The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

न्यूज़ीलैंड कहीं टीम इंडिया को आईना ना दिखा जाए!

दिल पर हाथ रखो और कहो ऑल इज़ वेल!

post-main-image
रोहित शर्मा (फोटो - PTI)

वर्ल्ड कप वाला साल. इस साल टीम इंडिया (Team India) का मेन फोकस 50 ओवर फॉर्मेट वाले गेम्स पर है. क्योंकि वर्ल्ड कप (Cricket World Cup) भी तो 50 ओवर फॉर्मेट वाला है. और इसके लिए तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. इसके तहत अब तक दो सीरीज़ खेली गई हैं. इनके क्या नतीजे आए, वो आपको याद ही होंगे. बांग्लादेश (IndVsBan) ने हमको अपने घर पर हरा दिया और श्रीलंका (IndVsSL) को हमने अपने घर में हरा दिया. 

खैर, हम अपना फोकस पॉजिटिव चीजों पर रखते हैं. बांग्लादेश की चीज़ें, बांग्लादेश में छोड़ दीजिए. जैसे ईशान किशन का दोहरा शतक हमने वहीं छोड़ दिया! 

पहली पॉजिटिव चीज़. हम अपने घर में वर्ल्ड कप में खेलेंगे. और घर पर तो हमारी टीम इंडिया ऐसा खेलती है कि सपने में भी उनसे कोई सीरीज़ तो नहीं ही जीत सकता. लेकिन अच्छी टीम्स उनको चैलेंज जरूर करेंगी. जैसे अब न्यूज़ीलैंड करने वाली है, 18 जनवरी से. इस सीरीज़ से पहले टीम इंडिया के सामने बहुत सारे सवाल हैं. और आज हम इन्हीं सवालों पर चर्चा करेंगे. 

इस चर्चा को शुरू करते हुए, आपको बताते है कि टीम इंडिया, न्यूज़ीलैंड के खिलाफ तीन मैच की T20I और इतने ही मैच की वनडे सीरीज़ खेलने वाली है. और हम अपना फोकस बिना इधर-उधर घुमाए वनडे टीम पर रखेंगे. और इसके लिए पहले स्क्वॉड देख लेते है. 

स्क्वॉड- रोहित शर्मा, शुभमन गिल, ईशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, रजत पाटीदार, केएस भरत, हार्दिक पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, शहबाज़ अहमद, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक 

इस स्क्वॉड में आप कई सारे नए नाम पढ़ेंगे, जो शायद BCCI की वर्ल्ड कप वाली टीम में पहले नहीं थे. जैसे केएस भरत और शहबाज़ अहमद. इन दोनों की जगह जाहिर तौर पर केएल राहुल और अक्षर पटेल के इस सीरीज़ में ना होने के कारण बनी है. और बिना किसी गलत भावना के ये दो नए खिलाड़ी शायद ही अपनी जगह प्लेइंग इलेवन में बना पाएंगे. 

सवाल और हैं

लेकिन इनसे इतर भी टीम के सामने बहुत सारे सवाल हैं, जिनके जवाब टीम को खोजने हैं. जैसे टीम के लिए ओपनिंग कौन करेगा? रोहित शर्मा और शुभमन गिल? या रोहित शर्मा और ईशान किशन? क्योंकि केएल राहुल की गैर-मौजूदगी में आपको विकेटकीपर बैटर तो चाहिए ही. इसमें भी आप केएस भरत से ओपनिंग तो करवाएंगे नहीं. 

सीधी सी बात है बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक लगाने वाले ईशान किशन की जगह टीम की प्लेइंग इलेवन में बननी चाहिए. और यहां भी मज़े की बात ये है कि ईशान को आंकड़े ओपनिंग करते हुए ही अच्छे हैं. बेशक उन्होंने नंबर तीन और चार पर भी बल्लेबाजी की है. लेकिन तीन पर विराट और अब चार पर अय्यर के बाहर होने पर सूर्यकुमार ही खेलेंगे.

ऐसे में ईशान कहां बैटिंग करेंगे, उनकी जगह क्या है? क्या अब श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाने वाले शुभमन गिल प्लेइंग इलेवन से बाहर होंगे? 

इस समस्या से निकलेंगे तो टीम का स्पिनर कौन होगा? युज़वेंद्र चहल या कुलदीप यादव? युज़वेंद्र ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरा और तीसरा मुकाबला फिट नहीं होने के कारण मिस किया था. अब अगर वो फिट होंगे तो टीम में किसका चुनाव होगा? कुलदीप ने टीम के लिए हर उस मैच में परफॉर्म किया है, जिसमें उनको मौका मिला है. 

चहल बीते कुछ मैच से इतने शानदार टच में नहीं रहे हैं. उन्होंने खूब रन भी लुटाए. लेकिन टीम इंडिया ने हमेशा चहल को कुलदीप के ऊपर रखा है. बेशक कुलदीप के नाम बीते तीन इंटरनेशनल मैच में दो प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड हों. यहां पर टीम का गलत चुनाव वर्ल्ड कप में होने वाले हमारे हाल के बारे में बता ही देगा. 

समस्या सिर्फ इतनी नहीं है

और अगर आपको लग रहा हो कि समस्या सिर्फ इतनी ही है तो रुकिए ज़रा. बहुत जल्द टीम में रविंद्र जडेजा की भी एंट्री होगी. हमारे हिसाब से अक्षर पटेल ने इतना कर दिया है कि वो वर्ल्ड कप के लिए अपनी टिकट कटा चुके हैं. लेकिन इस सीरीज़ में दोनों नहीं हैं, तो एक और दावेदार खड़ा हो रहा है. 

सबसे पहला तो इंडियन टीम बीते तीन वर्ल्ड कप में दो बार फाइनल खेल चुकी न्यूज़ीलैंड के सामने किस बॉलिंग ऑल-राउंडर को लेकर जाएगी? हार्दिक पंड्या के साथ दूसरा कौन सा ऑल-राउंडर होगा? क्या वो वाशिंगटन सुंदर होंगे, जो बीती सीरीज़ में भी टीम के साथ थे. या फिर टीम लाइक टू लाइक रिप्लेसमेंट शहबाज़ अहमद के साथ जाएगी? 

तेज गेंजबाजी में अभी तो उमरान मलिक, सिराज और शमी हैं. लेकिन जल्द ही जसप्रीत बुमराह भी लौटेंगे. और अर्शदीप सिंह, T20 वर्ल्ड कप के दौरान टीम का अहम हिस्सा, उनको भी ऐसे ही बाहर नहीं किया जाएगा. 

ये सारी बातें लिखकर सिर्फ एक ही चीज़ करने का दिल करता है, दिल पर हाथ रखकर कहिए ऑल इज वेल!

वीडियो: IND vs SL के तीसरा ODI में भारत को जीत दिलाने के बाद विराट कोहली ने क्या कहा?