The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

US Open Champion कार्लोस अल्कराज़ और इगा स्विआतेक ने एक-दूसरे से क्या कहा?

नंबर वन टेनिस प्लेयर भी बने अल्कराज़.

post-main-image
कार्लोस अल्कराज़ और इगा स्विआतेक (फोटो: एपी)

कार्लोस अल्कराज़ (Carlos Alcaraz). स्पेन के युवा टेनिस खिलाड़ी कार्लोस ने नॉर्वे के कैस्पर रुड (Casper Rudd) को हराकर US Open 2022 जीत लिया है. और इस जीत के साथ ही कार्लोस वर्ल्ड नंबर 1 भी बन गए हैं.

स्पेन के इस होनहार युवा खिलाड़ी ने आर्थर ऐश स्टेडियम पर चले चार सेट के इस मैच को तीन घंटे और 20 मिनट में जीत लिया. ये उनके करियर का पहला मेजर फाइनल मुकाबला था, जिसमें उन्होंने 6-4, 2-6, 7-6(1), 6-3 से जीत दर्ज की. इस जीत के साथ 19 साल के अल्कराज़, रफाएल नडाल (Rafael Nadal) के बाद ग्रैंड स्लैम चैंपियन बनने वाले सबसे युवा टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं.

इतना ही नहीं अब अल्कराज़ सबसे युवा वर्ल्ड नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी भी बन गए हैं. अल्कराज़ यूएस ओपन जीतने वाले तीसरे स्पैनिश खिलाड़ी हैं. उनसे पहले स्पेन के मैनुअल ओरैंटेस ने 1975 और रफाएल नडाल ने 2010, 2013, 2017, 2019 में यूएस ओपन का खिताब जीत चुके हैं.

अल्कराज़ की इस जीत पर उनके हमवतन दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रफाएल नडाल ने उन्हें बधाई देते हुए ट्वीट किया,

‘कार्लोस आपको पहले ग्रैंड स्लैम और नंबर 1 बनने पर बधाई.’

रफाएल ने रनर अप कैस्पर रुड के लिए लिखा,

‘रुड अपने अच्छा प्रदर्शन किया. आप पर गर्व है. आज आपका दिन नहीं था, पर ये टूर्नामेंट और सीजन आपके लिए शानदार रहा. आगे बढ़ते रहें.’ 

अल्कराज़ की जीत से ठीक एक दिन पहले, दुनिया की नंबर 1 महिला टेनिस खिलाड़ी इगा स्विआतेक (Iga Swiatek) ने ट्यूनीशिया की ओन्स जबूर (Ons Jabeur) को सीधे सेट में 6-2, 7-6 (5) से हराकर अपना पहला यूएस ओपन खिताब जीता था. यह इगा का तीसरा ग्रैंड स्लैम था. इगा यूएस ओपन खिताब जीतने वाली पहली पोलिश खिलाड़ी बन गई हैं.

स्विआतेक और कार्लोस अल्कराज ने न्यूयॉर्क में अपनी पहली जीत के बाद एक-दूसरे की तारीफ़ की. इगा ने अपने फाइनल के बाद अल्कराज और रूड को बधाई संदेश देते हुए ट्वीट किया,

‘बधाई कार्लोस अल्कराज़ और कैस्पर रुड आपको भी! क्या मुकाबला रहा!’

इस ट्वीट का जवाब देते हुए अल्कराज ने लिखा,

‘आपकी तरह इस साल अपना पहला यूएस ओपन जीतकर खुशी हो रही है! बधाई इगा!’

बता दें कि मेंस सिंगल्स में मौजूदा नंबर एक खिलाड़ी रूस के दानिल मेदवेदेव (Daniil Medvedev) अब नई ATP रैंकिंग में शीर्ष खिलाड़ी नहीं रहे. वह पिछले साल यूएस ओपन का खिताब जीतने के बाद से नंबर एक बने हुए थे. इस बार यूएस ओपन को नया चैंपियन मिलने के साथ ही वर्ल्ड टेनिस को नया टॉप खिलाड़ी भी मिला है. अब 19 साल के कार्लोस अल्कराज़ दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी हैं.

Asia Cup final में Pak vs SL मैच में मिली हार पर नाराज PCB Chief Ramiz Raja ने क्या किया?