The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

2005 से चल रहे T20 क्रिकेट का सबसे बड़ा RECORD भारत ने बना दिया!

श्रीलंका के खिलाफ़ भारत का रिकॉर्ड.

post-main-image
हार्दिक, ईशान, चहल. Photo: PTI

श्रीलंका के खिलाफ़ राजकोट T20 जीत भारत ने साल 2023 का सीरीज़ जीत के साथ आगाज़ किया है. हार्दिक पंड्या की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका को 2-1 से हराकर एक बड़ा कमाल कर दिया है. श्रीलंका के खिलाफ़ तीसरे T20 में जीत के साथ भारत की श्रीलंका के खिलाफ़ कुल 19वीं T20 जीत हो गई है. जो कि किसी भी एक विरोधी टीम के खिलाफ़ किसी भी टीम द्वारा सबसे ज़्यादा है. 

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ़ कुल 29 T20 मुकाबले हैं. जिनमें से 19 में हमने जीत दर्ज की है. इस लिस्ट में नंबर दो पर इंग्लैंड है. जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ़ 29 मुकाबलों में 19 जीत दर्ज की है. हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ़ इन 19 जीत में एक जीत सुपरओवर में आई थी. 

इस लिस्ट में नंबर तीन पर खुद पाकिस्तान है. जिन्होंने किवी टीम के खिलाफ़ कुल 29 मुकाबले हैं, जिसमें पाकिस्तान की 18 जीत हैं. चौथे नंबर पर फिर से भारत है. भारत ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ़ कुल 25 T20 मुकाबले खेले हैं. जिसमें टीम इंडिया ने 17 मुकाबले जीते हैं. 

श्रीलंका के खिलाफ़ साल 2023 में भारत ने शानदार शुरुआत कर ली है. अब फैन्स चाहेंगे कि वनडे सीरीज़ में भी जीत का सिलसिला बरकरार रहे. क्योंकि वनडे सीरीज़ के लिए कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली की भी टीम इंडिया में वापसी हो रही है. 

तीसरे T20I में क्या हुआ?

मैच की बात करें तो भारतीय कप्तान हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. लेकिन टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और महज़ 3 रन के स्कोर पर किशन के तौर पर टीम को पहला झटका लगा. लेकिन इसके बाद राहुल त्रिपाठी ने शुभमन गिल के साथ मिलकर 49 रन की अच्छी पार्टनरशिप की. त्रिपाठी 16 गेंदों पर 35 रन बनाकर आउट हुए. 

जिसके बाद क्रीज पर आए सूर्यकुमार यादव ने मैच का रुख ही मोड़कर रख दिया. उन्होंने गिल के साथ मिलकर 53 गेंद पर 111 रन की धुआंधार साझेदारी की. गिल 36 गेंद पर 46 रन बनाकर आउट हुए. लेकिन आखिर के ओवर में सूर्या ने अक्षर के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 228 रन तक पहुंचा दिया. सूर्यकुमार यादव 51 गेंद पर 112 और अक्षर पटेल 9 गेंद पर 21 रन बनाकर नाबाद रहे. 

इस लक्ष्य के जवाब में खेलने उतरी श्रीलंका की टीम बड़े लक्ष्य का दवाब नहीं झेल पाई और नियमित अंतराल पर अपना विकेट खोती रही. नतीजा ये रहा कि टीम 16.4 ओवर में 137 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. टीम के लिए शनाका और कुसल मेंडिस ने सबसे ज्यादा 23-23 रन की पारी खेली. भारत के लिए अर्शदीप ने 20 रन देकर सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल किये.

Pak vs NZ मैच में सरफराज़ अहमद ने कैसे किया शानदार कमबैक?