The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 सीरीज की टीम में कोहली का नाम नहीं

रोहित शर्मा करेंगे कप्तानी. फिट होने पर केएल राहुल और कुलदीप यादव की वापसी तय.

post-main-image
5 t20 मैच खेलेगा भारत (AP)

BCCI ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए T20 टीम का ऐलान कर दिया है. 18 सदस्यीय इस टीम में पूर्व कप्तान विराट कोहली, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह का नाम नहीं है. बता दें कि कोहली इन दिनों चोट से जूझ रहे हैं. जिसकी वजह से उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में बाहर बैठना पड़ा था. 

हालांकि, कोहली को आराम दिया गया है या चोट के कारण वो टीम में नहीं हैं, ये बात अभी तक साफ नहीं हो पाई है. वहीं केएल राहुल और कुलदीप यादव को भी टीम में शामिल किया गया है. वैसे इन दोनों की टीम में जगह उनके फिटनेस पर निर्भर करती है. वहीं आर अश्विन की भी इस टीम में वापसी हुई है. जबकि स्पीडस्टर उमरान मलिक और विकेटकीपर बल्लेबाज़ संजू सैमसन इस टीम में जगह बनाने में कामयाब नहीं रहे हैं.

कोहली का नाम नहीं

खराब फॉर्म से लगातार जूझ रहे कोहली का नाम इस टीम में नहीं है. मीडिया रिपोर्ट्स में ये बात सामने आ रही थी कि कोहली ने इस सीरीज़ के लिए आराम की मांग की है. पिछले कुछ साल से अपनी फॉर्म को तलाश रहे कोहली के लिए IPL अच्छा नहीं गुजरा था. फिर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू T20 सीरीज में आराम दिया गया. इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में उनकी टीम में वापसी हुई. लेकिन उनका बल्ला फॉर्म में नहीं लौटा. जिसके बाद से ही उन्हें टीम से बाहर करने की मांग उठती रही है. 

चहल और बुमराह को आराम

18 सदस्यीय इस टीम में युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह का भी नाम नहीं है. दोनों ही खिलाड़ियों को इस सीरीज के लिए आराम दिया गया है. दोनों ही खिलाड़ी लगातार क्रिकेट खेलते आ रहे हैं, ऐसे में वर्कलोड को ध्यान में रखते हुए मैनेजमेंट ने ये फैसला लिया है. जबकि रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन और उमरान मलिक इस टीम में जगह बनाने में कामयाब नहीं रहे हैं. वहीं मोहम्मद शमी को भी टीम में शामिल नहीं किया गया है.

5 मैच की होगी सीरीज

दोनों टीमों के बीच इस दौरे पर 3 वनडे और 5 T20 मुकाबले खेले जाएंगे. जिसकी शुरुआत 29 जुलाई को त्रिनिदाद में होने वाले मुकाबले से होगी. वहीं 7 अगस्त को आखिरी मुकाबला फ्लोरिडा में खेला जाएगा.

T20 सीरीज का शेड्यूल

पहला  T20: 29 जुलाई, त्रिनिदाद
दूसरा  T20: 1 अगस्त,  सेंट किट्स
तीसरा  T20: 2 अगस्त, सेंट किट्स
चौथा  T20: 6 अगस्त,  फ्लोरिडा
पांचवां  T20 : 7 अगस्त, फ्लोरिडा

वेस्टइंडीज के खिलाफ घोषित वनडे टीम में भी कोहली और रोहित जैसे कई दिग्गज खिलाड़ियों का नाम नहीं था. मैनेजमेंट द्वारा उस समय उन्हें आराम देने की बात कही गई थी. अब इस साल जब T20 वर्ल्ड कप का भी आयोजन होना है, वैसे में कोहली के लगातार टीम में अंदर बाहर होने से फैंस की चिंता बढ़ती जा रही है.

T20 सीरीज के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, दीपक हूडा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, आर अश्विन, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह.

वीडियोः जॉस बटलर ने जसप्रीत बुमराह की बोलिंग पर क्या कहा?