The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

हार्ट कंडीशन से बाहर होने वाला बना इंडिया का फुटबॉलिंग हीरो

सुनिल छेत्री ने बना दिया रिकॉर्ड.

post-main-image
इंडियन फुटबॉल टीम (Courtesy: AIFF)

‘ये एक कमाल की लड़ाई रही है. इसपर अपने आप में एक नेटफ्लिक्स सीरीज बन सकती है.’

ये बात दिल्ली फुटबॉल क्लब के मालिक रंजीत बजाज ने इंडियन एक्सप्रेस से कही थी. जिस प्लेयर की बात रंजित कर रहे थे, उनका सफर देखते हुए ये कहना गलत भी नहीं था. चलिए अब आपको डिटेल में बताते हैं मामला क्या है.

2017 में इंडिया में फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप खेला गया. इस टूर्नामेंट ने इंडियन फुटबॉल को उसकी अगली पीढ़ी दी गई. जिनमें अमरजीत कियम, सुरेश वांगजम, धीरज सिंह और केपी राहुल जैसे खिलाड़ी शामिल थे. एक और नाम था, जिसपर इंडिया के डिफेंस को संभालने का जिम्मा था. ये नाम था अनवर अली का. बाकी सारे प्लेयर्स की तरह ही अली भी उस दौर में इंडियन एरोज़ के लिए खेलते थे.

2018 में अनवर को मुंबई सिटी एफसी ने खरीदा. डील पक्की हो गई. फुटबॉल में प्लेयर को खरीदने के पहले एक मेडिकल टेस्ट होता है. मुंबई के डॉक्टर्स ने मेडिकल के बाद बताया कि अनवर को हार्ट की एक कंडीशन है, जिसमें दिल का एक हिस्सा फूल जाता है. इस कंडीशन का नाम हाइपरट्रोपिक कार्डियोमायोपैथी है. इसके बाद एक लंबी लड़ाई चली. AIFF यानी की ऑल इंडियन फुटबॉल फेडरेशन ने अनवर को खेलने से बैन कर दिया.

यूरोप में डॉक्टर्स से बातचीत करने के बाद अनवर ने दिल्ली हाई कोर्ट में केस फाइल किया. उन्होंने कहा कि उन्हें खेलने दिया जाए. अनवर ने ये भी बताया कि छह लोगों के परिवार में सिर्फ वो अकेले कमाने वाले हैं. इसलिए फुटबॉल खेलना उनके लिए बेहद ज़रूरी है. जद्दोजहद चलती रही. आखिरकार 2021 में उन्हें रंजित के क्लब दिल्ली एफसी ने फिर खेलने का मौका दिया गया. अगस्त 2021 में AIFF ने भी हामी भर दी.

कट टू 14 जून 2022. यानि बीता दिन. इंडिया के सामने हॉन्ग कॉन्ग की टीम थी. AFC एशियन कप 2023 के थर्ड राउंड क्वालिफायर्स चल रहे थे. पिछले दो मैच में इंडिया ने कम्बोडिया को 2-0 और अफ़ग़ानिस्तान को 2-1 से हराया था. ब्लू टाइगर्स 2023 एशियन कप के लिए क्वालिफाई कर चुके थे. हॉन्ग कॉन्ग-इंडिया के बीच मैच जो जितता, वो टेबल टॉप करता. मैच स्टार्ट होते ही इंडिया के लिए उस लड़के ने कमाल कर दिया, जिसे तीन साल पहले AIFF ने खेलने से मना कर दिया था. अनवर ने दूसरे ही मिनट में गोल दाग दिया. उनका सेलिब्रेशन देखकर समझ आता है कि ये गोल उनके लिए कितना मतलब रखता है.

अगस्त 2018 के उस मेडिकल टेस्ट से लेकर हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ गोल दागने तक का सफर दिखाता है कि इंडियन टीम को एक फाइटर मिल गया है.

मैच में क्या हुआ?

इंडिया के लिए अनवर के गोल के बाद 45वें मिनट पर कैप्टन सुनिल छेत्री ने गोल किया. एक तरफ जहां अनवर ने अपना पहला इंटरनेशनल गोल किया. छेत्री का ये 84वां गोल था. इस गोल के साथ अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में छेत्री ने हंगरी के लेजेंड फेरेंक पुसक्स की बराबरी कर ली. दूसरे हाफ में मनवीर सिंह और ईशान पंडिता ने गोल मारकर इंडिया को 4-0 से मैच जिताया. इंडिया ने तीनों मैच जीतकर ग्रुप डी टॉप कर लिया है. अगले साल एशियन कप जून-जूलाई के बीच ही खेला जाएगा.