The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पहले T20I में ये 11 खिलाड़ी खेले तो टीम इंडिया को जीतने से कोई नहीं रोक पाएगा!

हार्दिक की कप्तानी में धूम मचा सकते हैं ये खिलाड़ी

post-main-image
भारतीय क्रिकेट टीम (PTI)

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज़ में 3-0 से एकतरफा जीत हासिल की. जिसके बाद अब टीम की निगाहें T20I सीरीज़ भी अपने नाम करने पर है. इस सीरीज़ के लिए हालांकि कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और मोहम्मद सिराज़ का रेस्ट दिया गया है. रोहित की गैरमौजूदगी में हार्दिक पंड्या एक बार फिर टीम की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे.

T20I वर्ल्ड कप के बाद ये तीसरा मौका है, जब हार्दिक के हाथों में T20I टीम की कमान है. इससे पहले हार्दिक की कप्तानी में न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ खेली गई T20I सीरीज़ को इंडियन टीम ने अपने नाम किया था. ऐसे में हार्दिक और टीम के युवा खिलाड़ियों की कोशिश इस सीरीज़ के दौरान उसी लय को बरकरार रखने की होगी. 

किवी टीम के खिलाफ 3 मैचों की T20I सीरीज़ का पहला मुकाबला शुक्रवार, 27 जनवरी को रांची में खेला जाएगा. जहां सबकी निगाहें इस बात पर टिकी होंगी कि युवा ओपनर पृथ्वी शॉ को इस मैच की प्लेइंग इलेवन में मौका मिलता है या नहीं.

चोटिल रुतुराज गायकवाड़ को हटा दें तो इंडियन स्क्वॉड में कुल 15 खिलाड़ी शामिल हैं. इन 15 खिलाड़ियों में से हमने पहले T20I के लिए परफेक्ट प्लेइंग इलेवन बनाने की कोशिश की है. तो आइये उस टीम पर एक नज़र डालते हैं:

#ओपनर

श्रीलंका के खिलाफ खेली गई सीरीज़ की तरह ही इस मुकाबले में भी शुभमन गिल और ईशान किशन ही ओपनर की भूमिका में नजर आ सकते हैं. गिल ने पहले श्रीलंका और फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज़ में धुआंधार बैटिंग की है. हालांकि T20I में उनका रिकॉर्ड उतना अच्छा नहीं है, लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज़ के दौरान आक्रामक अंदाज में बल्लेबाज़ी को ध्यान में रखते हुए उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका दिया जाएगा.

वहीं ईशान किशन की बात करें तो वो टीम में विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे. ईशान का हालांकि श्रीलंका के खिलाफ T20I सीरीज़ अच्छा नहीं रहा था. लेकिन वो जिस बेखौफ अंदाज से पावरप्ले में बल्लेबाज़ी करते हैं, उससे वो अपने घरेलू मैदान पर इंडियन टीम के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं.

#मिडल ऑर्डर

वहीं मिडल ऑर्डर की बात करें तो राहुल त्रिपाठी को नंबर-3 पर फिर मौका मिल सकता है. त्रिपाठी ने श्रीलंका के खिलाफ आखिरी T20I में काफी आक्रामक अंदाज में बैटिंग की थी. वहीं नंबर-4 पर सूर्यकुमार यादव का खेलना तय है. ICC T20I प्लेयर ऑफ द ईयर चुने गए सूर्या ने अब तक भारत के लिए इस फॉर्मेट में 45 मैच खेला है, जिसमें उनके नाम 180.34 की स्ट्राइक रेट से कुल 1578 रन है. जबकि इसके बाद दीपक हूडा बैटिंग करने के लिए आ सकते हैं. हूडा ने अब तक 18 T20I में 149.57 की स्ट्राइक रेट से 356 रन बनाया है. इसके साथ ही वो उपयोगी गेंदबाज़ भी साबित हो सकते हैं.

#ऑलराउंडर

वहीं कप्तान हार्दिक पंड्या और वॉशिंगटन सुंदर इस टीम में ऑलराउंडर की भूमिका में नजर आ सकते हैं. हार्दिक टीम के कप्तान हैं, साथ ही उनका रिकॉर्ड भी इस फॉर्मेट में काफी अच्छा रहा है. उन्होंने 84 T20I में 143.97 की औसत से 1205 रन बनाया है. साथ ही उनके नाम कुल 64 विकेट भी है.

#गेंदबाज़ी

बोलिंग की बात करें तो अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक और शिवम मावी फास्ट बोलर की भूमिका में नजर आ सकते हैं. इन तीनों ही खिलाड़ियों ने T20I क्रिकेट में बेहतरीन बोलिंग की है. जबकि स्पिनर के तौर पर कुलदीप यादव टीम की प्लेइंग इलेवन में हो सकते हैं. कुलदीप ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज़ में कमाल की बोलिंग की थी.

#पहले T20I में संभावित प्लेइंग XI

शुभमन गिल, ईशान किशन, राहुल त्रिपाठी, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, शिवम मावी, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, कुलदीप यादव

वीडियो: शुभमन गिल 200 रन के बीच नॉट-आउट हार्दिक पांड्या को आउट क्यों दिया गया?