The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कुलदीप के आंकड़े देख सब एक ही बात कहेंगे- टीम मैनेजमेंट गलत है!

कुलदीप ने वापसी करते ही चटकाए तीन विकेट.

post-main-image
कुलदीप यादव. फोटो: PTI

कोलकाता का ईडन गार्डन्स. भारतीय गेंदबाज़ों ने पूरी उम्मीद बना दी है कि भारत यहीं पर सीरीज़ जीत ले. श्रीलंका के साथ तीन मैच की वनडे सीरीज़ के दूसरे मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 215 रन पर समेट दिया है. यानी भारत को मैच और सीरीज़ जीतने के लिए 216 रन चाहिए. गुवाहाटी में सीरीज़ का पहला वनडे 67 रन से जीत भारतीय टीम 1-0 से आगे है.

दूसरे वनडे में भारतीय टीम के लिए उस गेंदबाज़ ने सबसे शानदार प्रदर्शन किया, जिसे टीम मैनेजमेंट प्लेइंग इलेवन में चुनने से पहले सैकड़ों बार सोचता है. यानी Kuldeep Yadav. दूसरे वनडे में युज़वेन्द्र चहल चोटिल हुए, तो कुलदीप को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया. कप्तान रोहित शर्मा ने पहले 16 ओवर तक कुलदीप को गेंदबाज़ी के लिए नहीं बुलाया. कुलदीप के आने से पहले श्रीलंकाई टीम 99 ओवर में एक विकेट गंवाकर खेल रही थी. और कुलदीप ने आते ही कुसल मेंडिस का विकेट ले लिया.

दूसरे ओवर में कुलदीप ने सिर्फ पांच रन दिए. इसके बाद तीसरे ओवर में उन्होंने सिर्फ दो रन दिए. चौथे ओवर में आकर कुलदीप ने श्रीलंकाई टीम का सबसे बड़ा विकेट चटका लिया. उन्होंने कप्तान दसुन शनाका को दो रन पर बोल्ड कर दिया.

और अगले ओवर की दूसरी ही गेंद पर चरित असलंका को भी आउट कर, श्रीलंकाई टीम की कमर तोड़ दी. 99/1 रन बनाकर खेल रही श्रीलंकाई टीम 25 ओवर खत्म होते-होते 133/6 हो गई. इसमें दो विकेट अक्षर पटेल के भी रहे. कुलदीप ने अपने पहले पांच ओवर में ही तीन बड़े विकेट चटका लिए. कुलदीप ने इस मैच में 10 ओवर में 51 रन देकर तीन विकेट लिए.

# कुलदीप के पिछले 6 मुकाबलों के आंकड़े

कुलदीप यादव के पिछले छह मैच की बात करें तो उन्होंने कुल 12 विकेट चटकाए हैं. उन्होंने एक मैच में दो, एक में तीन और एक में चार विकेट लिए. जबकि तीन मैच में उन्होंने एक-एक विकेट लिया है. लेकिन इतने शानदार आंकड़ों के बाद भी कुलदीप भारत की वनडे टीम के परमानेंट मेंबर नहीं हैं.

10-0-38-2 
8-0-39-1 
9-0-49-1 
4.1-1-18-4 
10-1-53-1
10-0-51-3 

भारत के पिछले आठ वनडे मुकाबलों में कुलदीप को सिर्फ दो मैच में खेलने का मौका मिला है. जिसमें से एक मैच चट्टोग्राम में बांग्लादेश के खिलाफ़ सीरीज़ में जबकि दूसरा 12 जनवरी, गुरुवार को श्रीलंका के खिलाफ़ हुआ.

विराट कोहली ने सूर्यकुमार यादव की तारीफ में क्या क्या कह दिया?