The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

शाहरुख, विराट या पंत की दिल्ली, कौन होगी IPL प्लेऑफ की चौथी टीम?

मोटा-मोटा अगर देखें तो गुजरात के बाद राजस्थान और लखनऊ के आगे जाने की उम्मीद की जा सकती है. इनका काम दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर खराब कर सकते हैं, पर इसके लिए RR और LSG को अपने मैच हारने होंगे.

post-main-image
कैसे क्वालिफाई करेंगी ये चार टीमें? (Courtesy: BCCI)

IPL 2022 अब अपने आखिरी दौर में है. ग्रुप स्टेज के 70 में से 64 मैच खेले जा चुके हैं और अब IPL Table अपनी फाइनल शेप लेती नज़र आ रही है. 16 मई, सोमवार को दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब किंग्स को 17 रन से हराकर क्वॉलिफिकेशन की रेस को और इंट्रेस्टिंग कर दिया है. ऐसे में हमने सोचा कि क्यों ना एक-एक कर आपको सारी टीम्स के प्लेऑफ चांसेज के बारे में बताया जाए. तो चलिए शुरू करते हैं.

#Gujarat Titans

हार्दिक पंड्या और गुजरात टाइटन्स ने अपने फै़न्स को डेब्यू सीजन में ही ढोकला खाने की काफी वजह दे दी है. पहले नौ में से आठ मुकाबले जीतकर हार्दिक की टीम ने बता दिया कि वो यहां सिर्फ नंबर्स बढ़ाने नहीं आई है. 10 मुकाबले जीतकर गुजरात पहले ही प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई कर चुकी है.

#Rajasthan Royals

गुजरात के फै़न्स अगर ढोकला खा रहे हैं, तो संजू सैमसन ने भी राजस्थानियों को दाल-बाटी-चूरमा खाने की काफी वजह दी है. उनकी टीम एक अच्छे रनरेट के साथ टेबल पर दूसरे स्थान पर बैठी है. सैमसन चाहेंगे कि उनकी टीम अगला मैच जीतकर चौथी बार प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई करे. अगर राजस्थान ये मैच हार गई और दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अपने बचे हुए मुकाबले जीत जाते हैं, तो पूरा मामला नेट रनरेट का हो जाएगा.

RR के फै़न्स चाहेंगे कि उनकी टीम अगर मैच हारती भी है तो भी मामला क़रीबी हो, जिससे टीम के नेट रनरेट को कोई बड़ा झटका न लगे. समीकरण देखें तो राजस्थान ये भी चाहेगी कि लखनऊ अपना अगला मुकाबला अगर जीते भी तो मैच क़रीबी रहे, ताकि उनका नेट रनरेट RR से नीचे रहे. राजस्थान का अगला मैच चेन्नई सुपर किंग्स से होगा.

IPL का पॉइंट्स टेबल अभी कुछ ऐसा नजर आ रहा है.

#Lucknow Super Giants

जैसा हार्दिक की टीम ने किया है, उससे जरा सा ही पीछे केएल राहुल की टीम भी रही है. अपने डेब्यू सीजन में लखनऊ सुपर जाएंट्स ने 13 में से आठ मैच जीते हैं और फिलहाल टेबल पर तीसरे स्पॉट पर बैठी है. लखनऊ की टीम राजस्थान के बाद इसलिए है क्योंकि उसका नेट रनरेट RR से खराब रहा है. अगर लखनऊ अपना अगला मैच हार जाए और दिल्ली तथा RCB अपने अगले मैच जीत जाते हैं, तो लखनऊ के लिए समस्या खड़ी हो सकती है.

ऐसे हालात में तीनों टीम्स के पॉइंट्स बराबर हो जाएंगे और दिल्ली का नेट रनरेट भी LSG के आसपास ही है. RCB की बात करें तो उनका रनरेट -0.323 हैं, जिससे उनके क्वॉलिफाइंग के चांस कमजोर हैं. केएल राहुल चाहेंगे कि कोलकाता के खिलाफ खेले जा रहे अगले मुकाबले को लखनऊ जीते और प्लेऑफ में जीत के साथ प्रवेश करे.

#Delhi Capitals

दिल्ली कैपिटल्स ने सोमवार, 16 मई से पहले IPL 2022 में लगातार दो मैच एक बार भी नहीं जीते थे. पिछले दो मैच में राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स को हराकर दिल्ली की फॉर्म सही टाइम पर पीक कर रही है. दिल्ली टेबल पर चौथे पोजीशन पर बैठी है. ऋषभ पंत की टीम अगर अपना अगला मुकाबला जीतती है, तो उनका क्वॉलिफिकेशन कंफ़र्म हो जाएगा.

पर अगर इसके विपरीत हुआ, तो फिर कई समीकरण खुल जाएंगे. दिल्ली कैपिटल्स अगर हारती है, तो चाहेगी की RCB, KKR और PBKS अपना अगला मैच हारें. ऋषभ पंत की टीम को सबसे ज्यादा दिक्कत KKR से होगी, जिनका रनरेट पॉजिटिव है. अगर दिल्ली हारती है और RCB जीतती है, तो दोनों टीम्स अपने-अपने स्पॉट एक्सचेंज कर लेंगे और RCB क्वॉलिफाई कर जाएगी. दिल्ली का अगला मुकाबला मुंबई इंडियंस से है.

#Royal Challengers Bangalore

दो बार रनर-अप रही ये टीम एक बार फिर प्लेऑफ की कगार पर है. RCB ने 13 में से सात मैच जीते हैं, और टेबल पर पांचवे नंबर पर बैठी है. फाफ डु प्लेसी की टीम अगला मैच जीत भी गई तो जरूरी नहीं है कि क्वॉलिफाई करे. इसके लिए दिल्ली कैपिटल्स का हारना जरूरी होगा. अगर RCB हारती है तो उसके क्वॉलिफाइंग के सारे चांसेज खत्म हो जाएंगे. RCB फै़न्स चाहेंगे कि आखिरी मैच में उनकी टीम गुजरात टाइटन्स को हराए और दिल्ली कैपिटल्स अपना मैच हार जाए. तब ही RCB के पास क्वॉलिफाई करने के चांसेज रहेंगे.

#Kolkata Knight Riders

बॉटम-हाफ की एकमात्र टीम जिसके पास पॉजिटिव रनरेट है. कोलकाता नाइट राइडर्स अच्छी शुरुआत के बाद अपना मोमेंटम बरकरार नहीं रख पाई और इसका नतीजा भुगत रही है. 13 में से छह मैच जीतकर ये टीम छठे स्थान पर बैठी है. क्वॉलिफाई करने के लिए कोलकाता को अपना अगला मैच जीतना होगा, और वो भी बहुत बड़े मार्जिन से.

शाहरुख ख़ान ये भी चाहेंगे कि उनकी टीम अपने अगले मैच में बड़े मार्जिन से लखनऊ सुपर जाएंट्स को हराए. ये सब होने के साथ कोलकाता को दिल्ली और बैंगलोर की हार की भी जरूरत है. अगर ऐसा नहीं हुआ तो कोलकाता जीतकर भी IPL playoffs से बाहर हो जाएगी.

#Punjab Kings

पंजाब और कोलकाता का समीकरण लगभग एक जैसा है. दोनों टीम्स ने अबतक 13 में से छह मैच जीतकर 12 पॉइंट कमाए हैं. कोलकाता सिर्फ नेट रनरेट के दम पर पंजाब के ऊपर बैठी है. सोमवार को दिल्ली से मिली हार पंजाब को बहुत महंगी पड़ेगी. अगर पंजाब अगला मैच हारती है, तो वो किसी भी हाल में क्वॉलिफाई नहीं करेगी.

अगर पंजाब अपना अगला मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से जीतती है, तो भी उसे बाकी टीम्स से मदद की जरूरत पड़ेगी. अव्वल तो ये कि दिल्ली, बैंगलोर और कोलकाता को अपने-अपने मुकाबले हारने होंगे. दिल्ली का रनरेट इतना बेहतर है कि किसी सूरत में उससे बेहतर कर पाना मुमकिन नही दिख रहा है, तो ऐसा मानना ही सही होगा कि पंजाब के प्लेऑफ के रास्ते अब बंद हो चुके हैं.

#Sunrisers Hyderabad

सनराइजर्स ने अबतक 12 मुकाबले खेले हैं, और उसमें से इस टीम ने पांच मैच जीतकर 10 पॉइंट्स कलेक्ट किए हैं. अगर हैदराबाद अपने बाकी दोनों मैच जीत भी लेती है, तो भी ये क्वॉलिफाई करने के लिए काफी नहीं होगा. इसके लिए टीम के फै़न्स उम्मीद करेंगे कि कुछ अन्य मैच के रिजल्ट उनके फेवर में जाएं. अगर सनराइजर्स एक भी मैच हारती है, तब उनके लिए सारे दरवाजे बंद हो जाएंगे.

अगर वो अपने दोनों मैच जीतते हैं, तो उन्हें दिल्ली और बैंगलोर से हार की उम्मीद रहेगी. इसके अलावा केन विलियमसन की टीम को जरूरत है कि वो बहुत बड़े मार्जिन के साथ बाकी मैच जीतें, क्योंकि उनका नेट रनरेट नेगेटिव है. अगर कोलकाता जीत जाती है, और बाकी समीकरण सही बैठ जाते हैं, तो भी सनराइजर्स को कोलकाता के अच्छे रनरेट को पिछाड़ना होगा.

#Chennai Super Kings

खत्म. टाटा. बाय बाय. प्लेऑफ के चांसेज ने इस टीम से बहुत पहले ही ये कह दिया था. एक पतली-सी डोर पर टिकी हुई जो थोड़ी बहुत उम्मीद थी, वो मुंबई इंडियंस ने इन्हें हराकर खत्म कर दी. चेन्नई अभी से अगले सीजन की तैयारी में लग गई है. और कप्तान एमएस धोनी ने युवा प्लेयर्स को ट्राई करना स्टार्ट कर दिया है.

#Mumbai Indians

पांच-बार की चैंपियंस के लिए इस सीजन कुछ अच्छा नहीं गया है. सूर्याकुमार यादव इंजरी से लौटकर आए. और फिर इंजर्ड होकर बाहर हो गए. जोफ्रा आर्चर तो पहले से ही बाहर थे. रोहित शर्मा, ईशान किशन और कायरन पोलार्ड की खराब फॉर्म ने रास्ते में और कांटे खड़े कर दिए. लगातार आठ मैच हारकर मुंबई सबसे पहले क्वॉलिफिकेशन रेस से बाहर हुई थी.

मोटा-मोटा अगर देखें तो गुजरात के बाद राजस्थान और लखनऊ के आगे जाने की उम्मीद की जा सकती है. इनका काम दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर खराब कर सकते हैं, पर इसके लिए RR और LSG को अपने मैच हारने होंगे.

IPL 2022: दिल्ली कैपिटल के दो बड़े स्टार अब पंजाब की जीत चाहेंगे