The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

IND vs SA: फिरोज़शाह कोटला में टूट गया बहुत बड़ा रिकॉर्ड!

दोनों पारियां मिलाकर मैच में पड़े कुल 28 छक्के. बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड.

post-main-image
दोनों टीम्स ने 200 से ज्यादा का स्कोर बनाया (AP)

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया पहला मैच एकदम पैसा वसूल रहा. ये मुकाबला काफी हाई स्कोरिंग रहा, जिसमें दोनों टीम्स ने 200 से ज्यादा का स्कोर किया. जब मुकाबले में इतने रन बनेंगे तो छक्के-चौकों की बरसात होना लाजिमी ही है. मुकाबले में दोनों तरफ के बल्लेबाजों ने खूब रन बनाए.

दोनों पारियों में खूब रन बने और चौकों-छक्कों की जमकर बारिश हुई. मुकाबले में कुल 28 छक्के लगे. इस मैच में छक्कों का ऐसा रिकॉर्ड बन गया, जो इस मुकाबले से पहले T20 इंटरनेशनल में इससे पहले कभी नहीं बना था.

सात बल्लेबाजों ने जड़े तीन या ज्यादा छक्के

T20 इंटरनेशनल में पहली बार ऐसा हुआ कुल एक मैच में सात खिलाड़ियों ने 3 या उससे ज्यादा छक्के लगाए. दक्षिण अफ्रीका की ओर से डेविड मिलर और रसी वान डर डुसें ने पांच-पांच और ड्वेन प्रीटोरियस ने चार छक्के जड़े. जबकि भारत की तरफ से ईशान किशन, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, और हार्दिक पंड्या ने तीन-तीन छक्के लगाए. इससे पहले दो बार छह खिलाड़ियों ने एक मैच में यह कारनामा किया था. सबसे पहले साल 2009 में न्यूजीलैंड और भारत, फिर 2021 में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मुकाबलों में छह खिलाड़ियों ने ऐसा किया था.

चार भारतीय खिलाड़ियों ने जड़े कम से कम तीन छक्के

साथ ही पहली बार ऐसा मौका आया जब चार भारतीय खिलाड़ियों ने एक पारी में तीन-तीन छक्के लगाए. ईशान किशन, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, और हार्दिक पांड्या ने ये कारनामा किया. वहीं कप्तान ऋषभ पंत ने दो छक्के लगाए. इस हाई स्कोरिंग मुकाबले में दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने कुल 28 छक्के जड़े. दोनों टीम्स के बल्लेबाजों 14-14 छक्के लगाए.

दक्षिण अफ्रीका ने सात विकेट से जीता मैच

मैच की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका ने मुकाबले में सात विकेट से जीत हासिल की. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में चार विकेट खोकर 211 रन बनाए. टीम के लिए ईशान किशन ने सबसे ज्यादा 76 रन का योगदान दिया. जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पांच गेंद शेष रहते मुकाबले को सात विकेट से अपने नाम कर लिया. टीम के लिए मिलर ने 64 और वान डार डुसें ने 75 रन का योगदान दिया.

मिताली राज ने संन्यास लेते हुए किन ख़ास इंसानों का शुक्रिया अदा किया?