The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

उमेश यादव ने बहुत बड़ा रिकॉर्ड बना दिया!

कपिल, ज़हीर, ईशांत... सबसे बेहतर उमेश.

post-main-image
उमेश यादव (फोटो - Getty Images)

इंडिया वर्सेज़ ऑस्ट्रेलिया (IndvsAus). इंदौर में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. और इस मैच में भी आप स्पिनर्स के कोहराम के बारे में सुन रहे होंगे. लेकिन इसी बीच उमेश यादव ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इंडियन बोलर्स के बीच उमेश टेस्ट क्रिकेट में घर पर 100 विकेट निकालने वाले पांचवें पेसर बन गए हैं.

उमेश ने ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियन पारी के 74वें ओवर में बनाया. ओवर की तीसरी गेंद पर उमेश ने राउंड द विकेट आकर स्ट्राइक पर खड़े मिचेल स्टार्क का ऑफ स्टम्प उड़ा दिया. और इसी के साथ घर पर टेस्ट क्रिकेट में अपना 100वां विकेट हासिल कर लिया.

आपको बताएं, उमेश से पहले ये कारनामा कपिल देव, जवागल श्रीनाथ, ज़हीर खान और ईशांत शर्मा कर चुके हैं. कपिल के नाम घर में 219 विकेट्स, श्रीनाथ के नाम 108, ज़हीर के नाम 104 और ईशांत के नाम 104 विकेट्स हैं. और अब इस लिस्ट में उमेश ने भी एंट्री कर ली है.
 

विश्व क्रिकेट में वो ऐसा करने वाले 13वें बोलर हैं.

# Umesh Yadav performance at home 

अब आपको उमेश यादव की घर पर की गई परफॉर्मेंस के बारे में भी बताते चलते हैं. 100 विकेट निकालने वाले इंडियन बोलर्स के बीच उमेश का प्रदर्शन सबसे शानदार है. ईशांत, ज़हीर, कपिल, श्रीनाथ के बीच, उमेश हर विकेट के लिए सबसे कम रन देते है. उनका एवरेज 24.5 का है. उनके बाद कपिल देव का एवरेज 26.5, श्रीनाथ का 26.6, ईशांत का 31.6 और ज़हीर का 35.9.

एवरेज से अलग स्ट्राइक रेट में भी उमेश टॉप पर है. उमेश का स्ट्राइक रेट 46 का है. यानी वह हर 46वीं गेंद पर विकेट निकालते हैं. कपिल देव और श्रीनाथ का 56. इशांत का 66 और ज़हीर खान का 70. 

# मैच में क्या चल रहा है? 

रिकॉर्ड से अलग अब आपको मैच का हाल भी बता देते हैं. इस मैच में टॉस जीतकर रोहित शर्मा की टीम ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. लेकिन ये फैसला उनके पक्ष में नहीं गया. टीम इंडिया कुल 109 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी पहली पारी में 197 रन बनाए.

वीडियो: स्पोर्ट्स टॉप: रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ से पिच बनवाने में क्या चूक हो गई?