The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

बुमराह, अश्विन, हिरवानी... सबका RECORD तोड़ दिलाई भारत को जीत!

अश्विन के इस रिकॉर्ड से कुंबले, हरभजन, बुमराह सब पीछे हैं.

post-main-image
अक्षर पटेल (फाइल फोटो-आजतक)

चटगांव में पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 188 रनों से हरा दिया है. 513 रनों के टार्गेट का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम आखिरी दिन 324 रन पर ऑलआउट हो गई. इस जीत के साथ दो टेस्ट मैच की सीरिज़ में भारत ने 1-0 से बढ़त बना ली है.

चेतेश्वर पुजारा के पहली पारी में 90 और दूसरी पारी में शतक की बदौलत टीम इंडिया बड़ा स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही. दूसरी पारी में शुभमन गिल ने भी शतक लगाते हुए 110 रन बनाए. दोनों पारियों में भारतीय बल्लेबाजों ने दो शतक और तीन अर्थशतक लगाए लेकिन मैच ख़त्म होते तक रिकॉर्ड बना दिया एक गेंदबाज ने. बतौर ऑलराउंडर खेलने वाले अक्षर पटेल ने मैच में पांच विकेट लिए. और इसी के साथ उन्होंने करियर के पहले सात टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बना दिया.

पटेल ने सात टेस्ट मैच में 44 विकेट लिए हैं. और इसी के साथ उन्होंने रविचंद्रन अश्विन का रिकॉर्ड तोड़ दिया. अश्विन ने पहले सात टेस्ट में 43 विकेट लिए थे. उनसे पहले कई सालों तक ये रिकॉर्ड लेग स्पिनर नरेंद्र हिरवानी के नाम था. अपने पहले ही मैच में विव रिचर्ड्स को गूगली पर बोल्ड करने वाले हिरवानी ने सात मैच में 42 विकेट लिए थे. हिरवानी ने अपने पहले ही मैच में 16 विकेट निकाले थे. श्रीसंत और रविंद्र जडेजा के नाम 35 विकेट और बुमराह के नाम 34 विकेट हैं.

पटेल ने बांग्लादेश के खिलाफ पहली पारी में सिर्फ नौ ओवर डाले. इनमें से चार ओवर मेडन थे. 10 रन खर्च करते हुए पटेल ने एक विकेट लिया. नौवें ओवर की पांचवी गेंद में मेहंदी हसन का विकेट लेते हुए बांग्लादेश की पहली पारी समेट दी. दूसरी पारी में अक्षर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 32.2 ओवर में 77 रन देकर चार विकेट झटके.

मैच में क्या हुआ?

अब मैच में क्या हुआ, ये बता देते हैं. पहली पारी में इंडिया को अच्छी शुरुआत नहींं मिली. इंडिया ने 48 पर तीन विकेट गंवा दिए. इसके बाद चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने पारी को संभाला. पुजारा ने 90, पंत ने तेज-तर्रार 46 और अय्यर ने 86 रन बनाए. इन तीनों को आउट करने के बाद बांग्लादेशी बॉलर्स को कुलदीप और रवि अश्विन से निपटना पड़ा.

अश्विन ने 58 और कुलदीप ने 40 रन बनाए. इंडिया ने कुल 404 रन बनाए. बांग्लादेश की बैटिंग पहली इनिंग्स में शुरू होते ही ख़त्म हो गई. आलम यूं रहा कि कोई भी बल्लेबाज़ 30 रन भी नहींं बना सका. कुलदीप ने पांच और सिराज ने तीन विकेट लेकर बांग्लादेश को 150 पर ही रोक दिया.

केएल राहुल चाहते तो फॉलो ऑन दे सकते थे, पर दिया नहीं. इससे शुभमन गिल और पुजारा को फायदा हो गया. गिल ने अपने टेस्ट करियर की पहली सेंचुरी जड़ी और पुजारा ने भी लंबे समय के बाद शतक जड़ा. गिल ने 110 और पुजारा ने 102 रन बनाए. इंडिया ने 258 रन पर पारी को घोषित कर दिया.

बांग्लादेश को टेस्ट जीतने के लिए 513 रन बनाने थे. बड़ा स्कोर, बड़ा चैलेंज. मेज़बान टीम को शुरुआत अच्छी मिली. पहले विकेट के लिए नज़मुल हसन शांतो और जाकिर हसन ने 124 रन की पार्टनरशिप बनाई. शांतो ने 67 और ज़ाकिर ने 100 रन की पारी खेली. इसके बाद कैप्टन शाकिब-अल-हसन ने 84 रन की पारी खेली. हालांकि बांग्लादेश 324 के आगे बढ़ नहींं पाई. अक्षर पटेल ने चार और कुलदीप यादव ने तीन विकेट लेकर बांग्लादेश का काम खराब कर दिया.

इंडिया और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट 22 दिसंबर से मिरपुर में खेला जाएगा. 


भारत-बांग्लादेश के पहले टेस्ट में बल्ले का किनारा लगा, कीपर ने कैच पकड़ा लेकिन..!