The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

IPL में प्लेऑफ का तिकड़म और बिगड़ा, CSK, LSG, MI, RCB...खतरे में कौन?

खतरनाक हुई प्लेऑफ की जंग. RR कर सकती है सबका काम खराब...

post-main-image
प्लेऑफ की रेस हुई काफी मजेदार (PTI)

IPL 2023 तो हर दिन बीतने के साथ ही और मजेदार होता जा रहा है. ऐसा इसलिए कह रहे क्योंकि टूर्नामेंट में कुल 70 लीग मुकाबले खेले जाने हैं. उसमें से 65 मुकाबले खेले जा चुके हैं. लेकिन अभी तक सिर्फ एक टीम प्लेऑफ में जगह पक्की कर पाई है. और वो है डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस. जबकि दो टीम दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद इस टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी हैं.

बाकी बची सभी टीम्स के पास प्लेऑफ में पहुंचने का पूरा मौका है. सारे गुणा भाग लगाने के बाद चेन्नई और लखनऊ के पास 15-15 प्वाइंट्स हैं. जबकि मुंबई और बैंगलोर के पास 14-14 प्वाइंट्स हैं. वहीं राजस्थान, कोलकाता और पंजाब के पास 12-12 प्वाइंट्स हैं. ऐसे में कौन-कौन सी टीम खुद के भरोसे तो कौन टीम्स दूसरों के भरोसे प्लेऑफ में पहुंच सकती है, आइये जानते हैं.

1. चेन्नई सुपरकिंग्स

शुरुआत चेन्नई सुपरकिंग्स से करते हैं. जैसा कि ऊपर हमने जिक्र किया है कि टीम के 15 प्वाइंट्स हैं. और माही की कप्तानी वाली टीम को 20 अप्रैल को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच खेलना है. अगर टीम इस मैच में जीत हासिल कर लेती है, फिर कोई गुणा भाग की जरूरत नहीं रह जाएगी. लेकिन हारने की स्थिति में टीम को दूसरों के भरोसे रहना होगा. लखनऊ सुपर जाएंट्स, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में किसी भी टीम को आखिरी लीग में मिली हार के साथ ही चेन्नई प्लेऑफ में पहुंच जाएगी.

2. लखनऊ सुपरजाएंट्स

लखनऊ सुपरजाएंट्स की टीम प्वाइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर मौजूद है. टीम के 15 प्वाइंट्स हैं. प्लेऑफ में जगह पक्की करने के लिए उन्हें 20 मई को कोलकाता के खिलाफ जीत हासिल करनी होगी. अब इनका भी हिसाब चेन्नई सुपरकिंग्स जैसा ही है. हारने की स्थिति में उन्हें दूसरे टीम्स के भरोसे रहना होगा. मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में किसी भी टीम को आखिरी लीग में मिली हार के साथ ही लखनऊ प्लेऑफ में पहुंच जाएगी.

3. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की बात करें तो टीम प्वाइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर मौजूद है. टीम के 14 प्वाइंट्स हैं और खुद से क्वॉलीफाई करने के लिए टीम को आखिरी लीग मैच में जीत हासिल करनी होगी. ये मैच 21 मई को खेला जाएगा, जो टूर्नामेंट के लीग स्टेज का लास्ट मैच भी होगा. अगर RCB इस मैच में हार जाती है, तो उनकी किस्मत का फैसला लखनऊ और मुंबई के बीच खेले गए मैच के नतीजे से निकलेगा. अगर इस मैच में मुंबई हार जाती है तो बेहतर रन रेट के आधार पर बैंगलोर क्वॉलीफाई कर जाएगी. बैंगलोर का नेट रन रेट +0.180 का है. जबकि मुंबई का रन रेट -0.128 का है. वहीं इसके साथ ही बैंगलोर को राजस्थान की भी हार की दुआ करनी होगी.

4. मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस की बात करें तो टीम प्वाइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर है. उनके कुल 14 प्वाइंट्स हैं और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उन्हें आखिरी मुकाबला खेलना है. टीम को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए ये मैच हर हाल में जीतना होगा. अब ये बात हम इसलिए कह रहे क्योंकि टीम का नेट रन रेट काफी खराब है. उनका नेट रन रेट -0.128 का है. 

5. राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स की बात करें तो अभी भी वो बाकी टीम्स के लिए खतरा बन सकती है. राजस्थान के पास कुल 12 प्वाइंट्स हैं. पर उनका नेट रन रेट +0.140 का है. ऐसे में पंजाब के खिलाफ 19 मई को होने वाले आखिरी मैच में जीत के साथ ही राजस्थान की टीम के 14 प्वाइंट्स हो जाएंगे. ऐसे में अगर बैंगलोर और मुंबई अपना आखिरी लीग मैच हार जाती हैं, तो राजस्थान को प्लेऑफ का टिकट मिल सकता है.

वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के भी 12-12 अंक हैं. ऐसे में दोनों टीम्स अगर अपना आखिरी मैच जीत लेती हैं तो उनके 14 प्वाइंट्स हो जाएंगे. पर दोनों टीम्स का नेट रन रेट बेहद खराब है. कोलकाता का नेट रन रेट -0.256 और पंजाब का नेट रन रेट -0.308 का है. ऐसे में अगर ये टीम्स जीत भी जाती हैं, तो उनके प्लेऑफ में पहुंचने के चांस ना के बराबर हैं.

वीडियो: विराट कोहली के शतक पर रजत शर्मा ने बधाई दी और गंभीर को टार्गेट कर दिया