The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मिचेल स्टार्क ने भारतीय टीम के साथ वो कर दिया जो कोई भी ऑस्ट्रेलियन गेंदबाज़ नहीं कर पाया!

वनडे में पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों की लिस्ट.

post-main-image
मिचेल स्टार्क. फोटो: PTI

मिचेल स्टार्क वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के वन ऑफ द ग्रेट्स फास्ट बॉलर्स की लिस्ट में शामिल हैं. भारत के खिलाफ़ रविवार को विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में स्टार्क ने आठ ओवर में 53 रन देकर पांच विकेट अपने नाम किए. उनके इस शानदार स्पेल की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ़ दूसरे वनडे को 10 से विकेट से जीत लिया.

तीन मैच की वनडे सीरीज़ के दूसरे मैच में स्टार्क ने जैसे ही पांच विकेट लिए. उन्होंने भारत के खिलाफ़ पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों की लिस्ट में एक अहम मुकाम हासिल कर लिया. उन्होंने वनडे क्रिकेट में नौ बार भारत के खिलाफ़ मैच में पांच विकेट चटकाए हैं. जो कि भारत के खिलाफ़ पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों में तीसरा सबसे अधिक है.

इस लिस्ट में नंबर एक पर वकास यूनिस हैं. जिन्होंने भारत के खिलाफ़ 13 बार पांच विकेट लिए है. इस लिस्ट में नंबर दो पर मुथैया मुरलीथरन हैं. मुरली ने भारत के खिलाफ़ 10 बार मैच में पांच विकेट लिए हैं.

इस लिस्ट में नंबर तीन पर अब स्टार्क आ गए हैं. खास बात ये है कि वो ऑस्ट्रेलिया की तरफ से भारत के खिलाफ़ वनडे में सर्वाधिक नौ बार पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं. उन्होंने ब्रेट ली को पीछे छोड़ा है. ली ने भी भारत के खिलाफ़ वनडे में नौ बार मैच में पांच विकेट लिए हैं.

इनके अलावा शाहिद अफ़रीदी ने भी भारत के खिलाफ़ नौ बार एक मैच में पांच विकेट लिए हैं. लसिथ मलिंगा भी इस लिस्ट में शामिल हैं. जिन्होंने आठ बार भारत के खिलाफ़ एक मैच में पांच विकेट लिए हैं. 

मैच में क्या हुआ? 

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी चुनी. उनके गेंदबाज़ों ने कमाल किया और शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव को शून्य पर आउट किया. वहीं राहुल और हार्दिक डबल डिजिट में पहुंचने से पहले ही आउट हो गए. भारत के लिए विराट कोहली ने 31, अक्षर पटेल ने नॉट-आउट 29 रन बनाए. इन पारियों की मदद से भारत स्कोरबोर्ड पर सिर्फ 117 रन ही बना सका. 

ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क ने पांच विकेट, शॉन एबॉट तीन, नैथन एलिस ने 2 विकेट चटकाए. 

118 रन का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों ने भारतीय गेंदबाज़ों को कोई मौका नहीं दिया. मिचेल मार्श (66 रन) और ट्रेविस हेड (51 रन) ने पहले विकेट के लिए 11 ओवर में 121 रन जोड़ भारत से मैच छीन लिया. 

 

वीडियो: शेन वॉर्न ने जब मैदान पर बहुत गालियां दी!