The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

हार्दिक पंड्या ने बदल दिया इंडियन T20I का इतिहास

पंड्या ने वो कर दिया, जो कोई नहीं कर पाया था.

post-main-image
हार्दिक की बेहतरीन फॉर्म जारी (AP)

हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya). साल 2022 अगर किसी प्लेयर के लिए सबसे बेहतरीन गुजर रहा है, तो वो हार्दिक पंड्या ही हैं. IPL में कमाल दिखाने के बाद पंड्या अब इंटरनेशनल क्रिकेट में भी धमाल मचा रहे हैं. इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले T20I मैच में भी पंड्या ने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन किया. उन्होंने पहले बल्लेबाज़ी और फिर गेंदबाज़ी में अपना कमाल दिखाया. इस वजह से उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया है. इस बेहतरीन प्रदर्शन के साथ ही उन्होंने इस मुकाबले में एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया.

ऐसा करने वाले पहले भारतीय

हार्दिक पंड्या ने इस मुकाबले में 33 गेंदों पर 51 रनों की पारी खेली. ये उनके T20I करियर का पहला अर्धशतक था. इसके अलावा उन्होंने मैच में चार विकेट भी हासिल किए. इसके साथ ही पंड्या किसी T20I मुकाबले में 50 रन और चार विकेट हासिल करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी बन गए. हार्दिक पंड्या T20 इंटरनेशनल में ऐसा कमाल करने वाले कुल चौथे खिलाड़ी हैं. उनसे पहले ड्वेन ब्रावो, शेन वाटसन और मोहम्मद हफीज़ ने ये कारनामा किया है. भारत के लिए युवराज ने एक ही इंटरनेशनल T20I मैच में अर्धशतक जड़ने के साथ ही तीन विकेट भी हासिल किए थे.

अपने प्रदर्शन से खुश पंड्या

पंड्या ने इस मुकाबले में अपने प्रदर्शन को लेकर खुशी जताई. उन्होंने कहा,

‘जब मैंने आख़िरी बार यहां T20 मैच खेला था, तो चार विकेट लिए थे और 30 से अधिक रन भी बनाए थे. मुझे जो लंबा ब्रेक मिला, उस दौरान मैंने अपनी फ़िटनेस और स्किल पर काम किया. इस वजह से मैंने अपनी लय हासिल की. मैं हमेशा एक तरह का इंसान रहा हूं, जिसे जिम्मेदारी पसंद है. इसी तरह मैंने अपने खेल में सुधार किया है.’

मैच में क्या हुआ?

मैच में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया. बल्लेबाज़ों ने रोहित के इस फैसले को सही भी साबित किया. टीम ने 20 ओवर्स में आठ विकेट खोकर 198 रन बनाए. हार्दिक पंड्या ने सबसे ज्यादा 51 रनों की पारी खेली. वहीं सूर्यकुमार यादव ने 39 और दीपक हूडा ने 33 रन बनाए. ईशान किशन के अलावा बाकी सभी बल्लेबाजों ने तेजी से रन बनाए.

जवाब में खेलने उतरी इंग्लैंड को भारतीय गेंदबाजों ने शुरू से ही बांध के रखा. पावरप्ले में भुवनेश्वर कुमार और अपना पहला मैच खेल रहे अर्शदीप सिंह ने बेहतरीन गेंदबाज़ी की. इस वजह से इंग्लिश टीम शुरुआत से ही दबाव में आ गई. इंग्लैंड की पूरी टीम 19.3 ओवर्स में महज 148 रन पर सिमट गई. टीम के लिए मोईन अली ने सबसे ज्यादा 36 रन बनाए. भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, हार्दिक पंड्या, युज़वेंद्र चहल ने बेहतरीन गेंदबाज़ी की. और इंग्लिश बल्लेबाज़ों को कोई मौका नहीं दिया. हार्दिक पंड्या ने सबसे ज्यादा चार विकेट हासिल किए. वहीं अर्शदीप सिंह और चहल को दो-दो विकेट मिले. दोनों टीम्स के बीच दूसरा मुकाबला 9 जुलाई को खेला जाएगा.