The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

आयरलैंड के खिलाफ पहला विकेट लेते ही भुवनेश्वर कुमार ने रचा इतिहास

अब भुवी से आगे कोई नहीं.

post-main-image
भुवनेश्वर कुमार (फोटो: ट्विटर)

भारत और आयरलैंड (INDvsIRE T20) के बीच डबलिन में खेले गए पहले T20 मुकाबले में टीम इंडिया ने सात विकेट से जीत दर्ज कर ली. बारिश की वजह से T20 सीरीज का पहला मुकाबला देरी से शुरू हुआ. इतना ही नहीं, इस मैच के ओवर्स भी घटाकर 12-12 कर दिए गए. भारत के कप्तान हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. इस मैच में भारतीय तेज गेंदबाज और टीम के उपकप्तान भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) ने एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

उन्होंने आयरलैंड की पारी के पहले ही ओवर में ये कमाल कर दिखाया. भुवी ने अपने तीन ओवर के कोटे में 16 रन खर्च कर एक विकेट लिया. इस दौरान उन्होंने एक ओवर मेडन भी फेंका. भुवनेश्वर को आयरलैंड के खिलाफ एकमात्र विकेट पावरप्ले में मिला और वह अब T20I क्रिकेट में पहले छह ओवर में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन गए हैं. इस मामले में भुवी ने वेस्टइंडीज के स्पिनर सैमुअल बद्री और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी को पीछे छोड़ दिया है. इन दोनों खिलाड़ियों के नाम पावरप्ले में 33 विकेट दर्ज हैं.

भुवी को आयरलैंड के खिलाफ मैच में एकमात्र विकेट मेजबान टीम के कप्तान एंड्रयू बालबर्नी के रूप में मिला. भुवी ने बालबर्नी को पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर बोल्ड कर पविलियन का रास्ता दिखाया. अपनी दो गेंद की पारी में बालबर्नी कोई रन नहीं बना पाए. यह T20 इंटरनेशनल मैच के पावरप्ले में भुवी का 34वां विकेट था. इसके साथ ही भुवनेश्वर T20 इंटरनेशनल क्रिकेट के पावरप्ले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पुरुष गेंदबाज बन गए हैं. 32 साल के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर ने इस मैच में एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

अब वह T20I क्रिकेट के पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. पहले ओवर में उनके नाम अब 12 विकेट दर्ज हो चुके हैं. इस मामले में इंग्लैंड के ऑलराउंडर डेविड विली 13 विकेट के साथ टॉप पर हैं. भुवनेश्वर कुमार के T20I करियर की बात करें तो उन्होंने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में खेले 65 मुकाबलों में इतने ही विकेट लिए हैं. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 24 रन देकर 5 विकेट लेने का रहा है.

मैच की बात करें तो बारिश की वजह से मैच काफी देर से शुरू हुआ. इस मुकाबले में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी. आयरलैंड ने पहले दो ओवर में दो विकेट खो दिए थे. चौथे ओवर में टीम का तीसरा विकेट भी गिर गया. इसके बाद आयरलैंड ने भारत के सामने जीत के लिए 109 रनों का लक्ष्य रखा. आयरलैंड के लिए चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे हैरी टेक्टर ने 33 गेंदों पर 64 रन की तूफानी पारी खेली. उनकी इस पारी में छह चौके और तीन छक्के शामिल थे. भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार के अलावा हार्दिक पंड्या, आवेश खान और युजवेंद्र चहल को एक-एक विकेट मिले. बल्लेबाजी की बात करें तो दीपक हूडा के 29 गेंदों पर 47 रन के दम पर भारत 16 गेंदें शेष रहते मैच जीतने में कामयाब रहा. इस सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला 28 जून को इसी मैदान पर खेला जाना है.