The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

स्मिथ-लाबुशेन को एक ही ओवर में आउट कर अश्विन ने कई रिकॉर्ड बना दिए

अन्ना के आगे पस्त हुए वर्ल्ड नंबर वन और टू.

post-main-image
अश्विन ने किया कमाल (PTI)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का दूसरा टेस्ट शुरू हो चुका है. दिल्ली में खेले जा रहे इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियन टीम पहले बल्लेबाजी कर रही है. जहां एक बार फिर कंगारू टीम के लिए रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) सबसे बड़ी चुनौती बनकर उभरे हैं. अश्विन ने एक ही ओवर में स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और मार्नस लाबुशेन को आउट कर दिया है.

मैच में ऑस्ट्रेलियन कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. जो कि टीम के ओपनर्स ने काफी हद तक सही भी साबित किया. डेविड वॉर्नर और उस्मान ख्वाज़ा की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 50 रन की पार्टनरशिप की. वॉर्नर 15 रन बनाकर शमी की गेंद पर आउट हुए.

जिसके बाद क्रीज पर आए दुनिया के नंबर-1 बैटर मार्नस लाबुशेन ने कुछ अच्छे शॉट्स लगाए. उन्होंने ख्वाज़ा के साथ मिलकर टीम के स्कोर को एक विकेट के नुकसान पर 91 रन तक पहुंचा दिया. लेकिन तभी बोलिंग करने आए अश्विन ने एक ही ओवर में कंगारू टीम को बैकफुट पर धकेल दिया.

# अश्विन ने बनाए रिकॉर्ड

इंडियन ऑफ स्पिनर ने 23वें ओवर में राउंड द विकेट से बोलिंग की. जिसका फायदा भी उन्हें मिला. भारतीय स्पिनर ने ओवर की चौथी गेंद पर मार्नस लाबुशेन को LBW आउट कर दिया. लाबुशेन ने 25 गेंदों में 18 रनों की पारी खेली. वहीं ओवर की आखिरी गेंद पर उन्होंने स्टीव स्मिथ को भी चलता कर दिया. स्टीव स्मिथ तो दूसरी ही गेंद पर आउट हो गए. वो खाता तक नहीं खोल सके. इसके साथ ही अश्विन टेस्ट क्रिकेट के एक ही ओवर में दोनों प्लेयर्स को आउट करने वाले पहले बोलर बन गए.

वहीं टेस्ट क्रिकेट में ये दूसरा मौका है, जब अश्विन ने स्टीव स्मिथ को किसी पारी में खाता भी नहीं खोलने दिया. इससे पहले उन्होंने साल 2021 में मेलबर्न टेस्ट में भी स्मिथ को ज़ीरो पर आउट किया था. वो ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज़ बन गए हैं.

इस मैच के दौरान एलेक्स कैरी का विकेट हासिल करने के साथ ही अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने 100 विकेट भी पूरे कर लिए. ऐसा करने वाले वो दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए. कंगारू टीम के खिलाफ भारत की तरफ से अनिल कुंबले ने सबसे ज्यादा 111 विकेट हासिल किए हैं.

इससे पहले नागपुर टेस्ट में भी अश्विन में ऑस्ट्रेलियन टीम को खासा परेशान किया था. उन्होंने इस मैच की पहली पारी में तीन जबकि दूसरी पारी में पांच विकेट हासिल किए थे. इस मैच में कैरी को आउट कर उन्होंने टेस्ट में 450 विकेट पूरे किए थे और अब वो सबसे तेजी से ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं.

वीडियो: जडेजा पर आरोप लगाने वाले ऑस्ट्रेलियंस पहले ढंग से ये देख लेते तो अच्छा होता!