The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

"पहला मैच हारने के बाद..." सीरीज में साउथ अफ्रीका को पीटने के बाद शिखर धवन ने क्या कहा?

टीम इंडिया ने सीरीज़ को 2-1 से जीता. मोहम्मद सिराज बने 'मैन ऑफ द सीरीज़'.

post-main-image
शिखर धवन की कप्तानी में जीती टीम इंडिया (AP)

भारत ने तीसरे वनडे मैच में साउथ अफ्रीका (IND vs SA) को हरा दिया है. मंगलवार, टीम इंडिया ने इस मैच में 7 विकेट से जीत हासिल की है. इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया है. जिसके बाद कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने टीम के प्रदर्शन को लेकर खुशी जाहिर की है. कहा है कि हमने यह दवाब कभी नहीं आने दिया कि हम पिछड़ रहे हैं. अगर हम चीज़ों को सही तरह से अंजाम देंगे तो परिणाम आते रहेंगे. 

शिखर धवन ने कहा,

'मुझे सभी खिलाड़ियों पर गर्व है. टीम में सारे युवा खिलाड़ी हैं और जिस तरह उन्होंने परिपक्वता दिखाई, वह सराहनीय था. हम सीरीज़ में 1-0 से पिछड़ रहे थे लेकिन पहला मैच हारने के बाद हमने जो समझ दिखाई वह अच्छा था. अगले मैच में सभी ने फ़ील्डिंग में अच्छा किया. हमने यह दवाब कभी नहीं आने दिया कि हम पिछड़ रहे हैं. अगर हम चीज़ों को सही तरह से अंजाम देंगे तो परिणाम आते रहेंगे. हमारे सभी गेंदबाज़ों ने आज अच्छी गेंदबाज़ी की. जहां तक मेरी बात है तो मैं अच्छा करना चाहता हूं, फिर चाहे मैं किसी भी टीम के लिए खेलूं.' 

# INDvsSA मैच में क्या हुआ?

मैच की बात करें तो इंडियन कैप्टन शिखर धवन ने टॉस जीतकर पहले बोलिंग का फैसला किया. टीम के बोलर्स ने उनके फैसले को बिल्कुल सही साबित किया और साउथ अफ्रीका की पूरी टीम को 99 रन पर ऑल आउट कर दिया. दक्षिण अफ्रीकी टीम की तरफ से महज़ 3 बल्लेबाज़ ही दहाई का आंकड़ा छू पाए. हेनरिक क्लासेन ने सबसे ज्यादा 34 रन बनाए. जबकि जानेमन मलान ने 15 और मार्को येनसन ने 14 रन की पारी खेली. भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 4 और जबकि वाशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज और शाहबाज़ अहमद ने 2-2 विकेट हासिल किए.

100 रन के छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत कुछ ज्यादा अच्छी नहीं रही. 42 रन के स्कोर पर टीम को पहला झटका लगा, जब टीम के कप्तान शिखर धवन 8 रन बनाकर रन आउट हो गए. वहीं 58 के स्कोर पर पिछले मैच के हीरो ईशान किशन भी चलते बने. किशन ने 10 रन की पारी खेली. जिसके बाद श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल ने संभलकर बैटिंग करते हुए टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचा दिया. 97 रन के स्कोर पर टीम को शुभमन गिल के तौर पर तीसरा झटका लगा. गिल 49 रन बनाकर आउट हुए. जिसके बाद श्रेयस अय्यर ने छक्का लगा टीम को जीत दिला दी.  टीम इंडिया ने लक्ष्य को महज 19.1 ओवर में हासिल कर लिया. इससे पहले टीम इंडिया ने T20 सीरीज़ भी अपने नाम की थी.

टीम की इस जीत में हीरो रहे कुलदीप यादव, जिन्होंने मैच में 4 विकेट हासिल किया. कुलदीप को इस शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. वहीं पूरी सीरीज़ में कमाल की बोलिंग करने के लिए मोहम्मद सिराज को 'मैन ऑफ द सीरीज़' चुना गया. 

बुमराह के रिप्लेसमेंट पर खुलकर बात क्यों नहीं कर रहे रोहित शर्मा?