The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

विराट की पारी देख पाकिस्तानी स्टार बोला, 'वो इस युग के बॉस हैं'

'कोहली ने सबको पीछे छोड़ दिया है'

post-main-image
कोहली ने खेली धुआंधार पारी (PTI)

तिरुवनंतपुरम में खेले गए तीन मैच की वनडे सीरीज़ के आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है. भारत ने श्रीलंका को 317 रन से हराकर वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज कर ली है. और इस जीत के हीरो रहे विराट कोहली (Virat Kohli). क्रिकेट इतिहास के महानतम बल्लेबाज़ों में से एक. खासकर जब फॉर्मेट वनडे क्रिकेट हो तब तो कोहली का बल्ला आग उगलता है. इस फॉर्मेट में किंग 58 से ज्यादा की औसत से रन बनाते हैं और लगभग हर 6 मैच में उनके बल्ले से एक शतक निकलता है. वो भी तब जब लगभग 3 साल तक विराट का बल्ला खामोश रहा. और उनके लिए शतकों का सूखा पड़ा हुआ था. 

लेकिन वो कहते हैं ना ‘फॉर्म टेम्परेरी होती है और क्लास परमानेंट’, कोहली अब इस बात को मैच दर मैच साबित कर रहे हैं. और ऐसा ही कुछ किया है उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ़ खेले गए आखिरी मुकाबले में. जहां उन्होंने धुआंधार 166 रन की नाबाद पारी खेल श्रीलंकन बोलर्स के छक्के छुड़ा दिए. विराट की इस धमाकेदार पारी को देख कई दिग्गजों ने उनकी तारीफ की है. 

क्रिकेट कॉमेंटेटर हर्षा भोगले के मुताबिक कोहली सिर्फ शतक लगाने के लिए ही धरती पर आए हैं.  वेस्टइंडीज़ के दिग्गज खिलाड़ी इयान बिशप ने भी हर्षा की इस बात से सहमति जताई है. हर्षा ने ट्वीट कर लिखा,

‘विराट कोहली जब शतक बनाते हैं तो लगता है वो इसीलिए इस धरती पर आए हैं.’

वहीं भारतीय टीम के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने ट्वीट कर लिखा,

‘शुभमन गिल ने शुभ शुरुआत दी और एक विराट पारी खेली कोहली ने! इंडियन टॉप ऑर्डर ने वनडे में बल्लेबाजी का सही प्रोटोटाइप तैयार किया. उन्होंने बिना जोखिम लिए बल्लेबाजी की और फिर भी रन बनाना जारी रखा. लगभग एक कम्पलीट इनिंग.’

जबकि पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान ने ट्वीट कर लिखा,

‘विराट कोहली ने सीरीज़ की शुरुआत शतक से की और खत्म भी इसी के साथ किया.’

जबकि पूर्व भारतीय क्रिकेटर एस बद्रीनाथ ने ट्वीट कर लिखा,

‘विराट कोहली ने सबको पीछे छोड़ दिया है. उनके प्रतिद्वंदी वो खुद ही हैं. अविश्वसनीय पारी’
 

जबकि पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर कामरान अकमल ने ट्वीट कर लिखा,

‘किंग कोहली ने अपनी 46वीं सेंचुरी पूरी की. वो इस युग के बॉस हैं.’

वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा,

‘विराट की ओर से संक्रांति स्पेशल पारी’

बात विराट की करें तो श्रीलंका के खिलाफ़ शतक बनाते ही वो अपने घर में सबसे अधिक 21 शतक बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं. वनडे क्रिकेट में अपने घर में दुनिया के किसी भी बल्लेबाज़ ने इतने शतक नहीं बनाए हैं. साथ ही विराट किसी एक वनडे टीम के खिलाफ़ 10 शतक बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं. उनसे पहले किसी भी वनडे बल्लेबाज़ ने एक टीम के खिलाफ़ 10 शतक नहीं लगाए थे. इसके साथ कोहली ने इस मैच में सिर्फ 106 गेंदों में 150 रन पूरे कर दिए. वनडे क्रिकेट में भारत में इतनी कम गेंदों पर दुनिया के किसी भी बल्लेबाज़ ने 150 रन पूरे नहीं किए थे.