The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कभी श्रेयस का 'सरदर्द' रहे प्लेयर अब कैसे बने उनकी 'ताकत'?

मिड टेबल टीम्स के फै़न्स लगातार जीत के सपने बुन रहे हैं. और ऐसी ही एक टीम है कोलकाता नाइट राइडर्स. अब टीम को अपना अगला मैच हर हाल में जीतना होगा. और उनका ये मैच है लखनऊ सुपर जाएंट्स के साथ.

post-main-image
क्या कोलकाता की उम्मीद पर पानी फेरेगी LSG? (Courtesy: BCCI)

IPL 2022 ग्रुप स्टेज में सिर्फ पांच मैच बचे हैं. और Points Table की फाइट दिन-पर-दिन इंट्रेस्टिंग होती जा रही है. मिड टेबल टीम्स के फै़न्स लगातार जीत के सपने बुन रहे हैं. और ऐसी ही एक टीम है कोलकाता नाइट राइडर्स. पिछले साल फाइनल खेलने वाली KKR इस सीजन 13 में सिर्फ छह मैच जीतकर 12 पॉइंट ही इकट्ठा कर पाई है.

अब टीम को अपना अगला मैच हर हाल में जीतना होगा. और उनका ये मैच है लखनऊ सुपर जाएंट्स के साथ. KKR अगर ये मैच जीत भी जाती है, तो भी उन्हें क्वॉलिफाई करने के लिए दिल्ली कैपिटल्स और RCB की हार की दुआ करनी होगी. लेकिन अभी तो KKR के रास्ते में सबसे बड़ी बाधा लखनऊ ही है.

केएल राहुल की टीम अब तक आठ मैच जीतकर टेबल पर तीसरे स्थान पर बैठी है. उनके फ़ैन्स चाहेंगे कि ग्रुप स्टेज के आखिरी मैच में LSG जीते और 18 पाइंट्स के साथ क्वॉलिफाई करे. इस सीजन में इससे पहले जब ये दोनों टीम टकराई थीं, तब कोलकाता की हालत खराब हो गई थी. लखनऊ ने बड़े आराम से शाहरुख़ ख़ान की टीम को 75 रन से हराया था.

पहले बैटिंग कर सुपर जाएंट्स ने बोर्ड पर 176 रन टांग दिए थे. क्विंटन डी कॉक ने 50 और दीपक हूडा ने 41 रन बनाकर अगुवाई की. जब कोलकाता की बैटिंग की बारी आई, तब आवेश खान और जेसन होल्डर ने उन्हें खेलने ही नहीं दिया. खान-होल्डर ने तीन-तीन विकेट लेकर कोलकाता को 101 पर ही सफाचट कर दिया. श्रेयस अय्यर चाहेंगे कि ऐसा ही कुछ उनके बोलर्स केएल की टीम के साथ कर दिखाएं.

#KKRvsLSG

दोनों टीम्स के अब तक के सफर के बारे में बात करें तो नाइट राइडर्स ने पहले चार में से तीन मैच जीते थे. और तब टीम टेबल के टॉप पर बैठी थी. पर फिर हार का सिलसिला शुरू हुआ. KKR लगातार पांच मैच हार गई. टीम की कमजोरियां चर्चा का विषय बन गईं. इसके बाद एक छोटी-सी वापसी करते हुए कोलकाता ने अपने पिछले चार में से तीन मुकाबले जीते हैं. और इसके बाद ही ये टीम 12 पॉइंट लपेट पाई है.

कोलकाता की बैटिंग उनकी मुख्य समस्या रही है. इस टीम को अभी भी एक अच्छे ओपनिंग पेयर की तलाश है. मिडल ऑर्डर में श्रेयर अय्यर नहीं चले हैं. नितीश राणा ने पिछले कुछ मैच में रन जरूर बनाए हैं, और आंद्रे रसल ने भी अच्छी बैटिंग-बोलिंग की है. सैम बिलिंग्स ने पिछले मैच में कुल आला शॉट्स लगाए थे. टीम मैनेजमेंट को उम्मीद रहेगी कि सारे प्लेयर्स एक साथ क्लिक करें और टीम मैच जीते.

अब बात लखनऊ की. इस सीजन डेब्यू कर रही इस टीम ने लगातार अच्छा क्रिकेट खेला है. केएल, डी कॉक और हूडा ने LSG के लिए अच्छी बैटिंग की है. टीम को दरकार है कि लोवर मिडल आर्डर में होल्डर और स्टोइनिस और जिम्मेदारी लें और अच्छी फिनिश दिलाएं. बोलिंग में आवेश खान तो हैं ही.

मोहसिन खान ने भी अच्छी बोलिंग की है. और इन दोनों का साथ दुष्मंता चमीरा ने बखूबी दिया है. कृणाल पंड्या ने भी प्रभावी बोलिंग की है. होल्डर ने भी अहम मौकों पर विकेट्स निकाले हैं. केएल चाहेंगे कि उनकी टीम अब अपना बेस्ट दे और एक जीत दर्ज कर प्लेऑफ में एंट्री मार दे.

# Rana X Varun

अब बारी उस सेगमेंट की जिसमें हम आपको दोनों टीम्स से जुड़े किसी प्लेयर की शानदार पारी या बोलिंग की याद दिलाते हैं. आज के क़िस्से के लिए आपको लिए चलते हैं शेख जायद स्टेडियम. तारीख 24 अक्टूबर 2020. IPL 2020 का 42वां मैच कोलकाता और दिल्ली के बीच हो रहा था.

KKR की कप्तानी ऑएन मॉर्गन और DC की कप्तानी श्रेयस अय्यर के पास थी. अय्यर ने टॉस जीता और बोलिंग चुन ली. 42 के स्कोर पर शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी और दिनेश कार्तिक को वापस भेजकर दिल्ली मैच पर पकड़ बनाती हुई नजर आ रही थी. पर शुभमन के साथ ओपनिंग करने आए नीतीश राणा को सुनील नरेन में अपना साथी मिला.

ये उन दिनों की बात है जब नरेन किसी भी टीम को अपनी बेबाक बैटिंग से धो दिया करते थे. राणा ने शानदार बैटिंग की. 13 चौके लगाए. 53 बॉल पर 81 रन बनाते हुए राणा ने एक भी रिस्की शॉट नहीं खेला. इस पारी के जरिए उन्होंने अपने कंट्रोल का उदाहरण दिया. दूसरी तरफ नरेन भी मूड में थे. 64 रन की पारी में इस स्पिनर ने छह चौके और चार छक्के जड़ दिए.

कोलकाता ने दिल्ली से कहा- 195 रन बनाओ, मैच जीत जाओ. लेकिन दिल्ली की पारी कब शुरू और कब खत्म हुई, ये कम ही लोग समझ पाए. अय्यर और पंत ने 47 और 27 रन की पारियां खेलीं. लेकिन इनके बाद सबसे ज्यादा रन अश्विन के नाम रहे, जिन्होंने 14 रन बनाए. DC 20 ओवर में 135 तक ही पहुंच सकी. दिल्ली का चक्का वरुण चक्रवर्ती ने जाम कर दिया था. चार ओवर में सिर्फ 20 रन देकर चक्रवर्ती ने पांच विकेट निकाल लिए.

श्रेयस ने उस मैच में राणा और वरुण की काबिलियत को फर्स्ट-हैंड देखा था. कोलकाता के कप्तान चाहेंगे कि ये दो प्लेयर्स लखनऊ के खिलाफ भी वैसा ही कुछ कर दिखाएं.

#GamezyXI

केएल राहुल, क्विंटन डी कॉक, दीपक हूडा, नितीश राणा, सैम बिलिंग्स, आंद्रे रसल, कृणाल पंड्या, जेसन होल्डर, आवेश खान, टीम साउदी, सुनील नरेन

IPL 2022: T20 वर्ल्ड कप में रोहित और विराट की फॉर्म को लेकर चिंता में नहीं है BCCI