The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

IPL 2023 की 5 जाबड़ घटनाएं, तीसरी घटना तो लोग सालों-साल नहीं भूल पाएंगे!

धोनी से जुड़ा वाकया भी खूब वायरल हुआ था...

post-main-image
धोनी, रिंकू, शुभमन... इस लिस्ट में कौन-कौन? (PTI/CSK photo)

IPL 2023. फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स का मुकाबला होना है. इससे पहले इस सीज़न 73 मैच खेले गए. इनमें कई शानदार मोमेंट्स देखे गए. शानदार बैटिंग, शानदार बॉलिंग, मैच के दौरान शानदार मोमेंट्स से लेकर मैच के पहले और बाद भी ढेर सारे यादगार लम्हे देखने को मिले. आकाश मधवाल और मोहित शर्मा के पांच विकेट वाले स्पेल, अजिंक्य रहाणे की बैटिंग, धोनी के छक्के, डेविड वार्नर का रवीन्द्र जडेजा जैसा बैट चलाना... शॉर्ट में बताए, तो फै़न्स की फुलटू मौज हुई है. और इसका शोर लगातार सोशल मीडिया पर गूंज रहा है.

ऐसे में हमने सोचा, क्यों ना आपको पांच ऐसे मोमेंट्स के बारे में बताया जाए, जो क्रिकेट फै़न्स कभी भूल नहीं पाएंगे.

#यशस्वी जायसवाल का शतक

इस लड़के के टैलेंट पर कभी किसी को शक नहीं रहा. 2020 में डेब्यू करने के बाद से ही यशस्वी ने कई कमाल की पारियां खेली हैं. हालांकि, उनकी कंसिस्टेंसी और टेंपरामेंट पर सवाल खड़े किए जाते थे. इस साल यशस्वी ने इन सारे सवालों के जवाब दे दिए हैं. और वो भी शानदार तरीके से. जायसवाल ने 12 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 13 बॉल में पचासा जड़ा. ये IPL इतिहास का सबसे तेज़ पचासा था. इस पारी को 21 साल के इस लड़के ने कनवर्ट कर शतक में तब्दील किया. अनकैप्ड प्लेयर्स में यशस्वी एक सीज़न में सबसे ज्यादा रन्स बनाने वाले प्लेयर बन गए हैं. 14 मैच में राजस्थान रॉयल्स के इस ओपनर ने 625 रन ठोक दिए. कई दिग्गज़ों का दावा है कि यशस्वी टीम इंडिया के लिए तैयार हैं.  

# माही का ऑटोग्राफ

'धोनी... धोनी...' ये चैंट धोनी जब भी मैदान में होते हैं, सुनाई देता रहता है. फै़न्स ने उनको सिर्फ चेपॉक में नहीं, पूरे देश में सपोर्ट किया. पर जब एक दिग्गज़ खुद आपका ऑटोग्राफ ले ले, तब लम्हा कितना ख़ास बन जाता है? सुनील गावस्कर क्रिकेट इतिहास के सबसे शानदार बल्लेबाज़ों में से एक हैं. 14 मई को चेन्नई के मैच के बाद सुनील कॉमेंट्री बॉक्स से मैदान में उतर आए, और उन्होंने धोनी से उनकी शर्ट पर साइन करने को कहा. माही मना करने वालों में से नहीं हैं. ये फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई. इसके बाद गावस्कर ने स्टार स्पोर्ट्स पर कहा था -

‘जब मुझे पता चला चेन्नई सुपर किंग्स धोनी को एक स्पेशल लैप ऑफ हॉनर देने वाली है, मैंने सोचा इस लम्हे को यादगार बनाया जाए. इसलिए मैं दौड़ कर गया और मैंने उनका ऑटोग्राफ मांग लिया. ये चेपॉक में उनका लास्ट मैच है.’

अब गावस्कर की बात सही है या नहीं, इसके बारे में तो धोनी ही बताएंगे. पर ये मोमेंट यादगार था, इसपर कोई सवाल नहीं है.

# विराट-नवीन-गंभीर

दिल्ली के लड़के लड़ गए! 1 मई को इकाना स्टेडियम में बैंगलोर और चेन्नई के मैच के बाद विराट कोहली, नवीन-उल-हक और गौतम गंभीर में बहस छिड़ गई. इससे जुड़े ना जाने कितने मीम्स बने, वायरल हुए. नवीन ने आम की फोटो स्टोरी में लगाकर कुछ संकेत दिए. लखनऊ जब प्लेऑफ की रेस से बाहर हुई, तब मुंबई इंडियंस के प्लेयर्स ने ट्रोल भी किया. देखकर ऐसा लगता है कि ये किस्सा अभी ख़त्म नहीं हुआ है. विराट तो विराट ठहरे, ये लड़का भी पीछे हटने वाला नहीं लगता. यानी 'पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त!' अब अगले सीज़न ये लड़ाई इंस्टाग्राम पर चलती है या मैदान पर, ये तो वक्त ही बताएगा.

# शुभमन गिल

गिल का कौन-सा लम्हा चुना जाए? ये एक बड़ा सवाल था. पर मुंबई इंडियंस के खिलाफ वो ओवर जिसमें उन्होंने आकाश मधवाल को तीन छक्के जड़े, वो अलग ही था. वो पारी अलग थी. उस पारी को खेलने वाला बल्लेबाज़ अलग था. क्या ऐसा कहना गलत होगा कि इंडियन क्रिकेट को उसका अगला सुपरस्टार मिल गया है? विराट की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ शतक जड़ने के बाद से शुभमन अलग ही लय में नज़र आए हैं. उनके हॉफ पंच शॉट्स भी बाउंड्री के पार गिर रहे हैं. इस लड़के ने फाइनल से पहले चार मैच में तीन शतक जड़ ऑरेंज कैप पर कब्ज़ा जमा लिया है. रोहित शर्मा जो चाहते हैं, पूरा देश वहीं चाहता है - इस फॉर्म को बरकरार रखना शुभमन!

# रिंकू सिंह

यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल ने तो पूरे टूर्नामेंट में ही शानदार तरीके से परफॉर्म किया. वहीं माही जैसा क्रेज़ किसी का नहीं रहा. पर एक लड़का है, जो मोमेंट्स की लिस्ट में सब पर हावी है. नाम है रिंकू सिंह. पिछले साल की चैम्पियन टीम गुजरात टाइटन्स के सामने कोलकाता की टीम थी. शाहरुख़ ख़ान की टीम लगभग हार चुकी थी. उनके फै़न्स ग्राउंड छोड़ जाने लगे थे. टीवी देखने वाले या तो चैनल बदल रहे थे, या टीवी ही बंद कर दे रहे थे. आखिरी ओवर में 29 रन चाहिए थे. क्रीज़ पर उमेश यादव थे. पहली बॉल पर सिंगल. यानी 5 बॉल में 28 रन चाहिए थे. यहां से शुरू हुआ ऑनस्लॉट. यश दयाल और क्रिकेट फै़न्स जिन्होंने इसके बाद की पांच बॉल्स को लाइव देखा होगा, कभी नहीं भूलेंगे. एक के बाद एक छक्का. एक दो खराब बॉल जरूर मिली, पर रिंकू की बैटिंग और सिक्स-हिटिंग ने सबका दिल जीत लिया. ऐसी शानदार कूटाई किसी भी IPL मैच के आखिरी ओवर में नहीं देखी गई थी. आगे भी शायद ही देखी जाए.

और ये इकलौता मैच नहीं था, जिसमें रिंकू ने शानदार बैटिंग की. 14 पारी में इस लड़के ने चार पचासे जड़े. 474 रन बनाते हुए उनका औसत 59 का रहा. यानी कोलकाता को उनका अगला फिनिशर मिल गया है. जो काम आंद्रे रसल को करना था, अब रिंकू कर रहे हैं. क्या टीम इंडिया को भी उसका नंबर 6 मिल गया है?

इनके अलावा भी कुछ लम्हे ऐसे थे, जो फै़न्स के लिए ख़ास रहे. अर्जुन तेंडुलकर का डेब्यू और उनका पहला विकेट, लखनऊ सुपर जाइंट्स की आखिरी बॉल पर जीत, राशिद ख़ान की हैट्रिक और ऋषभ पंत का मैच के दौरान आना. ये सब देख फ़ैन्स का दिल खुश हुआ. अब बारी आपकी. आपके हिसाब से IPL 2023 का बेस्ट मोमेंट कौन सा था, हमें कॉमेंट कर बताइए. 

वीडियो: IPL 2023: Dhoni Pathirana Umpire विवाद पर पूर्व अंपायर का कॉमेंट धोनी फ़ैन्स को गुस्सा दिला देगा