The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

हरमनप्रीत कौर ने इंग्लैंड को जमकर कूटा, साथ में टूटे कई बड़े रिकॉर्ड्स

23 साल बाद टीम इंडिया ने जीती वनडे सीरीज

post-main-image
हरमनप्रीत ने तोड़े कई रिकॉर्ड्स (AP)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को दूसरे वनडे मैच में हराकर इतिहास रच दिया है. टीम इंडिया ने इस मैच में 88 रन के बड़े अंतर से जीत हासिल कर 3 मैच की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है. हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम ने 23 साल के लंबे इंतजार के बाद इंग्लैंड में वनडे सीरीज अपने नाम की है. इससे पहले अंजुम चोपड़ा की कप्तानी में टीम इंडिया ने आखिरी बार साल 1999 में सीरीज जीती थी.

भारत ने मैच में पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 333 रन स्कोर खड़ा किया. जो कि इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम का सबसे बड़ा स्कोर है. टीम के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 111 गेंदों पर 143 रन धुआंधार पारी खेली. जिसमें 18 चौके और 4 छक्के शामिल हैं. 100 गेंद पर शतक पूरा करने के बाद हरमनप्रीत ने अगली 11 गेंदों पर 43 रन कूट दिए. जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम महज 44.2 ओवर में 245 रन पर सिमट गई. 

# Harmanpreet Kaur ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

मैच में कमाल की बैटिंग करने वाली हरमनप्रीत कौर ने एक साथ कई रिकॉर्ड तोड़ डाले. हरमनप्रीत ने मैच में 143 की नाबाद पारी खेली. जो कि इंग्लैंड के खिलाफ किसी भी इंडियन कैप्टन का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है. इससे पहले ये रिकॉर्ड मिताली राज के नाम था, जिन्होंने साल 2018 में श्रीलंका के खिलाफ 125 रन्स की नाबाद पारी खेली थी. साथ ही ये इंग्लैंड की सरजमीं पर मेजबान टीम के खिलाफ खेली गई ये सबसे बड़ी पारी है. इससे पहले ये रिकॉर्ड न्यूजीलैंड की डेबी हॉकली के नाम था. हॉकली ने साल 1996 में 117 रन बनाए थे. 

इसके अलावा हरमनप्रीत कौर इंग्लैंड के खिलाफ एक से ज्यादा वनडे शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई. इससे पहले उन्होंने साल 2013 में भी शतक लगाया था. वहीं किसी देश में 500 से ज्यादा वनडे रन बनाने वाली वो दूसरी भारतीय बल्लेबाज़ भी बन गईं. इससे पहले मिताली राज न्यूजीलैंड और इंग्लैंड में ये कारनामा कर चुकी हैं.

#INDW vs ENGW मैच में क्या हुआ?

मैच की बात करें तो भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 333 रन बनाए. हरमनप्रीत कौर के अलावा हरलीन देओल ने 58 और स्मृति मांधना ने 40 रन्स की पारी खेली. जवाब में इंग्लैंड की टीम 44.2 ओवर में महज़ 245 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. भारत के लिए रेणुका ठाकुर ने 4 जबकि हेमलता ने 2 विकेट हासिल किया.

भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल के प्रदर्शन के अलावा भी टीम इंडिया में समस्या है!