The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

IPL में किस तिकड़म से प्लेऑफ में पहुंच सकती हैं 8 टीमें? CSK और गुजरात भी सेफ नहीं

IPL भयानक फंस गया है, फैंस को ये गणित राहत दे सकता है.

post-main-image
8 टीम्स अभी भी कर सकती है प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई (PTI)

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 (IPL 2023) को शुरू हुए लगभग डेढ़ महीने हो चुके हैं. और इस बार का सीज़न कुछ ज्यादा ही मजेदार बना हुआ है. 70 में से 61 लीग मैच खेले जा चुके हैं. लेकिन चार तो छोड़िए अब तक एक भी टीम अपनी जगह प्लेऑफ में पक्की नहीं कर पाई है. वहीं दिल्ली को छोड़कर कोई भी टीम अभी तक पूरी तरह से रेस से बाहर भी नहीं हुई है. 

प्वाइंट्स टेबल में चौथे से लेकर आठवें नंबर तक मौजूद सभी पांच टीम्स इस सीज़न छह-छह मुकाबले जीत चुकी है. अब इसमें कुछ टीम्स के एक तो कुछ के दो लीग मुकाबले बचे हुए हैं. सिर्फ सनराइजर्स हैदराबाद को छोड़कर. जिन्हें अभी तीन लीग मैच खेलना बाकी है. ऐसे में इन टीम्स में से किसी के प्लेऑफ में पहुंचने के रास्ते बंद नहीं हुए हैं. तो आइये जानते हैं कि कौन-कौन सी टीम अभी अपने बलबूते पर खिताब जीतने का सपना देख सकती है तो वहीं किन टीम्स को प्लेऑफ के लिए अपने प्रदर्शन के साथ-साथ दूसरे पर भी रहना होगा निर्भर?

1. गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans)

हार्दिक की कप्तानी वाली टीम इस सीज़न भी डिफेंडिंग चैंपियन की तरह खेल रही है. 12 मैचों में गुजरात के 16 अंक हैं. और प्लेऑफ में जगह पक्की करने के लिए टीम को एक और मैच में जीत हासिल करने की जरूरत है. गुजरात को 15 मई को हैदराबाद, जबकि 21 मई को बैंगलोर के खिलाफ लीग मैच खेलना बाकी है. अब अगर टीम इन दोनों मुकाबले में हार भी जाती है तो भी वो प्लेऑफ में पहुंच सकती है. लेकिन इसके लिए गुजरात को दूसरी टीम्स के रिजल्ट पर निर्भर रहना होगा. टीम का रन रेट +0.761 का है.

2. चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings)

चार बार की चैंपियन टीम चेन्नई सुपरकिंग्स 15 अंक के साथ प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर है. टीम को आखिरी लीग मुकाबला 20 मई को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलना है. प्लेऑफ में पहुंचने के लिए सीएसके को इस मैच में जीत हासिल करनी होगी. अगर मुकाबला किसी वजह से रद्द भी हो जाता है तब भी चेन्नई लगभग-लगभग प्लेऑफ में पहुंच जाएगी. वहीं हारने की स्थिति में धोनी की कप्तानी वाली टीम को दूसरी टीम्स के रिजल्ट पर निर्भर रहना होगा. टीम का रन रेट +0.381 का है.

3. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)

शानदार फॉर्म में चल रही मुंबई इंडियंस ने 12 में से अब तक कुल सात मुकाबलों में जीत हासिल की है. प्लेऑफ में बिना किसी दिक्कत के पहुंचने के लिए मुंबई को बाकी दोनों मैच को जीतने की जरूरत है. हालांकि एक मैच में भी जीत से टीम का काम बन सकता है. लेकिन इसके लिए उन्हें दूसरी टीम्स के रिजल्ट के भरोसे रहना होगा. टीम का रन रेट -0.117 का है, जो उन्हें मुश्किल में डाल सकता है. पांच बार की चैंपियन टीम को 16 मई को लखनऊ जबकि 21 मई को हैदराबाद के खिलाफ लीग मैच खेलना है. 

4. लखनऊ सुपरजाएंट्स (Lucknow super giants)

लखनऊ के 12 मुकाबलों में कुल 13 अंक हैं. अगर टीम बाकी बचे दोनों मैच जीत जाती है तो वो सीधे प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. वहीं सिर्फ एक मैच जीतने की स्थिति में उन्हें दूसरी टीम्स के भरोसे रहना होगा. लखनऊ को 16 मई को मुंबई इंडियंस जबकि 20 मई को कोलकाता के खिलाफ लीग मैच खेलना है. टीम का रन रेट +0.309 का है.

5. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Banglore)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की बात करें तो टीम के 12 मुकाबले में कुल 12 अंक हैं. प्लेऑफ के लिए उन्हें अपने बाकी बचे दोनों मुकाबलों में जीत हासिल करनी होगी. इसके साथ ही उन्हें दूसरी टीम्स के रिजल्ट पर भी निर्भर रहना होगा. बैंगलोर को अगले दो मैच सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 18 मई और गुजरात टाइटंस के खिलाफ 21 मई को खेलना है. राजस्थान के खिलाफ बड़ी जीत हासिल करने के बाद टीम का रन रेट +0.166 का हो गया है.

6. राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)

बात राजस्थान की करें तो टीम लगभग प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है. जिसके पीछे की वजह टीम का खुद का लचर प्रदर्शन है. पिछले पांच में से चार लीग मैच हारने वाली राजस्थान के पास 12 अंक हैं. जब उन्हें सिर्फ एक मैच खेलना बाकी है. ऐसे में अगले मैच में जीत हासिल करने के बाद भी टीम को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए चमत्कार की जरूरत होगी. राजस्थान को आखिरी लीग मैच पंजाब किंग्स के खिलाफ 19 मई को खेलना है. वहीं रन रेट की बात करें तो वो +0.140 का है.

7. कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight riders)

कोलकाता नाइट राइडर्स की बात करें तो उनका हाल भी राजस्थान की तरह ही है. 13 लीग मैच के बाद टीम के सिर्फ 12 प्वाइंट्स हैं. ऐसे में 20 मई को लखनऊ के खिलाफ जीत हासिल करने के बाद भी टीम को चमत्कार की जरूरत होगी. कोलकाता का नेट रन रेट -0.256 का है, जो कि टीम के लिए चिंता का विषय है.

8. पंजाब किंग्स (PBKS)

पंजाब किंग्स के 12 मैचों में 12 अंक हैं. ऐसे में वो दोनों मैच जीतकर प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर सकती है. पंजाब को अगला लीग मैच दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 17 मई और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 19 मई को खेलना है. टीम का रन रेट -0.268 का है.

अब बाकी बची दो टीम्स हैदराबाद और दिल्ली की हैं. जो लगभग इस टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी हैं. हैदराबाद को हालांकि तीन लीग मैच खेलने हैं, लेकिन फिलहाल टीम के पास आठ ही प्वाइंट हैं. और तीनों में जीत के बाद भी टीम के सिर्फ 14 प्वाइंट्स ही हो पाएंगे. वहीं दिल्ली कैपिटल्स आधिकारिक तौर पर इस टूर्नामेंट से बाहर होने वाली पहली टीम बन चुकी है.

बताते चलें कि IPL सीजन 16 के ग्रुप स्टेज के मुकाबले 21 मई तक खेले जाएंगे.  आखिरी लीग मैच डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा. इसके बाद से प्लेऑफ मुकाबले शुरू हो जाएंगे.

वीडियो: एम एस धोनी ने IPL 2023 में CSK का नसीब कैसे बदला, जान लीजिए!