The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ICC ने जारी किया टीम इंडिया का फ्यूचर टूर प्रोग्राम, 1984 के बाद पहली बार खेला जाएगा ये मैच!

ICC ने पहली बार जारी किया विमेन्स फ्यूचर टूर प्रोग्राम (FTP).

post-main-image
विमेन क्रिकेट टीम. फोटो: AP

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने मंगलवार, 16 अगस्त को पहली बार विमेन फ्यूचर टूर प्रोग्राम (FTP) जारी कर दिया है. ये फ्यूचर टूर प्रोग्राम मई 2022 से अप्रैल 2025 के बीच का है. जिसमें 50 ओवर का क्रिकेट वर्ल्डकप और एशिया कप भी शामिल है. इस पूरे कार्यक्रम के दौरान विमेन के 301 इंटरनेशनल मुकाबले खेले जाएंगे. जिनमें सात टेस्ट, 135 वनडे और 159 T20I मुकाबले होंगे.

भारतीय टीम 2022-25 के बीच FTP में दो टेस्ट मैच खेलेगी. भारत ये दोनों टेस्ट घर में खेलेगा. पहला टेस्ट इंग्लैंड के खिलाफ़ 2023 के दिसंबर महीने में होगा. वहीं दूसरा टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ दिसंबर में ही शुरू होकर जनवरी 2024 में खत्म होगा. आखिरी बार भारतीय महिला टीम ने अपने घर में इंग्लैंड के खिलाफ नवंबर 2005 में टेस्ट मैच खेला था. वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ तो हमने आखिरी बार अपने घर में 1984 में टेस्ट मैच खेला है.

# ICC ने पहली बार जारी की विमेन की FTP

भारत के अलावा इंग्लैंड इस साइकल में सबसे अधिक, पांच टेस्ट मैच खेलेगा. जबकि ऑस्ट्रेलिया चार और साउथ अफ्रीका तीन टेस्ट खेलेगा. 2022-25 की साइकल में सिर्फ ये चार विमेन टीम्स ही टेस्ट मुकाबले खेलेंगी.

कोविड-19 महामारी की वजह से रुका T20I एशिया कप, 2020 के बाद एक बार फिर खेला जाएगा. अक्टूबर महीने के फर्स्ट हाफ में इसके मुकाबले होंगे. हालांकि इसके लिए अब भी वेन्यू फाइनल नहीं किया गया है. आखिरी बार महिलाओं के एशिया कप का आयोजन 2018 में मलेशिया में हुआ था. जिसे बांग्लादेश ने भारत को हराकर जीता था.

ICC के जनरल मैनेजर वसीम खान ने इस शेड्यूल के जारी किए जाने के बाद कहा,

'महिलाओं के गेम के लिए ये बेहद खास पल है. यह FTP न केवल भविष्य के क्रिकेट दौरों को निश्चितता प्रदान करता है, बल्कि भविष्य के लिए एक बेस भी तैयार करेगा जो आने  वाले सालों में निश्चित रूप से विकसित होगा.'

ICC के इस फ्यूचर टूर प्रोग्राम में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, आयरलैंड, न्यूज़ीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्ट इंडीज़ की टीम्स आठ द्विपक्षीय वनडे सीरीज़ भी खेलेंगी. जो कि 2022-25 के बीच होंगी. ये द्विपक्षीय सीरीज़ ICC विमेन चैम्पियनशिप का हिस्सा होंगी. जो कि भारत में होने वाले अगले 50 ओवर क्रिकेट विश्वकप के लिए क्वॉलिफिकेशन का रास्ता है. हालांकि इन द्विपक्षीय सीरीज़ में भारत और पाकिस्तान की टीम्स के बीच कोई भी मुकाबला नहीं है.

वनडे के अलावा T20I सीरीज़ भी इसके साथ-साथ चलेंगी. सभी द्विपक्षीय T20I सीरीज़ टीम रैंकिंग्स का हिस्सा होंगी. जिनमें टॉप पर रहने वाली टीम्स के लिए ICC इवेंट्स में आगे जाने का रास्ता खुलेगा.

ट्रेंट बोल्ट ने न्यूज़ीलैंड को क्या झटका दिया?