The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

IPL2022 के वो सितारे जिन्हें छोड़कर पछताईं दिग्गज टीम्स!

गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) के खिताब जीतते ही दो महीने लंबा चलने वाला ये क्रिकेटिंग फेस्टिवल अब खत्म हो गया है. अब खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर खूब चर्चा हो रही है. और इसी कड़ी में अब हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने अपनी शानदार परफॉर्मेंस के चलते अपनी पुरानी टीम्स को पछताने पर मज़बूर कर दिया.

post-main-image
युज़वेंद्र चहल,फाफ डु प्लेसी, कुलदीप यादव, क्विंटन डि कॉक (फोटो - PTI)

IPL 2022. गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) के खिताब जीतते ही दो महीने लंबा चलने वाला ये क्रिकेटिंग फेस्टिवल अब खत्म हो गया है. अब खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर खूब चर्चा हो रही है. और इसी कड़ी में अब हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने अपनी शानदार परफॉर्मेंस के चलते अपनी पुरानी टीम्स को पछताने पर मज़बूर कर दिया.

और इस चर्चा की शुरुआत करते हैं पूर्व RCB और फिलहाल RR के प्रमुख गेंदबाज युज़वेंद्र चहल से.

#Yuzvendra Chahal 


युज़वेंद्र चहल IPL 2022 के पर्पल कैप होल्डर हैं. मेगा-ऑक्शन से पहले RCB ने अपने तीन रिटेन किए हुए खिलाड़ियों की लिस्ट साझा की थी. टीम ने विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल और मोहम्मद सिराज को रिटेन किया. और चहल को जाने दिया. यहां से युज़ी मेगा–ऑक्शन में गए. 

और उनके लिए दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद सबने बोली लगाई. अंत में राजस्थान रॉयल्स ने 6.50 करोड़ में उनको अपनी टीम में शामिल कर लिया. और ये उनके लिए फायदे का सौदा भी साबित हुआ. युज़ी ने IPL 2022 में 7.75 की इकॉनमी से सबसे ज्यादा 27 विकेट्स निकाले. साथ में KKR के खिलाफ उन्होंने हैट्रिक भी ली थी. 

युज़ी की RCB के खिलाफ आई परफॉर्मेंस के बारे में बात करें तो RR और RCB इस सीजन तीन बार भिड़े. इसमें दो बार राजस्थान जीती. जिसमें दूसरे क्वॉलिफायर की जीत भी शामिल है. युज़ी ने पहले मुकाबले में अपने पूरे स्पेल में कुल 15 रन देकर दो विकेट निकाले. 

दूसरे मुकाबले में विकेट नहीं आई, लेकिन युज़ी ने अपनी पुरानी टीम को रन भी नहीं बनाने दिए. अपने चार ओवर के स्पेल में उन्होंने कुल 23 रन खर्चे. हालांकि तीसरे मुकाबले में युज़ी थोड़े महंगे साबित हुए. उन्होंने चार ओवर में बिना विकेट लिए 45 रन लुटा दिए.
 

#Kuldeep Yadav


कुलदीप यादव की कहानी सबको बड़ी अच्छी लगती है. क्यों? क्योंकि KKR ने जिस खिलाड़ी को लगातार दो साल बेंच पर सजा कर रखा, कुल 14 मुकाबले खिलाए. उस खिलाड़ी ने दिल्ली के खेमे में आते ही अपनी टीम के लिए मैच पलटने शुरू कर दिए. IPL 2022 कुलदीप यादव के लिए बड़ा खास रहा. 

कुलदीप ने इस सीज़न 14 मुकाबले खेले जो कि एक सीज़न में खेले गए उनके दूसरे सबसे ज्यादा मैच हैं. इससे पहले उन्होंने साल 2018 में 16 मुकाबले खेले थे. और तो और, कुलदीप ने इस सीजन 8.44 की इकॉनमी से 21 विकेट भी अपने नाम किए.  IPL 2022 में सबसे ज्यादा विकेट निकालने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में वो टॉप पांच में शामिल हैं. 

KKR के खिलाफ आई कुलदीप की परफॉर्मेंस की चर्चा करें तो कुलदीप ने इस सीज़न का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन KKR के खिलाफ ही किया है. ये टीम इस सीज़न दो बार आमने-सामने आई. पहली बार जब इनका सामना हुआ था तब कुलदीप ने 35 रन देकर चार विकेट निकाले. जब ये टीम दूसरी बार आमने–सामने आई, तो इस बार कुलदीप ने तीन ओवर में कुल 14 देकर चार विकेट निकाले. बता दें, दिल्ली ने कुलदीप को सिर्फ दो करोड़ में खरीदा था. 

#Kagiso Rabada


दिल्ली के पुराने डेथ ओवर स्पेशलिस्ट. वह खिलाड़ी जिसके दम पर दिल्ली ने साल 2019, 2020 में प्लेऑफ और फाइनल में जगह बनाई थी. साल 2019 में कगीसो रबाडा ने 12 मैच में 25 विकेट निकाले थे. और साल 2020 में वो पर्पल कैप होल्डर थे. इस बार 17 मैच में सबसे ज्यादा 30 विकेट उनके नाम रहे.

लेकिन साल 2021 में कगीसो अपनी यह फॉर्म वापस नहीं ला पाए. उनके नाम 15 मैच में कुल 15 विकेट ही रहे. और इकॉनमी रही 8.14. दिल्ली कैपिटल्स ने अपनी प्राथमिकताएं सेट की. उनको जाने दिया. और सोचा कि मेगा-ऑक्शन में उनको खरीद लेंगे. लेकिन वहां पंजाब किंग्स ने 9.25 करोड़ की बड़ी रकम में उनको अपनी टीम में शामिल कर लिया.

अब यहां पर मज़े की बात यह रही कि कगीसो रबाडा पंजाब आते ही फिर से टच में नज़र आए. पंजाब के लिए उन्होंने 13 मैच में 23 विकेट निकाले. और कई बार टीम के दूसरे पेसर अर्शदीप सिंह के साथ पंजाब की मैच में वापसी करवाई.

अब कगीसो के दिल्ली के खिलाफ आए प्रदर्शन का ज़िक्र करें तो दोनों टीम्स दो बार आमने-सामने आईं. पहले मुकाबले में कगीसो ने तीन ओवर के स्पेल में बिना विकेट लिए 35 रन लुटा दिए. और दूसरे मुकाबले में फेंके तीन ओवर में 24 रन देकर एक विकेट निकाला.


#Quinton de Kock


मुंबई इंडियंस की टीम IPL 2021 तक सितारों से सजी रही. परेशानी शुरू हुई IPL 2022 मेगा ऑक्शन से पहले. टीम कुल चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती थी. MI ने यहां रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव और कायरन पोलार्ड के साथ जाने का फैसला किया. कई बड़े खिलाड़ियों को टीम छोड़नी पड़ी. और इनमें एक नाम रहा क्विटंन डि कॉक का.

जब टीम टूर्नामेंट जीती थी. उस समय क्विंटन ने टीम के लिए कई अहम पारियां खेलीं थी. साल 2019 में क्विंटन 16 मैच में 529 रन बनाकर तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी थे. साल 2020 में 16 मैच में 503 रन बनाकर वो छठे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. लेकिन साल 2021 उनके लिए इतना शानदार नहीं रहा.

साल 2021 में क्विंटन के बल्ले से 11 मैच में कुल 297 रन आए. और इसके साथ ही अब वो टीम के प्लान में भी फिट नहीं बैठ रहे थे. इसलिए ना टीम ने उनको रिटेन किया ना मेगा ऑक्शन में उनके पीछे गई. ऐसे में लखनऊ ने उनको 6.75 करोड़ में अपनी टीम से जोड़ लिया.

और इस सीज़न भी क्विंटन ने बढ़िया परफॉर्म किया. 15 मैच में उन्होंने 508 रन बनाए. जिसमें एक शतक भी शामिल था. हालांकि अगर अपनी पुरानी टीम के खिलाफ इनकी परफॉर्मेंस को देखेंगे, तो वो भी ज्यादा खास नहीं है. क्विंटन ने दो मैच में में 24 और 10 रन बनाए. 


#Faf du Plessis


साल 2020 में चेन्नई के लिए 13 मैच में सबसे ज्यादा 449 रन. साल 2021 में टीम के लिए दूसरे सबसे ज्यादा, 16 मैच में 663 रन. इतने बढ़िया आंकड़ों के बावजूद चेन्नई ने अपने ओपनर फाफ डु प्लेसी को जाने दिया. और सिर्फ तीन खिलाड़ी रुतुराज गायकवाड, रविंद्र जडेजा और एमएस धोनी को रिटेन किया.

ऐसा नहीं था कि CSK फाफ को नहीं रखना चाहती थी. फाफ उस समय टीम प्लानिंग में फिट नहीं हुए. उसके बाद जब फाफ मेगा ऑक्शन में गए, तो टीम ने उनको खरीदने के लिए 3.20 करोड़ तक बोली लगाई. लेकिन बाद में RCB ने सात करोड़ में उनको अपनी टीम में शामिल कर लिया.

साफ है कि RCB उनको कप्तान के तौर पर देख रही थी. विराट कप्तानी छोड़ चुके थे. ऐसे में फाफ ने टीम की कप्तानी करते हुए RCB को दूसरे क्वॉलिफायर तक पहुंचाया. उनके बल्ले से कुछ अच्छी पारियां भी आईं. उनकी पुरानी टीम CSK के खिलाफ फाफ के प्रदर्शन को देखें तो उन्होंने CSK के खिलाफ दो पारियों में कुल 46 रन बनाए.

IPL 2022: रियान पराग पर ट्विटर वासियों ने उठाए सवाल, देखिए कैसे हुए ट्रोल