The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

IPL में सिर्फ दो बार हुआ 'रिटायर्ड आउट' क्या है, जिससे 50 मार चुके पंजाब के अथर्व लौटे?

अथर्व IPL इतिहास में रिटायर आउट होने वाले दूसरे प्लेयर, पहले का नाम याद भी नहीं होगा...

post-main-image
पंजाब का प्लेयर हुआ रिटायर आउट (Twitter)

तारीख 17 अप्रैल 2023. पंजाब किंग्स की टीम दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 213 रन के स्कोर का पीछा कर रही थी. टीम को आखिरी पांच ओवर में 86 रन की जरूरत थी. तभी अचानक सेट हो चुके बैटर अथर्व तायडे मैदान से बाहर चले गए. फैंस को पहले तो कुछ समझ नहीं आया, लेकिन कुछ देर बाद पता चला कि वो रिटायर्ड आउट हो चुके हैं.

तायडे IPL इतिहास में ऐसा करने वाले महज दूसरे प्लेयर बने. सबसे पहले ये काम रविचंद्रन अश्विन ने किया था. 10 अप्रैल 2022 को राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए अश्विन लखनऊ के खिलाफ मैच में रिटायर आउट हुए थे. छठे नंबर पर बैटिंग करने आए अश्विन ने इस मैच में 23 गेंद पर 28 रन की पारी खेली थी. लेकिन ये रिटायर्ड आउट क्या होता है? ये जानते हैं.

रिटायर्ड आउट क्या होता है?

दरअसल क्रिकेट की नियम बनाने वाली संस्था मेरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के नियम 25.4.3 के मुताबिक जब कोई बल्लेबाज घायल या बीमार होने की जगह टीम की रणनीति के तहत रिटायर होता है, तो उसे रिटायर आउट माना जाता है. ऐसे में वो प्लेयर अपनी पारी को दोबारा शुरू नहीं कर पाता है. हालांकि विपक्षी कप्तान अगर उसे बैटिंग करने की इजाजत दे देता है, तो वो फिर बैटिंग के लिए मैदान पर आ सकता है. लेकिन अगर वो उस इनिंग में दोबारा बैटिंग नहीं करता है तो उसके नाम के आगे रिटायर्ड आउट लिखा आता है. इस तरह से खिलाड़ी के आउट होने का सबसे खास मकसद रन रेट का तेजी से नहीं बढ़ा पाना होता है. ताकि उसकी जगह कोई और प्लेयर आए और टीम के लिए तेजी से रन बनाए.

रिटायर्ड हर्ट क्या होता है?

अब रिटायर्ड हर्ट के बारे में जान लेते हैं. MCC के नियम 25.4.2 के अनुसार, जब कोई बल्लेबाज बैटिंग के दौरान घायल या बीमार हो जाता है. ऐसे में रिटायर होने के बाद भी वो दोबारा बैटिंग के लिए पिच पर आ सकता है. लेकिन अगर वो खिलाड़ी किसी वजह से ऐसा नहीं कर पाता है, तो उसे 'रिटायर्ड नॉट आउट' माना जाता है. अब प्लेयर के साथ ऐसा होने पर रिटायर्ड हर्ट शब्द का इस्तेमाल होता है. लेकिन क्रिकेट के नियमों में रिटायर्ड-हर्ट शब्द का जिक्र नहीं है, बल्कि उसकी जगह ‘रिटायर्ड नॉट आउट’ लिखा जाता है. 

बताते चलें कि रिटायर्ड आउट को फैन्स एक मास्टर स्ट्रोक मान रहे हैं. जो T20 क्रिकेट में किसी टीम के लिए काफी प्रभावी साबित हो सकता है. अब देखना होगा कि आने वाले समय में इसका चलन बढ़ता है या नहीं.

वीडियो: विराट कोहली की बैटिंग और फिटनेस पर मोहम्मद सिराज ने क्या खुलासा किया?