The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

लखनऊ के आगे अपना छह साल पुराना रिकॉर्ड सुधार पाएगी RCB?

मौका है IPL2022 का एलिमिनेटर. आसान भाषा में समझाएं तो जो टीम हारेगी, वो घर का टिकट बुक करवा लेगी. जीतने वाली को एक और मौका मिलेगा.

post-main-image
विराट के फॉर्म वापसी से कैसे निपटेगी LSG? (Courtesy: BCCI)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के फ़ैन्स ने गहरी सांस ले ली है. और कमर कस कर खड़े हो चुके हैं. दिल्ली कैपिटल्स की हार के बाद प्लेऑफ में पहुंची ये टीम अब फिर से नई शुरुआत करेगी. सामने है लखनऊ सुपर जाएंट्स. मौका है IPL2022 का एलिमिनेटर. आसान भाषा में समझाएं तो जो टीम हारेगी, वो घर का टिकट बुक करवा लेगी. जीतने वाली को एक और मौका मिलेगा. वो खेलेगी क्वॉलिफायर-1 में हारी राजस्थान रॉयल्स से. इस मैच को क्वॉलिफायर-2 कहा जाएगा. खै़र, ये तो होगी बाद की बात.

अभी का हाल ये है कि RCB और LSG दोनों तैयार हैं. इससे पहले दोनों टीम्स एक ही बार आमने-सामने हुई हैं. 19 अप्रैल को खेले गए इस मैच में RCB ने पहले बैटिंग करते हुए 181 रन बनाए. कैप्टन फाफ डु प्लेसी ने सबसे ज्यादा 96 रन ठोके. चेज़ करते हुए लखनऊ की पारी लड़खड़ाती ही रही और 163 तक ही पहुंच पाई. केएल राहुल चाहेंगे कि उनकी टीम इस आंकड़े को बराबर कर दे.

#Royal Challengers Bangalore

ग्रुप स्टेज में बैंगलोर को मुंबई इंडियंस से मदद जरूर मिली, पर अब टीम को अपनी जिम्मेदारी खुद लेनी होगी. विराट कोहली ने पिछले मैच में 73 रन की शानदार पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई थी. फ़ैन्स चाहेंगे कि विराट यही फॉर्म बनाए रखें. आपको ये भी बता दें कि 2016 के बाद से रॉयल चैलेंजर्स का चैलेंज एलिमिनेटर तक ही रहा है. टीम इसके आगे नहीं जा पाई है. 2016 में विराट की खतरनाक फॉर्म के बूते पर RCB ने फाइनल में अपनी जगह बनाई थी.

कोहली IPL में अपने 45वें पचासे से सिर्फ एक कदम दूर हैं. ये कारनामा अब तक सिर्फ डेविड वार्नर और शिखर धवन ने किया है. लखनऊ के लिए चिंता का सबब दिनेश कार्तिक की फॉर्म भी है. कार्तिक ने इस सीजन कमाल की बैटिंग की है और अपने टीम के लिए कई मैच फिनिश किए हैं. 14 पारियों में कार्तिक ने 287 रन बनाए हैं. उनका औसत 57.4 का रहा है और उन्होंने 191.33 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. दिनेश नौ बार नॉटआउट भी रहे हैं.

बैटिंग के बाद RCB की बोलिंग पर ध्यान दें तो लखनऊ को इनसे बचना होगा. वानिंदु हसरंगा ने अब तक 24 विकेट लिए हैं. उनका साथ हर्षल पटेल और जॉश हेजलवुड ने बखूबी निभाया है. हर्षल ने अब तक 18 और हेजलवुड ने 15 विकेट लिए हैं.

#Lucknow Super Giants

कैप्टन केएल राहुल के लिए ये 100वीं IPL पारी होगी. डेब्यू कर रही इस टीम ने बढ़िया क्रिकेट खेला है. राहुल इस सीजन 537 रन बना चुके हैं और ऑरेंज कैप रेस में दूसरे स्थान पर हैं. राहुल के नाम दो सेंचुरी भी है. अगर इस ओपनर ने एक और सेंचुरी बना दी, तो उनकी टीम को रोकना मुश्किल रहेगा. क्विंटन डि कॉक और दीपक हूडा ने राहुल का अच्छा साथ निभाया है. डि कॉक और हूडा ने भी इस सीजन 400 रन का आंकड़ा पार किया है. ये दिखाता है कि इस टीम के टॉप-3 को आउट करना फाफ की सबसे बड़ी समस्या रहेगी.

अब राहुल की समस्या भी सुन लिजिए. 2022 के ऑक्शन में इस टीम ने कृणाल पंड्या, मार्कस स्टॉइनिस और जेसन होल्डर जैसे यूटिलिटी ऑलराउंडर्स खरीदे. इन तीन ने बोलिंग में अच्छा योगदान भी दिया है, पर बैटिंग में फ़ैन्स को इनसे और उम्मीद रहेगी. स्टॉइनिस ने अगर 2020 का फॉर्म ढूंढ़ लिया, तो LSG कोई भी टार्गेट चेज कर लेगी. लेकिन इनके साथ बाकी दोनों को भी बल्ले से योगदान देना होगा.

बोलिंग में टीम के लिए आवेश और मोहसिन खान ने तहलका मचा रखा है. दोनों ने मिलकर 30 विकेट लिए हैं. और राहुल को लगातार ब्रेकथ्रू दिलावाए हैं. रवि बिश्नोई ने भी अच्छी लाइन और लेंथ से बोलिंग कर 12 विकेट निकाले हैं. फ़ैन्स चाहेंगे कि ये इंडियन तिकड़ी ऐसे ही प्रदर्शन करती रहे.

# कोलकाता आएगा दुबई का तूफान?

अब क़िस्से वाले सेगमेंट की बारी है. इसमें हम आपको दोनों टीम्स से जुड़े प्लेयर्स की कोई कहानी सुनाते हैं. ये कहानी 24 सितंबर 2020 की है. दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में पंजाब किंग्स का मैच रॉयल चैलेंजर्स से था. विराट ने टॉस जीता और बोलिंग का फैसला लिया. राहुल-मयंक ने पहले छह ओवर में ही 50 रन के आसपास ठोक दिए. इसके बाद मयंक आउट हो गए, पर राहुल नहीं रुके. राहुल ने बैंगलोर की बोलिंग को आड़े हाथ ले लिया और रन्स की झड़ी लगा दी. 69 बॉल में राहुल ने 14 चौके और सात छक्कों की मदद से 132 रन की कमाल की पारी खेली.

नॉटआउट रहे राहुल जैसी किसी पारी की जरूरत RCB को भी थी. पर ऐसा हुआ नहीं. और इसका क्रेडिट जाता हैं पंजाब के स्पिनर्स और राहुल की कैप्टेंसी को. शेल्डन कॉट्रेल ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई, और इसके बाद का काम बिश्नोई के साथ मुरुगन अश्विन ने कर दिया. दोनों ने मिलकर सात ओवर में 53 रन देकर छह विकेट लिए. बैंगलोर की पारी 109 के आगे नहीं बढ़ पाई.

नेतानगरी: राज्यसभा चुनाव का तिहाड़ जेल कनेक्शन शो में पता चल गया