC ने 'सिंगल ग्रेटेस्ट T20 शॉट  ऑफ ऑल टाइम' बताया है. हिंदी में बताएं तो 'यकीनन ये T20 के इतिहास का सबसे शानदार शॉट है'. ICC ने T20 वर्ल्ड कप के जो सबसे शानदार पांच लम्हे चुने, उसमें विराट का ये शॉट भी शामिल था.

आप शायद अब तक कई बार रिवाइंड कर-कर के ये शॉट देख चुके होंगे. और अब ICC ने भी आपकी पसंद पर मुहर लगा दी है. कन्फ्यूज हैं, तो हम बता देते हैं. इंडिया पाकिस्तान के 160 रन के टार्गेट का पीछा कर रहा था. आखिरी आठ बॉल पर 28 रन चाहिए थे. यानी मोटा-मोटा हिसाब-सात चौके या चार छक्के और एक चौके की जरूरत थी.

विराट क्रीज़ पर थे, बॉलिंग हारिस रऊफ़ कर रहे थे. रऊफ़ के 19वें ओवर की पांचवीं बॉल पर विराट ने बोलर के सर के ऊपर से छक्का जड़ दिया था. बैक ऑफ द लेंथ बॉल, 140 से ज्यादा की स्पीड, और मेलबर्न का मैदान. पेसर को सर के ऊपर से छक्का मारना लगभग नामुमकिन है. पर विराट जब सेट हों, तब नामुमकिन क्या होता है?

इसके अलावा इस लिस्ट में रोलोफ वान डर मर्व का कैच है, जिसने डेविड मिलर को वापस पविलियन भेजा था. उस मैच में नीदरलैंड्स ने इन फॉर्म साउथ अफ्रीका को हराकर सबको चौंका दिया था. इंग्लैंड का ग्लेन फिलिप्स को आउट करना भी इस लिस्ट में शामिल है.

जिम्बाब्वे के क्रिकेटर सिकंदर रज़ा का नाम भी लिस्ट में हैं. पर बैटिंग के लिए नहीं, बोलिंग के लिए. सिकंदर ने पाकिस्तान के उपकप्तान शादाब खान और अगली ही बॉल पर हैदर अली को आउट किया था. इस मैच में पाकिस्तान को हार मिली थी. और आखिरी लम्हा है शाहीन शाह अफरीदी का कैच. फाइनल में हैरी ब्रूक का कैच लेते हुए शाहीन इंजर्ड हो गए थे और उसके बाद आगे बॉलिंग नहीं कर पाए थे.

IPL की आलोचना कर पूर्व कप्तान ने कहा, भारत को इंग्लैंड से सीखना चाहिए