The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

2013 IPL फिक्सिंग कांड में फंसा खिलाड़ी अब BBL खेल सकता है!

फिक्सिंग कांड से बर्बाद हुए थे हरमीत के कई साल.

post-main-image
हरमीत सिंह (फोटो - ट्विटर)

साल 2013 का IPL फिक्सिंग कांड. इस कांड के आरोप में BCCI ने एस. श्रीसंत, अजित चंदीला और अंकित चवन पर लाइफ बैन लगाया था. अमित सिंह के ऊपर पांच साल का बैन लगाया था. और सिद्धार्थ त्रिवेदी को एक साल का सस्पेशन दिया था. इन सबमें एक खिलाड़ी और फंसा था, जिसके ऊपर कोई कठोर कार्यवाही तो नहीं हुई थी, लेकिन बुकी से मिलने का ठप्पा जरूर लग गया था.

अब वहीं प्लेयर उन्मुक्त चंद के बाद BBL में खेलने वाला दूसरा इंडियन प्लेयर बन सकता है. उन्मुक्त के साथ इस प्लेयर के दो कनेक्शन हैं. पहला, ये 2012 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में उन्मुक्त का साथी था और दूसरा, ये भी USA में क्रिकेट खेलता है. और इस खिलाड़ी का नाम है हरमीत सिंह. साल 2013 की कॉन्ट्रोवर्सी के दौरान ये भी एक बुकी से मिले थे. लेकिन फिक्सिंग में इनके खिलाफ कोई सबूत नहीं मिले थे जिसकी वजह से BCCI ने इनके खिलाफ कोई सख्त एक्शन नहीं लिया था.

हालांकि इस ठप्पे के बाद से ही हरमीत का करियर ग्राफ गिरता चला गया था. IPL से पहले हरमीत, उन्मुक्त चंद के साथ साल 2012 में अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का अहम हिस्सा थे. उस टूर्नामेंट में उन्होंने शानदार परफॉर्म करते हुए चार मैच में छह विकेट निकाले थे. उनकी गेंदबाजी देखकर इयान चैपल ने उनके प्रमोशन की भी बात कह दी थी. क्रिकबज़ के अनुसार उन्होंने कहा था,

‘नेचुरल फ्लाइट और चतुराई उन्हें इंग्लैंड को छोड़कर किसी भी टेस्ट टीम में बेस्ट स्पिनर के तौर पर स्थापित कर देगी.’

इस पूरी कॉन्ट्रोवर्सी के बाद हरमीत ने डॉमेस्टिक क्रिकेट में अच्छा कर के इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करने की कोशिश जरूर की. लेकिन वो ऐसा कर नहीं पाए. हरमीत ने 31 फर्स्ट क्लास मुकाबलों में 87 विकेट निकाले. लिस्ट ए के 19 मुकाबलों में उन्होंने 21 विकेट अपने नाम किए हैं. जबकि T20 में उनके नाम सात मैच में तीन विकेट हैं. IPL में तो हरमीत ने राजस्थान रॉयल्स के लिए एक मैच खेला था. पुणे वॉरियर्स के खिलाफ़ इस मैच के अपने चार ओवर में उन्होंने एक विकेट निकाला था. 

बीते साल इंडियन क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के बाद हरमीत ने अमेरिका क्रिकेट जॉइन किया. अब अगर ऑस्ट्रेलियाई लीग BBL में उन्हें खरीदा जाता है तो वो वहां भी नज़र आ सकते हैं.

दिनेश कार्तिक पर दिग्गज क्रिकेटर के. श्रीकांत का चौंकाने वाला बयान