The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

फिर से धोनी का काम बिगाड़ेगा मुंबई का सोया शेर!

IPL 2022 के अगले, यानी 59वें मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस फिर से आमने-सामने होंगी. IPL इतिहास की सबसे सफल दो टीम्स का ये सीजन भूलने लायक रहा है.

post-main-image
रोहित बनाम एमएस: कौन भारी पड़ेगा? (Courtesy: BCCI)

IPL 2022 के अगले, यानी 59वें मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस फिर से आमने-सामने होंगी. IPL इतिहास की सबसे सफल दो टीम्स का ये सीजन भूलने लायक रहा है. दोनों ने मिलाकर नौ टाइटल्स अपने नाम किए हैं, पर इस सीजन ये दोनों ही टेबल के बॉटम में है. मुंबई इंडियंस की प्लेऑफ की उम्मीदें लगातार आठ मैच हारने के बाद खत्म हो चुकी है. दूसरी ओर चेन्नई ने 11 में से सिर्फ चार मैच जीते हैं. हालांकि उनके प्लेऑफ के समीकरण अभी खत्म नहीं हुए हैं. लेकिन आगे जाने के लिए CSK को अपना हर मैच जीतना होगा और साथ ही उन्हें अन्य टीम्स के रिज़ल्ट्स भी उनके हक़ में जाने चाहिए.

अब मैच की बात. इन दोनों टीम्स के बीच अब तक 33 मैच खेले गए हैं. मुंबई इस मैचअप पर लगातार भारी रही है. रोहित शर्मा की टीम ने 33 में से 19 मुकाबले अपने नाम किए हैं. बचे हुए 14 मुकाबले चेन्नई के खाते में गए हैं. बहरहाल, इस सीजन के 33वें मुकाबले में चेन्नई ने मुंबई को तीन विकेट से हराया था. इस मैच में एमएस धोनी ने 13 बॉल में 28 रन बनाकर CSK को जीत दिलाई थी. जयदेव उनादकट ने आखिरी चार बॉल में 16 रन खर्चे थे.

#CSKvsMI

शुरुआत में लगातार आठ मैच हारकर मुंबई प्लेऑफ की रेस से पहले ही बाहर हो चुकी है. इसके बाद MI ने दूसरी टीम्स का काम खराब करना शुरू किया. राजस्थान रॉयल्स को पांच विकेट से हराने के बाद रोहित शर्मा की टीम ने गुजरात टाइटन्स को पांच रन से हराया. पूरे सीजन टीम की कमजोरी रहने के बाद अब मुंबई के बोलर्स अपनी फॉर्म दिखा रहे हैं. रॉजस्थान के खिलाफ कुमार कार्तिकेय, गुजरात के खिलाफ डैनिएल सैम्स और कोलकाता के खिलाफ पिछले मुकाबले में जसप्रीत बुमराह ने कमाल की बोलिंग की है.

शुरुआत CSK की भी कुछ वैसी ही थी. शुरुआत में ही चेन्नई ने लगातार चार मैच गंवा दिए. इसके बाद से चेन्नई की यात्रा काफी उतार-चढ़ाव से भरी रही. अपने पांचवे मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराने के बाद चेन्नई का एक मैच जीतने और अगला मैच हारने का सिलसिला चलता रहा है. CSK ने इस सीजन तीन बार 200 से ज्यादा का स्कोर बनाया है. पिछले तीन मैच में ये कारनामा दो बार करने के बाद टीम की बैटिंग सेटल दिख रही है.

पिछले मैच में एमएस धोनी के बोलर्स ने भी कुछ ऐसा ही कमाल किया. मोईन अली ने तीन विकेट लिए और चेन्नई ने दिल्ली कैपिटल्स को 117 पर ही ऑलआउट कर दिया. मुकेश चौधरी और ड्वेन ब्रावो ने भी अपने हिस्से के विकेट निकाले. महीश तीक्षणा ने भी टीम के लिए लगातार अच्छी बोलिंग की है. लेकिन CSK के लिए सबसे अच्छी खबर ओपनर्स डेवन कॉन्वे और रुतुराज गायकवाड़ की फॉर्म है. कॉन्वे ने लगातार तीन मैच में पचासे जड़े हैं, और चेन्नई को शानदार शुरुआत दिलाई है.

एमएस धोनी चाहेंगे कि उनकी टीम जो बची-खुची गुंजाइश है, उसे भुनाए और बचे हुए सारे मुकाबले जीते. CSK अगर यहां से प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई करती है तो ये किसी चमत्कार से कम नहीं होगा. लेकिन इसके लिए चेन्नई को अपने सारे मुकाबले जीतने होंगे. और साथ ही दुआ करनी होगी कि राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अपने सारे मैच हार जाएं.

इस प्लेयर को मत भूलना धोनी!

अब उस सेगमेंट का टाइम है, जिमसें हम आपको सुनाते हैं इन दोनों टीम्स से जुड़ा एक क़िस्सा. ये वाला IPL 2021 का है. चेन्नई शानदार फॉर्म में थी. सीजन का 27वां मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जा रहा था. टॉस मुंबई के कैप्टन रोहित शर्मा ने जीता और बोलिंग करने का फैसला लिया. रुतुराज गायकवाड़ के साथ फाफ डु प्लेसी ने चेन्नई के लिए ओपनिंग की.

गायकवाड़ नहीं चले, लेकिन मोईन अली ने फाफ का अच्छा साथ दिया. दोनों ने मिलकर 98 रन की पार्टनरशिप बनाई और CSK के लिए एक स्ट्रांग फिनिश का प्लैटफॉर्म सेट किया. इसके बाद आए अंबाती रायडू. रायडू का यहां जो रूप दिखा, वो मुंबई को बहुत महंगा पड़ा. रायडू ने 27 बॉल में चार चौके और सात छक्के लगाकर 72 रन बनाए. चेन्नई ने 218 रन का पहाड़ खड़ा कर दिया.

इतना बड़ा टार्गेट हो तो किसी भी टीम को एक अच्छी शुरुआत की जरूरत होती है. रोहित के साथ मिलकर क्विंटन डी कॉक ने सात ओवर में लगभग 70 रन बना दिए. स्टेज सेट था, और मुंबई को पावर हिटिंग की जरूरत थी. 10 रन के अंदर तीन विकेट गिरने के बाद मुंबई के सुपर हीरो कायरन पोलार्ड क्रीज पर आए. उनके साथ कृणाल पंड्या थे. पोलार्ड के साथ-साथ एक आंधी भी आई. आठ चौके और छह चौके लगाकर पोलार्ड ने दुनिया को वो दिखाया जिसके लिए वो जाने जाते हैं. पोलार्ड आखिरी बॉल तक खड़े रहे और उन्होंने मुंबई को मैच जिता दिया.

हालांकि इस सीजन मुंबई के वाइस-कैप्टन का बल्ला बिल्कुल नहीं चला है. 11 मैच में 144 रन बनाकर पोलार्ड मुंबई के खराब प्रदर्शन की वजहों में से एक हैं. एमएस धोनी चाहेंगे कि वेस्ट इंडीज के इस पावर हिटर की फॉर्म ऐसी ही चलती रहे. रोहित जानते हैं कि उनका उपकप्तान दिल्ली जैसी पारी एक बार फिर खेलने का दमख़म रखता है. और अगर ऐसा हुआ, तो चेन्नई का खेल खराब हो जाएगा.

#GamezyXI

रुतुराज गायकवाड़, डेवन कॉन्वे, रोहित शर्मा, ईशान किशन, टिम डेविड, मोईन अली, शिवम दुबे, जसप्रीत बुमराह, महीश तीक्षणा, मुकेश चौधरी, ड्वेन ब्रावो

IPL 2022: केएल राहुल की बैटिंग कमाल है लेकिन पंड्या के इस बॉलर के सामने है दिक्कत