The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

महज़ तीन रन की पारी खेल शुभमन गिल ने तोड़ा 34 साल पुराना RECORD

शुभमन गिल का रिकॉर्ड बेहद खास है.

post-main-image
शुभमन गिल. फोटो: AP

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच लखनऊ में तीन मैच की वनडे सीरीज़ का पहला मैच खत्म हुआ. टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए साउथ अफ्रीका ने बोर्ड पर 249 रन लगाए. जवाब में भारतीय टीम आठ विकेट खोकर 240 रन ही बना पाई.

भारतीय पारी की बात करें तो शुरुआती चार बल्लेबाज़ इस तरह से धराशायी हुए कि मैच में मुश्किल खड़ी हो गई. कप्तान शिखर धवन चार, रुतुराज गायकवाड़ 19, ईशान किशन 20 और शुभमन गिल तीन रन बनाकर आउट हो गए. इन चारों बल्लेबाज़ों के बल्ले से बहुत अधिक रन्स नहीं निकले लेकिन शुभमन की किस्मत कमाल की रही. उनके बल्ले से इन चारों में सबसे कम रन निकले, लेकिन एक बड़ा रिकॉर्ड उनके नाम जुड़ गया.

शुभमन गिल ने इस पारी में जैसे ही पहला रन लिया. उनके वनडे क्रिकेट में 500 रन पूरे हो गए. ये 500 रन शुभमन ने अपनी 10 वनडे पारियों में पूरे किए हैं. इसमें भी खास बात ये रही कि भारत के लिए वनडे खेलने वाले और 500 रन बनाने वाले किसी भी बल्लेबाज़ ने इतनी कम पारियों में ये कारनामा नहीं किया है.

अब से पहले सबसे कम पारियों में 500 वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड नवजोत सिंह सिद्धू के नाम था. जिन्होंने साल 1988 में 11 पारियों में 500 वनडे रन बनाए थे. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर शिखर धवन हैं. जिन्होंने 13 पारियों में 500 वनडे रन बनाए थे. वहीं केदार जाधव और श्रेयस अय्यर ने अपने वनडे करियर की पहली 13 पारियों में ही 500 रन बनाए थे.

शुभमन गिल ने वनडे के अलावा टीम इंडिया के लिए 11 टेस्ट मुकाबलों में 579 रन्स बनाए हैं. शुभमन को पहली बार टीम इंडिया की कैप साल 2019 में मिली थी. जब उन्होंने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ हेमिल्टन के मैदान पर अपना वनडे डेब्यू किया था. टेस्ट में शुभमन का डेब्यू साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ मेलबर्न के मैदान पर हुआ था.

सरफ़राज़ ने तोड़ा ब्रैडमैन का बड़ा RECORD