The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

SENA देशों में बुमराह का कमाल, दिग्गजों की लिस्ट में पहुंचे बूम-बूम

SENA में बुमराह ने पूरी कर ली सेंचुरी.

post-main-image
बुमराह के नाम एक और रिकॉर्ड (AP)

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah). इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट में भारतीय टीम के कप्तान. बूम-बूम बुमराह का SENA देशों (साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) में जलवा बरकरार है. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में पहले बल्ले से रिकॉर्ड बनाने वाले बुमराह ने अब एक और बड़ा मुकाम हासिल किया है.

हासिल किया बड़ा मुकाम

बुमराह ने SENA देशों में 100 विकेट हासिल करने का कारनामा किया है. उन्होंने ये उपलब्धि मैच के चौथे दिन जैक क्राउली को आउट कर हासिल की. इसके साथ ही बुमराह ये कारनामा करने वाले छठे गेंदबाज़ बन गए हैं. बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ नौ मैच में कुल 37 विकेट हासिल किए हैं. इस दौरान उनका औसत 25.18 और इकॉनमी 2.67 की रही है. जबकि उनका बेस्ट 64 रन देकर पांच विकेट है.

वहीं ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो उन्होंने सात मैचों में 32 विकेट हासिल किए हैं. इस दौरान उनका औसत 21.25 और इकॉनमी 2.47 की रही है. यहा उनका बेस्ट 33 रन देकर छह विकेट रहा है. जबकि दक्षिण अफ्रीका में बुमराह ने छह मैच में 26 विकेट हासिल किए हैं. इस दौरान उनका औसत 24.38 और इकॉनमी 2.92 की रही है. वहीं उनका बेस्ट 111 रन देकर सात विकेट रहा है. जबकि न्यूजीलैंड में उन्होंने दो मैच में छह विकेट हासिल किए हैं.

लिस्ट में शामिल हैं कई दिग्गज

SENA देशों में भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड महान स्पिनर अनिल कुंबले के नाम दर्ज है. कुंबले के नाम कुल 141 विकेट हैं. कुंबले इस लिस्ट में अकेले स्पिनर हैं. कुंबले के अलावा इस लिस्ट में ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जहीर खान और कपिल देव का नाम भी शामिल है. ईशांत शर्मा के नाम 130, जहीर खान और मोहम्मद शमी के नाम 119 और कपिल देव के नाम 117 विकेट हैं.

SENA में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने इंडियन बोलर

अनिल कुंबले: 141
इशांत शर्मा: 130
जहीर खान: 119
मोहम्मद शमी: 119*
कपिल देव: 117
जसप्रीत बुमराह: 101*

इंग्लैंड की पकड़ मजबूत

बात मैच की करें तो जॉनी बेयरस्टो और जो रूट की शानदार बल्लेबाज़ी की बदौलत इंग्लैंड की टीम जीत के बेहद क़रीब पहुंच चुकी है. चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने तीन विकेट खोकर 259 रन बना लिए हैं. बेयरस्टो 72 और जो रूट 76 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. दूसरी पारी में भारत ने 245 रन बनाते हुए इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 378 रन का लक्ष्य रखा. इससे पहले भारत ने पहली पारी में 416 रन बनाए थे. जिसके जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 284 रन पर सिमट गई थी. भारतीय टीम को पहली पारी के आधार पर 132 रन की बढ़त हासिल हुई.