एक शुभमन गिल के पापा हैं, जो खुश ही नहीं होते!

01:48 PM Jan 25, 2023 | रविराज भारद्वाज
Advertisement

भारत ने न्यूजीलैंड का वनडे सीरीज़ में सूपड़ा साफ कर दिया. मंगलवार, 24 जनवरी को इंदौर में खेले गए मैच को 90 रन से जीत भारत ने सीरीज़ को 3-0 से अपने नाम कर लिया. पूरी सीरीज़ के दौरान शानदार प्रदर्शन करने के लिए शुभमन गिल (Shubman Gill) को मैन ऑफ द सीरीज़चुना गया.

गिल ने इंदौर में खेले गए आखिरी वनडे मुकाबले में बेहतरीन शतक लगाया. उन्होंने इस मुकाबले में 78 गेंद पर 112 रन की शानदार पारी खेली. मैच खत्म होने के बाद गिल ने कोच राहुल द्रविड़ के साथ बातचीत की. इस दौरान द्रविड़ ने गिल के पापा को लेकर एक मजेदार बात बताई. इस पूरी बातचीत का वीडियो BCCI ने शेयर किया है.

Advertisement

#Gill से पापा को क्या शिकायत थी?

राहुल द्रविड़ ने बातचीत की शुरुआत ही शुभमन गिल के पापा द्वारा कही गई एक पुरानी बात से की. उन्होंने कहा,

'शुभमन ने ही मुझे बताया था कि वह कई मौकों पर फिफ्टी तो बना रहे हैं लेकिन इन पारियों को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पा रहे थे. जिसको लेकर उनके पिता ने कहा था, क्या तुम हमें सिर्फ बूंदा-बांदी ही दिखाते रहोगे या फिर कभी बारिश और आंधी तूफान भी दिखेगा?' 

इसके साथ ही द्रविड़ ने शुभमन से सवाल किया कि इस शानदार प्रदर्शन के बाद आपके पिता काफी खुश हुए होंगे? जिसका जवाब देते हुए भारतीय ओपनर ने कहा,

‘मुझे नहीं लगता कि पापा आखिरी वनडे में शतक लगाने के बाद भी खुश होंगे. क्योंकि जब उनसे बात होगी तो वह यही कहेंगे कि तुम्हें यह पारी आगे लेकर जानी चाहिए थी और इसे बड़े स्कोर में तब्दील करना चाहिए था.’

गिल का ये जवाब सुनकर राहुल द्रविड़ हंसने लगे. उन्होंने आगे कहा,

'आपके पिता बड़े हार्ड टास्क मास्टर हैं. अगर हम आपको पुश नहीं करते तो वह करेंगे. इसका मतलब है कि आप सही हाथों में हो.’

#कैसा रहा गिल का प्रदर्शन?

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैच की सीरीज़ में गिल के बल्ले से कुल 360 रन निकले. इसके साथ ही 3 मैच की किसी सीरीज़ में उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पाकिस्तान के बाबर आजम की बराबरी कर ली. पहले मैच में गिल 208 रन की धुआंधार पारी खेली और वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बने थे. जबकि दूसरे मुकाबले में उन्होंने नाबाद 40 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई. वहीं, तीसरे मैच में गिल ने फिर से शतक जड़ते हुए 112 रन की पारी खेली.

वहीं साल 2023 की बात करें तो गिल ने अब तक कुल 6 वनडे मैच खेले हैं. जिसमें उनके नाम 113.40 की औसत से 567 रन हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 126.28 का रहा है.

#तीसरे वनडे मैच में क्या हुआ?

मैच की बात करें तो टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की. रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई. दोनों खिलाड़ियों ने शतक लगाए और पहली विकेट के लिए 212 रन की साझेदारी की. लेकिन इन दोनों की विकेट के बाद टीम बीच में थोड़ा फंस गई. ईशान किशन रन आउट हो गए. विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव बड़ी पारी नहीं खेल पाए. जिसके बाद हार्दिक पंड्या ने शार्दुल ठाकुर के साथ रन्स जोड़कर टीम के टोटल को 385 तक पहुंचाया.

जवाब में न्यूज़ीलैंड की शुरुआत खराब रही. उनके ओपनर फिन एलन बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. हेनरी निकल्स और डेवन कॉन्वे ने साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की, लेकिन निकल्स के आउट होने के बाद न्यूज़ीलैंड का मामला गड़बड़ा गया. निकल्स ने 42 रन की पारी खेली. वहीं डेवन कॉन्वे ने 138 रन की शानदार पारी खेली. लेकिन इसके बावजूद टीम इंडिया ने ये मैच 90 रन से जीता. अब दोनों टीम्स के बीच तीन मैच की सीरीज़ का पहला T20 मैच 27 जनवरी को खेला जाना है.

Advertisement
Next