The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

7 विकेट लेकर 7 साल बाद रविन्द्र जडेजा ने बना दिया बड़ा RECORD!

जडेजा-अश्विन ने कंगारूओं को रुला दिया

post-main-image
रविंद्र जडेजा (PTI)

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया है. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक मजबूत स्थिति में दिख रही कंगारू टीम को इंडियन स्पिनर्स ने तीसरे दिन शुरु से ही बैकफुट पर ला दिया. जडेजा और अश्विन ने शानदार बोलिंग कर ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में महज 113 रन पर रोक दिया. जडेजा ने दूसरी पारी में 7 और अश्विन ने 3 विकेट हासिल किये.

113 रन पर ऑल-आउट होकर ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 115 रन का टार्गेट रखा. जिसे भारत ने महज़ चार विकेट खोकर हासिल कर लिया.

#जडेजा ने बनाया रिकॉर्ड

मैच के तीसरे दिन के खेल के हीरो रहे रविन्द्र जडेजा. जिन्होंने दूसरी पारी में 12.1 ओवर में 42 रन देकर 7 विकेट हासिल किए. टेस्ट क्रिकेट में ये उनका बेस्ट बोलिंग फिगर है. इससे पहले उनका बेस्ट फिगर साल 2016 में चेन्नई के मैदान पर आया था. जहां उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 48 रन देकर 7 विकेट हासिल किए थे.

इसके साथ ही जडेजा ने भारत की तरफ से सबसे कम ओवर बोलिंग कर एक पारी में 7 विकेट लेने का कारनामा भी किया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड रविचंद्रन अश्विन के नाम था. जिन्होंने साल 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 13.5 ओवर बोलिंग कर ये उपलब्धि हासिल की थी. वहीं, नरेंद्र हिरवानी ने 15.2 ओवर में ये काम किया था.

#मैच में क्या हुआ?

मैच की बात करें तो कंगारू टीम ने इस मुकाबले पहले बैटिंग करते हुए स्कोरबोर्ड पर 263 रन लगाए थे. जिसके जवाब में टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 262 रन बनाए थे. भारत के लिए अक्षर पटेल ने 74 और अश्विन 37 रन बनाए. 

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दूसरे दिन के आखिरी सेशन में शानदार बैटिंग की और एक विकेट खोकर 61 रन बना लिए. दूसरा दिन जब खत्म हुआ तो लग रहा था, ऑस्ट्रेलिया इस मैच में भारत पर भारी दिख रही है. तीसरे दिन उन्होंने 1 विकेट पर 61 रन से आगे खेलना शुरू किया. हालांकि तीसरा दिन शुरू होते ही कंगारू टीम के विकेट्स का पतझड़ लग गया. 

65 के स्कोर पर टीम को ट्रेविस हेड के रूप में दूसरा झटका लगा. वो 43 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर आउट हो गए. वहीं थोड़ी देर बाद स्मिथ भी आउट हो गए. कंगारू टीम का स्कोर एक समय 3 विकेट खोकर 95 रन था.

और इसी स्कोर पर कंगारुओं ने अपने 4 विकेट और खो दिए. पहले लाबुशेन, फिर मैट रेनशॉ, पीटर हैंड्सकॉम्ब और फिर पैट कमिंस इसी स्कोर पर चलते बने. इसके बाद भी कोई बल्लेबाज़ टिक कर नहीं खेल सका और पूरी कंगारू टीम अपनी दूसरी पारी में 113 रन बनाकर आउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में ट्रेविस हेड ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए.

आखिर में इस लक्ष्य कोे टीम इंडिया ने रोहित और पुजारा के 31-31 रन और श्रीकर भरत की 23 रन की पारी से हासिल कर लिया.    

वीडियो: Ind vs Aus के पहले टेस्ट मैच के बाद नागपुर की पिच पर जाडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के मज़े ले लिए!