The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

तबरेज़ शम्सी ने साउथ अफ्रीका को मैच तो जिता दिया, लेकिन एक शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया

तबरेज़ शम्सी की मैच में खूब कुटाई हुई

post-main-image
तबरेज शम्सी के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका ने पहले वनडे मैच में टीम इंडिया को 9 रन से हरा दिया. शुक्रवार, 6 अक्टूबर को खेले गए मैच में जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज़ में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. डेविड मिलर और हेनरिक क्लासेन जहां मैच में टीम की जीत के हीरो रहे, वहीं टीम के स्पिनर तबरेज़ शम्सी (Tabraiz Shamsi) के लिए ये मैच भुला देने वाला रहा.

बारिश के कारण मैच देरी से शुरू हुआ और इसे 40-40 ओवर का कर दिया गया. जिसमें पहले बैटिंग करते हुए साउथ अफ्रीका ने 4 विकेट खोकर 249 रन बनाए.  इसके जवाब में संजू सैमसन के नाबाद 86 रन की पारी के बाद भी टीम इंडिया 9 रन से मैच हार गई. हालांकि इस मैच में साउथ अफ्रीका के लेग स्पिनर तबरेज़ शम्सी ने एक शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

#Shamsi ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

इस मैच में तबरेज़ शम्सी ने अपने कोटे के आठ ओवर्स में 89 रन लुटा दिए. इसके साथ ही वो एक वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले बाएं हाथ के रिस्ट स्पिनर बन गए हैं. इससे पहले ये रिकॉर्ड भारत के भारत के कुलदीप यादव के नाम था. कुलदीप ने साल 2020 में न्यूजीलैंड और 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी बोलिंग के दौरान 84 रन खर्च किए थे. लेकिन शम्सी ने महज़ 8 ओवर की बोलिंग कर ये शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

इसके साथ वो एक मैच में 8 या उससे कम ओवर की बोलिंग कर सबसे ज्यादा रन लुटाने के मामले में चौथे नंबर पर आ गए हैं. इस मामले में शम्सी से आगे श्रीलंका के दिग्गज लासिथ मलिंगा, आयरलैंड के केविन ओ ब्रायन और पाकिस्तान के राना नावेद उल हसन हैं. मलिंगा ने साल 2012 में भारत के खिलाफ 96 रन खर्च किए थे. जबकि केविन ओ ब्रायन 95 और राना नावेद 92 रन दे चुके हैं.

#IND vs SA मैच में क्या हुआ?

मैच की बात करें तो भारत ने टॉस जीतकर पहले बोलिंग का फैसला किया. दक्षिण अफ्रीका ने पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 40 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 249 रन बनाए. टीम के लिए डेविड मिलर ने 75 और हेनरिक क्लासेन ने 74 रन बनाए. वहीं डी कॉक ने 48 रन बनाए. भारत की तरफ से शार्दुल ठाकुर ने 2 विकेट हासिल किया.

जवाब में भारतीय टीम 40 ओवर में 8 विकेट खोकर 240 रन ही बना सकी. टीम के लिए संजू सैमसन ने नाबाद 86 और श्रेयस अय्यर ने 50 रन की पारी खेली. साउथ अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा ने सबसे ज्यादा 2 विकेट हासिल किया.

टीम इंडिया की इस हार पर भी क्यों खुश हैं कप्तान शिखर धवन?