The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

नौंवें नंबर पर रही दिल्ली ने IPL का ये बड़ा अवॉर्ड जीत सबको चौंका दिया!

इस बार के IPL में किसको क्या अवॉर्ड मिला, एक क्लिक में जानिए!

post-main-image
दिल्ली कैपिटल्स के लिए इस बार IPL कुछ खास नहीं रहा. (फोटो: PTI)

चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings). महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में टीम ने रिकॉर्ड पांचवीं बार IPL ट्रॉफी अपने नाम कर ली है. 29 मई को खेले गए फाइनल में चेन्नई ने गुजरात के खिलाफ आखिरी गेंद पर जीत हासिल की. और फिर शुरू हुई अवॉर्ड सेरेमनी. जिसमें अवॉर्ड्स का ऐलान होते होते सुबह के लगभग तीन बज गए. इस सेरेमनी में सबसे बड़े हीरो बनकर उभरे शुभमन गिल. जिनके हिस्से में तीन बड़े अवॉर्ड्स आए. तो दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं करने के बावजूद भी एक अवॉर्ड अपनी झोली में डाल लिया. इनके अलावा भी कई प्लेयर्स की झोली में अलग-अलग अवॉर्ड गए. सबकुछ विस्तार से जानते हैं.

मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर ऑफ द सीजन

शुरुआत मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर ऑफ द सीजन (MVP) की करें तो ये अवॉर्ड शुभमन गिल ने अपने नाम किया. गिल ने गुजरात टाइटंस के लिए 3 शतक और 4 अर्धशतकों के साथ 890 रन बनाए. गिल के नाम सबसे ज्यादा 966.4 प्वाइंट्स रहे. जबकि 831.3 प्वाइंट्स के साथ फाफ डु प्लेसी दूसरे नंबर पर रहे.

IPL 2023 ऑरेंज कैप 

अब बात ऑरेंज कैप की करें तो ये अवॉर्ड भी शुभमन गिल के नाम रहा. शुभमन गिल ने 17 मैच में 59.33 की औसत और करीब 158 के स्ट्राइक रेट से 890 रन बनाए. इस दौरान क्वालीफायर मैच में उन्होंने MI के खिलाफ शानदार शतक लगाकर टीम को जीत दिलाई थी.

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन के अवॉर्ड की बात करें तो ये राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के हिस्से में गया. जयसवाल ने इस सीजन के 14 मैच में 48.07 की औसत से कुल 625 रन बनाए. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 164 का रहा. जयसवाल ने पूरे सीजन के दौरान एक शतक और 5 अर्धशतक लगाए.

IPL 2023 पर्पल कैप

पर्पल कैप अवॉर्ड गुजरात टाइटन्स के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को मिला. शमी ने इस IPL के 17 मैचों में कुल 28 विकेट हासिल किए. उन्होंने इस मामले में अपने ही दो टीममेट्स मोहित शर्मा और राशिद खान को पीछे छोड़ा. दोनों के नाम कुल 27-27 विकेट रहे.

बेस्ट कैच ऑफ द सीजन

वहीं गुजरात टाइटंस के राशिद खान को बेस्ट कैच ऑफ द सीजन का अवॉर्ड मिला. उन्होंने लखनऊ सुपर जाएंट्स के खिलाफ मैच में काइल मायर्स का बेहतरीन कैच पकड़ा था.

फेयरप्ले अवॉर्ड

वहीं IPL 2023 का फेयरप्ले अवॉर्ड दिल्ली कैपिटल्स की टीम को दिया गया. दिल्ली की टीम को औसतन 10.07  प्वाइंट्स मिले. इस मामले में उन्होंने गुजरात टाइटंस को पीछे छोड़ा, जिसके नाम कुल 10.06 प्वाइंट्स रहे. 

बेस्ट स्ट्राइकर ऑफ द सीजन

वहीं इस  सीजन तेज गति से रन बनाने के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के धाकड़ बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल को बेस्ट स्ट्राइकर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड दिया गया. इनके अलावा सीज़न का सबसे लंबा छक्का लगाने का अवॉर्ड फाफ डु प्लेसी का मिला. जबकि बेस्ट वेन्यू का अवॉर्ड ईडन गार्डन्स और वानखेड़े स्टेडियम को दिया गया.

वीडियो: रेसलर प्रोटेस्ट की जगह अब कहां, दिल्ली पुलिस ने बता दिया