The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

विराट कोहली ने साल 2022 के 365 दिन जितने रन कुल 15 दिन में बना दिए!

कमाल के फॉर्म में हैं 'किंग कोहली'

post-main-image
रिकॉर्ड तोड़ने की आदत डाल चुके हैं कोहली (PTI)

भारत और श्रीलंका (India vs Sri lanka) के बीच तीन मैच की वनडे सीरीज़ का आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है. तिरुवनंतपुरम में खेले जा रहे इस मुकाबले में भारत ने श्रीलंका के सामने पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा है. जिसकी बड़ी वजह है विराट कोहली (Virat Kohli) द्वारा खेली गई नाबाद शतकीय पारी. कोहली ने महज 110 गेंद पर नाबाद 166 रन ठोक डाले.

टॉस जीतकर भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 390 रन बनाए. कोहली के अलावा शुभमन गिल ने भी शतकीय पारी खेली. पहले वनडे की तरह कोहली एक बार फिर रंग में दिखे और श्रीलंकन गेंदबाज़ों की जमकर कुटाई कर दी. इस सीरीज़ में कोहली की ये दूसरी और वनडे करियर की 46वी सेंचुरी है.

# 3 मैच में बना दिए लगभग पूरे साल जितने रन

किंग कोहली ने साल 2023 की शुरुआत धमाकेदार अंदाज में की है. इस सीरीज़ में ही कोहली ने लगभग इतने रन बना दिए हैं, जितना उन्होंने पूरे साल 2022 में बनाए था. पिछले साल की बात करें तो कोहली ने 11 वनडे मैच में 27.45 की औसत से कुल 303 रन बनाए थे. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 87.03 का रहा था. कोहली ने पिछले साल वनडे क्रिकेट में महज एक सेंचुरी लगाई थी. 

वहीं साल 2023 की बात करें तो कोहली अब तक खेले तीन मुकाबलों में कुल 283 रन बना चुके हैं. जिस दौरान उनका औसत 141.50 का रहा है. जबकि इस कोहली ने 137.37 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी की है. पिछले साल महज एक सेंचुरी लगाने वाले विराट इस साल अब तक कुल 2 शतक जड़ चुके हैं.

# भारतीय सरजमीं पर बनाया रिकॉर्ड

इस मैच में धुआंधार पारी खेल विराट भारतीय सरजमीं पर एक पारी में सबसे तेज 150 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. कोहली ने इस मुकाबले में महज़ 106 गेंद पर 150 रन पूरे कर लिए. इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बेली के नाम था. जिन्होंने भारत के खिलाफ साल 2013 में 109 गेंद पर 150 रन बनाए थे. वहीं दिग्गज विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने 112 और रोहित शर्मा ने 117 गेंद पर ये कारनामा किया था.

विराट की बात करें तो करीब तीन साल तो खराब फॉर्म से जूझते रहे. नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ शतक लगाने के बाद कोहली ने लगभग तीन साल तक कोई भी सेंचुरी नहीं लगाई. इस दौरान लगातार उन्हें फॉर्म को लेकर आलोचना का सामना भी करना पड़ा. लेकिन एशिया कप के आखिरी मुकाबले में अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ कोहली ने अपने शतक के सूखे को खत्म किया. और उसके बाद से कोहली वहीं कर रहे हैं जो वो सालों तक भारतीय टीम के लिए करते आए हैं. 

IND vs SL 1st ODI में विराट कोहली का शतक देख क्या बोले ब्रायन लारा?