The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

विराट की तारीफ बहुत हो गई, उमरान का RECORD देखा क्या?

इंडिया ने ये मैच 67 रन से जीता.

post-main-image
उमरान मलिक (Courtesy: PTI)

2023 वनडे वर्ल्ड कप की तैयारी का आगाज़ जीत के साथ हुआ है. श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 67 रन से हराया. मैच में टीम के हीरो रहे विराट कोहली, जिन्होंने अपने वनडे करियर का 45वां शतक जड़ा. लेकिन इस मैच में एक और चीज़ ऐसी हुई, जिसे देख फै़न्स उत्साह से भर गए.

ये कारनामा किया है टीम इंडिया के स्पीडस्टर उमरान मलिक ने. उमरान ने पहले वनडे में 156 kmph की गेंद फेंकी है. 14वें ओवर की चौथी बॉल पर उमरान ने स्पीडोमीटर पर ये रिकॉर्ड बनाया. उमरान का ये तीखा बाउंसर इनका तेज़ था कि चरित असलंका को खुद को बचाने में मुश्किल का सामना करना पड़ा. ये इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी भी भारतीय बॉलर की सबसे फास्ट बॉल भी हो गई है.

इससे पहले भी ये रिकॉर्ड उमरान के ही नाम था. हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ़ T20 सीरीज़ में उन्होंने 155 kmph की स्पीड से बॉलिंग कर विकेट लिया था. भारतीय बॉलर्स में IPL में भी उमरान के नाम ही सबसे तेज़ बॉल है. उन्होंने 157 kmph की स्पीड से बॉलिंग की थी.

# Ind vs SL 1st ODI

भारत और श्रीलंका के बीच पहले वनडे में क्या हुआ, अब वो जान लीजिए. दसुन शनाका ने टॉस जीता और इंडिया को बैटिंग करने के लिए बुलाया. कैप्टन रोहित शर्मा के साथ युवा बल्लेबाज़ शुभमन गिल ने ओपनिंग की. रोहित और गिल ने 143 की साझेदारी बनाई. रोहित ने 83 और गिल ने 70 रन की पारी खेली.

इन दोनों के बाद विराट कोहली ने बैटिंग का ज़िम्मा संभाला. विराट ने 87 बॉल पर 113 रन बना दिए. ये उनके वनडे करियर का 45वां शतक है. विराट की पारी की मदद से टीम इंडिया ने बोर्ड पर 373 रन टांग दिए.

जवाब में श्रीलंका को अच्छी शुरुआत नहीं मिली. पथुम निसंका एक छोर पर जमे रहे. लेकिन अविष्का फर्नांडो पांच और कुसल मेंडिस बिना खाता खोले लौट गए. पेसर उमरान मलिक ने इसके बाद असलंका, वेलालगे और निसंका को आउट कर श्रीलंका की पारी को संभलने नहीं दिया. हालांकि आखिर में आठ विकेट गिरने के बाद श्रीलंकाई कप्तान दसुन शनाका ने बेहतरीन पारी खेली. और अपना शतक पूरा किया. उन्होंने नौवें विकेट के लिए कसुन रजीथा के साथ 100 रन की साझेदारी की.

इस बेहतरीन पारी के बावजूद वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए. और श्रीलंकाई पारी का अंत 307 रन पर हुआ.
 

विराट कोहली को टीम से बाहर करने की तैयारी में है BCCI?