The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

द्रविड़ का वो चेला, जो सालों चोट से जूझा और अब श्रीलंका के खिलाफ़ बन गया स्टार!

सालों पहले इंडिया के लिए खेल सकते थे शिवम मावी.

post-main-image
भारतीय टीम. Photo: Twitter

शिवम मावी. टीम इंडिया के युवा पेसर. साल 2023 के भारत के पहले ही मैच में मावी ने बहुत धाकड़ गेंदबाज़ी की. इनकी बोलिंग देख हर किसी को एक और बेहतरीन गेंदबाज़ के आने की दस्तक मिल गई है. श्रीलंका के खिलाफ़ पहले ही T20I में शिवम ने चार ओवर में महज़ 22 रन दिए और चार विकेट अपने नाम किए. शिवम ने पतुम निसंका (1 रन), धनंजया डी सिल्वा (8 रन), वानिंदु हसरंगा (21 रन) और महीश तीक्षणा (1 रन) के विकेट निकाले.

उनके इस कमाल के डेब्यू के बाद हमने सोचा कि क्यों ना आपको उनकी कहानी सुनाएं. मावी की कहानी शुरू हुई थी साल 2018 के अंडर-19 वर्ल्ड कप से. इस वर्ल्ड कप में मावी ने अपनी पेस से बल्लेबाजों की धूजणी (कंपकंपी) छुड़ा दी. मावी उत्तर प्रदेश के नोएडा से आते हैं. और असली वाली तेज गेंदबाजी करते हैं. मावी 145 किलोमीटर प्रतिघंटे से ऊपर की गेंद लगातार डालते हैं. एक के बाद एक. साल 2018 में अंडर 19 वर्ल्ड कप जीती टीम का मेंबर था. पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, कमलेश नागरकोटी उसके साथी थे. राहुल द्रविड़ उसके गुरु थे.

अंडर 19 वर्ल्ड कप 2018 में अपनी रफ्तार से मावी ने IPL टीम्स में दिलचस्पी पैदा की. इस टूर्नामेंट के छह मैच में मावी ने नौ विकेट लिए. तभी तो कोलकाता नाइटराइडर्स ने तीन करोड़ रुपये की मोटी रकम खर्च कर उन्हें खरीदा.

# यूं हुआ डेब्यू 

मावी ने 2018 के सीजन में IPL डेब्यू किया. सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पहला मैच खेला. कप्तान दिनेश कार्तिक ने 15वें ओवर में पहली बार मावी को गेंद थमाई. पहले ओवर में 10 रन गए. जिसमें एक छक्का भी था. फिर दूसरा ओवर नहीं मिला. दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ दूसरे मैच में नई गेंद से बॉलिंग करने को मिली. यहां पर गौतम गंभीर को बोल्ड कर दिया. इसके बाद सात मैच और खेले लेकिन ज्यादा सफलता नहीं मिली. पूरे सीजन में मावी को नौ मैच में महज़ पांच विकेट मिले. रन भी खूब खर्च हुए. हर ओवर में लगभग 10 रन.

# धोखाधड़ी का आरोप

19 साल के गेंदबाज के लिए एकदम से इतना मशहूर होना बोझ बन गया. शायद यही बोझ अगले साल पीठ की चोट में बदल गया. इस चोट ने उन्हें IPL 2019 से दूर कर दिया. मावी ने कहा कि वह समय काफी मुश्किल था. बहुत प्रेशर भी बन गया. लेकिन KKR ने उन पर भरोसा दिखाया. चोट के बाद भी उन्हें रिलीज नहीं किया. इससे अच्छा लगा. मोटिवेशन महसूस हुआ. लेकिन सब कुछ इतना आसान भी नहीं रहा. मावी का नाम कम उम्र के लिए फर्जी दस्तावेज देने के आरोपों में भी आया. BCCI ने मामले में जांच की. KKR में मावी के साथी नीतीश राणा का नाम भी इस मामले में था.

इन सबके बीच दिसंबर 2019 में मावी फिर से चोटिल हो गए. एक बार फिर से पीठ ने दगा दिया. जबकि तीन महीने पहले ही वे पीठ में स्ट्रेस फ्रेक्चर से उबरे थे. और रणजी ट्रॉफी खेल रहे थे. दूसरी चोट ने उनके IPL2020 में खेलने पर संकट खड़ा कर दिया. लेकिन कोरोना के चलते टूर्नामेंट टल गया. इसने मावी को रिकवर होने के लिए जरूरत से ज्यादा टाइम दे दिया.

फिर आया IPL 2020. केकेआर का पहला मैच मुंबई से. केकेआर ने बोलिंग चुनी. मावी को नई गेंद से आक्रमण का मौका मिला. सामने रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक जैसे बल्लेबाज. लेकिन मावी ने पहले के अनुभवों से सबक लिया. अपनी दूसरी ही गेंद पर क्विंटन डिकॉक को आउट कर दिया. डिकॉक एक रन ही बना सके थे. फिर रोहित शर्मा को अगली चार गेंदों पर एक भी रन नहीं दिया. इस तरह मावी ने सीजन का अपना पहला ही ओवर विकेट मेडन निकाला.

IPL जैसे टूर्नामेंट में मे़डन ओवर बहुत बड़ी उपलब्धि है. फिर अगर विकेट मेडन हो तो सोने पर सुहागा ही कहा जाएगा. मावी ने यह उपलब्धि अनकैप्ड प्लेयर के रूप में हासिल की थी, जो उनकी काबिलियत को दर्शाती है. अनकैप्ड प्लेयर यानी ऐसे खिलाड़ी जो सीनियर टीम से इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेले हैं.

# किया रोहित का शिकार

उस मुकाबले में 21 साल के मावी विकेट मेडन तक ही नहीं रुके. वे फिर डेथ ओवर्स में लौटे. आते ही रोहित शर्मा को आउट कर दिया. इस तरह मुंबई के दो धाकड़ बल्लेबाजों का काम तमाम किया. मुंबई की पारी का आखिरी ओवर भी मावी ने ही किया. सामने कृणाल पंड्या और कायरन पोलार्ड जैसे बल्लेबाज थे. लेकिन मावी ने आखिरी ओवर में केवल 13 रन ही दिए. इनमें भी दो रन एक्स्ट्रा के थे. पारी समाप्त होने पर मावी के गेंदबाजी आंकड़े थे- चार ओवर, एक मेडन, 32 रन और दो विकेट.

KKR को मानना होगा. उन्होंने इस गेंदबाज़ के टैलेंट को पहचाना और 2018 में अपने साथ जोड़ने के बाद इतने चोट वाले करियर के बावजूद 2022 तक उसका साथ नहीं छोड़ा. 2020 के बाद 2021 के सीज़न में वो और बेहतर गेंदबाज़ बनकर उभरे. उन्होंने टीम के लिए नौ मुकाबलों में 11 विकेट चटकाए. जो कि उनके IPL करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है.

हालांकि 2022 में वो फिर से सिर्फ छह मुकाबले ही खेल पाए और इन मुकाबलों में उन्होंने पांच विकेट चटकाए. इसके बाद KKR ने उन्हें रिलीज़ कर दिया और IPL की चैम्पियन टीम गुजरात टाइटंस ने एक चैम्पियन खिलाड़ी को पहचान लिया. उन्होंने शिवम मावी को छह करोड़ में खरीद लिया. और अब मावी इंडिया खेल रहे हैं.

वीडियो: BCCI रिव्यू मीटिंग में जो फैसले हुए वो विराट कोहली पहले ही सज़ेस्ट कर चुके थे