The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

भुवनेश्वर कुमार का ये RECORD अब जॉस बटलर को डराता रहेगा!

भुवी पॉवरप्ले के सबसे किफायती बोलर बन चुके हैं.

post-main-image
भुवी और बुमराह (Credits: Getty/AP)

जॉस बटलर. दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज़ो में से एक. जब इनका बल्ला चलता है, तब अच्छे-अच्छे बोलर्स घुटने टेक देते हैं. IPL2022 हो या पिछले कुछ समय की बात हो लिमिटेड ओवर क्रिकेट में बटलर की फॉर्म शानदार रही है. लेकिन भारत के खिलाफ़ T20 सीरीज़ में बटलर का बल्ला शांत रहा है. इसकी वजह हैं टीम इंडिया के स्टार पेसर भुवनेश्वर कुमार.

भुवी की बॉल को स्विंग करवाने की काबीलियत पर किसी को श़क नहीं है. पिछले कुछ महीनों में भुवी अलग ही फॉर्म में नज़र आए हैं. भुवी ने लगतार पॉवरप्ले में किफायती बोलिंग करते हुए विरोधी टीम के विकेट्स निकाले हैं. इंग्लैंड के खिलाफ पहले T20 में भुवी ने बेहतरीन इनस्विंगर से बटलर को चलता किया था. बॉल इतनी शानदार तरह से लहराई थी कि देखने वाले आंखें नहीं हटा पा रहे थे. दूसरे T20 में एक बार फिर कुछ ऐसा ही देखने को मिला. पहले ओवर की पहली बॉल पर जेसन रॉय को आउट करने के बाद तीसरे ओवर की तीसरी बॉल पर भुवी ने बटलर को वापस भेज दिया. इसके साथ ही भुवी ने एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

इस विकेट के साथ ही भुवी, जॉस बटलर को T20 इंटरनेशनल्स में पांच बार आउट करने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं. ये किसी भी बोलर के लिए सबसे ज्यादा है. दूसरे T20 से पहले भुवी और जसप्रीत बुमराह, दोनों ने बटलर को चार-चार बार आउट किया था. ऐसे में भुवी ने बुमराह से ये रेस जीत ली है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो दुश्मंथ चमीरा ने रोहित शर्मा को छह बार आउट किया है. ये किसी भी बोलर के लिए T20 इंटरनेशनल में एक बल्लेबाज़ को आउट करने का रिकॉर्ड है. दूसरे T20 के बाद भुवी के नाम एक और रिकॉर्ड जुड़ गया है. वो पहले ऐसे बोलर बन गए हैं जिन्होंने T20 इंटरनेशनल्स में पॉवरप्ले में 500 से ज्यादा डॉट बॉल्स फेंकी हैं.

#मैच में क्या हुआ?

अब आपको दूसरे T20 में क्या हुआ, ये भी बता देते हैं. इंग्लैंड के कप्तान जॉस बटलर ने टॉस जीत बोलिंग करने का फैसला लिया. इंडिया के लिए रोहित शर्मा के साथ ऋषभ पंत ओपन करने आए. दोनों ने छोटी लेकिन तेज पारियां खेल इंडिया को अच्छी शुरुआत दिलाई. विराट कोहली का बल्ला एक बार फिर नहीं चला. इंडिया लगातार विकेट्स खोती रही लेकिन रविन्द्र जडेजा ने 46 रन ठोककर भारत को 170 रन तक पहुंचाया.

इसके बाद बैटिंग करने आई इंग्लैंड की टीम की एक नहीं चली. भुवी, बुमराह और चहल ने मिलकर सात ओवर में इंग्लैंड के चार विकेट झटक लिए. जिसके मदद से इंग्लैंड का वापसी करना और मुश्किल हो गया. इंग्लैंड ने लगातार विकेट्स गंवाए. मेज़बान टीम के लिए मोईन अली और डेविड विली ने 35 और 33 रन बनाए. लेकिन इतना काफी नहीं था. इंग्लैंड की पारी 121 रन पर सिमट गई और भारत ने मैच 49 रन से जीत लिया. भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा और आखिरी T20 रविवार 10 जुलाई को खेला जाएगा.

कैप्टन रोहित शर्मा इंग्लैंड के खिलाफ इंडियन फील्डिंग से नाख़ुश क्यों हैं?