The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

IND vs SA: तीसरे T20I में खेलेंगे उमरान मलिक?

तीसरे T20 मैच के लिए टीम इंडिया में हो सकते हैं बड़े बदलाव.

post-main-image
उमरान मलिक (फोटो: ट्विटर)

भारत और साउथ अफ्रीका (INDvsSA). दोनों टीम्स के बीच पांच मैच की T20 सीरीज खेली जा रही है. दिल्ली में हुआ पहला मैच जीतने के बाद मेहमानों ने कटक के बाराबती स्टेडियम में खेला गया दूसरा मैच भी जीत लिया. इस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका ने इस सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है.

ऋषभ पंत की कप्तानी में टीम इंडिया की लगातार दो हार के बाद क्रिकेट फ़ैन्स और कई दिग्गज टीम की प्लेइंग  XI में बदलाव की मांग कर रहे हैं. इस लिस्ट में टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) भी शामिल हैं. गावस्कर ने टीम इंडिया की स्क्वॉड में शामिल युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) के डेब्यू को लेकर बयान दिया है.
 

उमरान IPL 2022 से ही सुर्खियों में हैं. वह IPL के इस सीजन में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले भारतीय गेंदबाज भी बने थे. IPL में शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उमरान को इस सीरीज में शामिल किया गया था. हालांकि पहले दो T20 मैच में उन्हें डेब्यू का मौका नहीं मिला. तीसरे T20 मुकाबले से पहले सुनील गावस्कर ने इंडिया टुडे से बात करते हुए कहा,

‘अब वक्त आ गया है कि उन्हें टीम इंडिया के लिए खेलने का मौका मिले. पिछले दो T20 मुकाबलों में हमने मात्र सात विकेट लिए हैं. इसलिए हमें एक ऐसे गेंदबाज की ज़रूरत है जो टॉप और मिडल ओवर्स में स्ट्राइक कर सके. उमरान के पास एक्स्ट्रा पेस है, बेशक एक्स्ट्रा पेस वाली गेंदों से रन भी बनते हैं. लेकिन उनके पास विकेट लेने की क्षमता है, और वाइट-बॉल फॉर्मेट में विकेट्स बेस्ट डॉट-बॉल होती हैं.’

टीम इंडिया की प्लेइंग XI पर उन्होंने कहा,

 ‘बहुत बदलाव की जरुरत नहीं है, क्योंकि आप टीम के बैलेंस को बिगाड़ना नहीं चाहेंगे.’ 

कयासों की मानें तो भारत के सबसे तेज गेंदबाज उमरान मलिक को तीसरे T20 मैच की प्लेइंग XI में जगह मिल सकती है. इसके साथ ही गावस्कर ने ऋषभ पंत की कप्तानी पर भी अपनी राय रखी है. उन्होंने कहा कि पंत T20 फॉर्मेट में संघर्ष कर रहे हैं, क्योंकि पिछले 18 महीनों में उनके टेस्ट क्रिकेट में दिए योगदान के बाद लोगों ने पंत से कुछ ज्यादा ही उम्मीदें बांध ली हैं.

'आप बीते 18 महीनों में टेस्ट क्रिकेट में उनकी परफॉरमेंस को देख लीजिये. आपको लगेगा कि उनसे कुछ ज्यादा ही उम्मीद कर ली गयी है. हालांकि टेस्ट मैच में सेटल होने के लिए उनके पास समय होता है, लेकिन T20 में उतना समय नहीं मिलता. और ऊपर से उनके शॉट सेलेक्शन भी गलत साबित हो रहे हैं.

वो कोशिश करते हैं कि स्कोरिंग रेट को बढ़ा सकें लेकिन इतने में वो विकेट गंवा दे रहे हैं. T20 एक ट्रिकी फॉर्मेट है. अगर बॉल बैट के मिडल को हिट करती है, तो वो बाउंड्री में तब्दील हो जाती है, वरना आप अपना विकेट खो बैठते हैं. ये बिल्कुल करो या मारो वाली सिचुएशन है.’

पंत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पिछले दो T20 मुकाबलों में 34 रन बनाए हैं. T20 मैचेस में पंत की अब तक की परफॉरमेंस बहुत अच्छी नहीं रही है. इस विकेटकीपर-बल्लेबाज ने 45 T20 मैच में 717 रन बनाये हैं. जिसमें इनका स्ट्राइक रेट 130 से कम का रहा है, और एवरेज भी 24 से कम है.