The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

विराट पहले वनडे में बनाने वाले हैं वो RECORD जो सिर्फ सचिन ने बनाया है!

किस लिस्ट में निकलेंगे आगे.

post-main-image
विराट कोहली. फोटो: File Photo.

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली भले ही T20 विश्वकप के बाद से कोई भी T20 मैच ना खेले हों. लेकिन वो वनडे मुकाबलों में खेलते दिखे हैं. अब एक बार फिर साल 2023 की शुरुआत में श्रीलंका के खिलाफ़ वनडे सीरीज़ में विराट उतरने के लिए तैयार हैं. 2023 के अपने पहले मुकाबले में ही विराट कोहली, सचिन तेंडुलकर के बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं.

विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल श्रीलंका के खिलाफ़ वनडे सीरीज़ में टीम में वापसी कर रहे हैं. इन तीनों खिलाड़ियों को श्रीलंका के खिलाफ़ T20I सीरीज़ से बाहर रखा गया था. 

कौन सा RECORD बना सकते हैं कोहली? 

गुवाहाटी में खेले जाने वाले पहले वनडे में विराट शतक बनाते हैं तो वो घर में सचिन तेंडुलकर के सबसे अधिक शतकों के वर्ल्ड रिकर्ड की बराबरी कर लेंगे. पिछले साल 2022 में नवंबर-दिसंबर में खेली गई बांग्लादेश के खिलाफ़ वनडे सीरीज़ में विराट ने चार सालों से वनडे क्रिकेट में शतक के सूखे को खत्म किया था. बांग्लादेश के खिलाफ़ दूसरे वनडे में विराट ने 91 गेंदों में 113 रन की पारी खेली थी.

अब अगर इस रिकॉर्ड की बात करें तो घर में खेलते हुए वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक शतकों का रिकॉर्ड सचिन के नाम है. सचिन तेंडुलकर ने घर में कुल 164 वनडे मुकाबलों में 20 शतक लगाए हैं. जबकि विराट कोहली ने 101 मुकाबलों में 19 शतक अपने नाम किए हैं. ये रिकॉर्ड्स क्रिकेट फैन्स को बहुत पहले टूटने की उम्मीद थी. लेकिन विराट कोहली ने घर में वनडे क्रिकेट का अपना आख़िरी शतक साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ मार्च के महीने में लगाया था. उस दौरे पर विराट ने एक नहीं बल्कि बैक-टू-बैक शतक जमाया था.  

घर में सबसे ज़्यादा शतक लगाने वालों में सचिन और विराट के बाद हाशिम आमला हैं. उन्होंने 69 वनडे मुकाबलों में 14 शतक लगाए हैं. रिकी पॉन्टिंग इस लिस्ट में नंबर चार पर हैं. जिन्होंने 153 वनडे मुकाबलों में घर में 13 शतक लगाए हैं. जबकि रॉस टेलर ने 110 वनडे में 12 शतक घर में लगाए हैं.

श्रीलंका के खिलाफ़ भी विराट अव्वल! 

इतना ही नहीं श्रीलंका के खिलाफ़ वनडे में शतकों के मामले में सचिन और विराट बराबरी पर हैं. विराट ने श्रीलंका के खिलाफ़ 60 की औसत से आठ शतकों के साथ 2220 रन बनाए हैं. वहीं सचिन इस लिस्ट में टॉप पर हैं. जिन्होंने 84 मुकाबलों में आठ शतकों के साथ 3113 रन बनाए हैं.

दोनों टीम्स के बीच खेले गए वनडे में नंबर तीन पर पूर्व श्रीलंकाई कप्तान सनत जयसूर्या हैं. जिन्होंने 89 मुकाबलों में 7 शतक लगाए हैं. गौतम गंभीर ने दोनों देशों के बीच 37 मुकाबलों में छह शतक लगाए हैं. रोहित शर्मा ने 46 मुकाबलों में 6 शतक लगाए हैं. संगाकारा ने 76 मुकाबलों में 6 शतक लगाए हैं.

ऐसे में इस मुकाबले और सीरीज़ में ये देखना भी दिलचस्प होगा कौन-कौन से खिलाड़ी रन्स और शतकों के मामले में आगे निकलते हैं.

विराट कोहली की तुलना कपिल देव ने किस इंडियन स्टार से कर दी!