The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Breaking: पहलवानों के आरोपों पर पीटी उषा वाली IOA ने उठा लिया बड़ा कदम!

बृजभूषण शरण सिंह सही या पहलवान, अब पता चल जाएगा!

post-main-image
बृजभूशन और धरनारत रेसलर्स (File images)

रेसलर्स और WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के बीच चल रहे विवाद में ताज़ा अपडेट आया है. भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने बृजभूषण शरण सिंह पर लग रहे आरोपों के बाद तहकीकात करने के लिए सात सदस्यों की एक जांच समिति बना दी है. इस समिति में देश के कई दिग्गज एथलीट्स को शामिल किया गया है.

पीटी उषा की अध्यक्षता वाली IOA ने इस मामले में जांच के लिए बनाई गई समिति में वर्ल्ड चैम्पियन बॉक्सर मैरी कॉम, तीरंदाज डोला बनर्जी, IOA जॉइंट सेक्रेटरी अलकनंदा अशोक, पूर्व ओलंपिक मेडलिस्ट योगेश्वर दत्त, सहदेव यादव संग दो वकील शामिल हैं.

दिल्ली के जंतर मंतर पर धरने पर आंदोलन कर रहे पहलवानों ने शुक्रवार 20 जनवरी को भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की अध्यक्ष पीटी उषा को शिकायती पत्र लिखा था. इस पत्र में पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत की थी.

आंदोलन की अगुवाई कर रहीं विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, रवि दहिया और दीपक पुनिया ने इस पत्र में बृजभूषण पर वित्तीय अनियमितताओं का भी आरोप लगाया है.

# पत्र में क्या लिखा?

पत्र में लिखा गया है कि 2021 टोक्यो ओलंपिक्स में मेडल से चूकने के बाद WFI अध्यक्ष ने विनेश फोगाट को मानसिक रूप से प्रताड़ित किया था. इसी कारण से विनेश ने लगभग आत्महत्या के बारे में भी सोचा था. पहलवानों ने नेशनल कैम्प में उपलब्ध कोचों की क्वालिटी पर भी सवाल खड़े किए हैं. पहलवानों ने ये भी कहा है कि कोच अध्यक्ष के मुख़बिर होते हैं. जो कि तमाम जानकारियां अध्यक्ष को पहुंचाते हैं.

पहलवानों ने IOA अध्यक्ष पीटी उषा को लिखे पत्र में चार मांगे भी रखीं हैं. उन्होंने संघ से यौन उत्पीड़न की शिकायतों की जांच के लिए तुरंत एक समिति नियुक्त करने की मांग की. पहलवानों ने WFI को तुरंत भंग करने और बृजभूषण के इस्तीफा की मांग भी की है. एक मांग ये भी है कि पहलवानों के परामर्श से WFI के मामलों को चलाने के लिए एक नई समिति गठित की जाए. उन्होंने पत्र में साफ कहा है कि मांगे पूरी होने तक वह धरना जारी रखेंगे.

इस पत्र के मिलने के कुछ घंटों में ही पीटी उषा ने एक बैठक बुलाई और समिति का गठन किया.

# पूरा मामला क्या है?

विनेश फोगाट, बगरंग पुनिया और साक्षी मलिक समेत कई पहलवान 18 जनवरी से जंतर मंतर पर धरने पर बैठे हैं. महिला पहलवानों ने WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का गंभीर आरोप लगाया है. इस मामले में विनेश ने कहा था -

'कोच महिलाओं को प्रताड़ित कर रहे हैं. हमें मारने की धमकी दी जा रही है. हम लोग अपना करियर दांव पर लगाकर धरने पर बैठे हैं, जिससे कुश्ती को बचाया जा सके.'

हालांकि पहलवानों के आरोपों को बृजभूषण शरण ने सिरे से नकार दिया है. उन्होंने कहा है कि अगर उन पर लगाए आरोप सिद्ध होते हैं तो वे फांसी पर लटक जाएंगे.

इस मामले पर खेल मंत्रालय ने भी कुश्ती महासंघ से 72 घंट के भीतर जवाब देने को कहा है. जवाब न मिलने या संतोषजनक नहीं पाए जाने पर कठोर कार्रवाई की बात भी कही गई है.

अब ये देखना होगा कि IOA द्वारा बनाई गई जांच समिति इस मामले पर क्या जवाब देती है. 

वीडियो: बृजभूषण शरण सिंह ने यौन शोषण के आरोपों के बीच कांग्रेस के इस नेता पर साजिश रचने की बात कही