The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने '36 ऑल-आउट' याद दिलाया, लेकिन एक गलती कर बैठा..!

अगर पन्ना पलटते तो ये गलती ना करता ऑस्ट्रेलिया.

post-main-image
भारत और ऑस्ट्रेलिया. फोटो: PTI

वर्ल्ड क्रिकेट की सबसे बड़ी राइवलरीज़ में से एक बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का आगाज़ होने जा रहा है. गुरुवार नौ फरवरी से नागपुर में दोनों टीम्स चार मैच की टेस्ट सीरीज़ की शुरुआत करेंगी. एक दौर ऐसा था जब ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड क्रिकेट पर दबदबा होता था. लेकिन 2004 के बाद कभी भी ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत को घर में सीरीज़ नहीं हरा पाई है. जबकि दूसरी तरफ भारतीय टीम की बात करें तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में पिछली दोनों सीरीज़ पर कब्ज़ा जमाया है. भारत की बादशाहत का आलम ये है कि 2016-17 से तो वो कभी भी ऑस्ट्रेलिया से कोई सीरीज़ नहीं हारे.

कॉपी की शुरुआत इन आंकड़ों से करने की वजह ये है कि ऑस्ट्रेलियन मीडिया को ये आंकड़े नहीं दिखते. उन्हें दिखता है तो सिर्फ वो मैच जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया को मुंह की खानी पड़ी थी. दरअसल सीरीज़ से ठीक पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भारत के पिछले दौरे का वीडियो शेयर किया है. दौरे में भी खासतौर पर मेंशन करके एडिलेड टेस्ट की वो पारी शेयर की गई है. जिसमें भारतीय टीम 36 रन पर ढेर हो गई थी.

बस क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इस वीडियो को देख इंडियन फ़ैन्स का गुस्सा सातवें आसमान पर है. हालांकि इंडियन फ़ैन्स को समझना चाहिए कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस वीडियो को शेयर कर के इंडियन टीम को नहीं बल्कि खुद की टीम को ट्रोल किया है. क्योंकि इस मैच में जीतने के बाद भी ऑस्ट्रेलियाई टीम घर में इस सीरीज़ को 2-1 से हार गई थी.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया. उन्होंने लिखा,

'36 रन पर ऑल-आउट. गुरुवार से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी शुरू होने जा रही है.'

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया कुछ भी कहे लेकिन सच्चाई तो कुछ और ही है. पहला टेस्ट हारने के बाद भारतीय टीम ने उस सीरीज़ को बेहद शानदार तरीके से जीता था. उस दौरे पर विराट कोहली सिर्फ पहले टेस्ट में टीम के कप्तान थे. जब भारतीय टीम आठ विकेट से हार गई. इसके बाद कई भारतीय खिलाड़ी चोटिल हो गए और कई सीनियर्स की गैर-मौजूदगी में अजिंक्य रहाणे ने टीम को ऑस्ट्रेलिया में सीरीज़ जिताई.  

1-0 से पीछे होने के बाद मेलबर्न में बॉक्सिंग डे पर खेले गए सीरीज़ के दूसरे टेस्ट में अजिंक्य रहाणे की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर 36 रन वाले मैच का बदला ले लिया. मेलबर्न की जीत के बाद सिडनी में खेले गए तीसरे टेस्ट में  ऋषभ पंत, हनुमा विहारी और अश्विन जैसे कई खिलाड़ियों ने एक हारे हुए मैच को ड्रॉ करवाया. और सीरीज़ को ज़िंदा रखा.

जबकि ब्रिस्बेन में खेले गए सीरीज़ के आखिरी और डिसाइडर मैच को भारत ने तीन विकेट से जीत गाबा में 32 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज़ पर कब्ज़ा जमा लिया.

ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई टीम उस हार का बदला लेने के इरादे से ही इस दौरे पर आ रही है. जिसकी वजह से उनके ट्विटर हैंडल से ऐसे ऊल-जलूल पोस्ट किए जा रहे हैं. 

वीडियो: India vs England मैच में टीम इंडिया को रुला देने वाला गेंदबाज!